70 हजार की बाइक सिर्फ 15 हजार रुपये में, ये है इंडिया की सबसे सस्ती बाइक मार्केट

Bike Market

यहां पर 70 हजार रुपये की बाइक 15 हजार रुपये में मिली जाती है, इतना ही नहीं इस बाइक मार्केट में लाखों की कीमत वाली बाइक भी करीब आधी कीमत पर मिलती है।

New Delhi, Apr 08 : भारत में लगभग सभी बाइक कंपनियों के शोरुम हैं, जिनके नहीं है, वो भी जल्द ही खोलने की तैयारी कर रहे हैं, हमारे देश में 50 हजार रुपये से लाखों रुपये तक की बाइक मिल जाती है, वैसे देश में ऐसे भी कई मार्केट हैं, जहां पर सेकेंड हैंड बाइक मिलती है, इन बाजारों में बाइक की कीमत पर बारगेनिंग भी की जाती है, औसतन यहां पर 70 हजार रुपये की बाइक 15 हजार रुपये में मिली जाती है, इतना ही नहीं इस बाइक मार्केट में लाखों की कीमत वाली बाइक भी करीब आधी कीमत पर मिलती है।

यहां है बाइक का बाजार
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सेकेंड हैंड बाइक का सबसे बड़ा बाजार करोल बाग है, यहां पर कई कंपनियों की बाइक आसानी से मिल जाती है। Bike Market41जिसमें बजाज से लेकर डुकाटी, रॉयल इनफील्ड जैसे बाइईक भी उम्मीद से कम कीमत में आसानी से उपलब्ध है। यहां खरीददारी करने वाले एक युवक के अनुसार 15 हजार रुपये की कीमत में यहां अच्छी कंडीशन वाला स्कूटर या बाइक खरीदी जा सकती है।

बारगेनिंग भी होती है
यहां बजाज, टीवीएस, हीरो, होंडा, जैसी कंपनियों को वो मॉडल जिनकी कीमत करीब 60-70 हजार के करीब होती है। वो इस बाजार में 15-20 रुपये में ही मिल जाते हैं। Bike Market4हालांकि इस बाजार में बारगेनिंग भी करनी पड़ती है। जिसकी वजह से कई बार कई ग्राहकों को नुकसान भी उठाना पड़ता है, लेकिन ज्यादातर लोग इस बाजार में किसी ने किसी के साथ पहुंचते हैं, जिसकी वजह से उनके ठगाने की चांसेज कम होते हैं।

बेहतरीन कंडीशन वाली बाइक
दिल्ली के करोल बाग में सेंकेड हैंड बाइक का बहुत बड़ा बाजार है। इस बाजार में जो बाइक मिलती है, उनकी कंडीशन भी बेहतर होती है। Bike Market3कई बाइक तो सिर्फ 100 से 500 किमी तक ही चली होती है। यहां बाइक बेचने वाले डीलर्स का कहना है कि कई कस्टमर तो यहां अपनी नई बाइक को भी बेच जातके हैं। बाइक के साथ वो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी दे जाते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
यदि आप भी इस बाजार में सेकेंड हैंड बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको बाइक के सभी पार्ट्स की नॉलेज हो, Royal Enfiledक्योंकि यहां मिलने वाली बाइक के इंजन में खराबी भी हो सकती है, या फिर नकली पार्ट्स भी हो सकता है। इसलिये जरुरी है कि जब आप यहां बाइक खरीदने जाएं, तो फिर किसी बाइक एक्सपर्ट्स या मैकेनिक को साथ ले जाएं, ताकि वो चीजों को अच्छे से देख सकें।

डीलर्स देते हैं वारंटी
अगर बाइक नई और अच्छी कंडीशन में हो, तो फिर यहां के डीलर्स अपनी तरफ से वारंटी भी दे देते हैं, हालांकि कई बार दुकानदार युवा ग्राहकों को रिझाने के लिये ऐसी बात कर देते हैं, Bikeलेकिन जब वारंटी देने की बारी आती है, तो वो इधर-उधर की बातें करने लगते हैं। इसलिये अगर आप यहां से बाइक खरीद रहे हैं, तो इस मामले में सावधान रहें।

किसी एक्सपर्ट को जरुर अपने साथ ले जाएं
करोल बाग के इस बाजार से अगर आप बाइक खरीदने जा रहे हैं, तो किसी बाइक एक्सपर्ट को अपने साथ जरुर ले जाएं, ताकि वो चीजों को अच्छे से देख समझ सकें, bike-modificationसाथ ही बारगेनिंग में भी आपकी मदद कर सकें, नहीं तो कई बार यहां के दुकानदार नये लड़के-लड़कियों से ज्यादा कीमत वसूल लेते हैं। इसलिये इस मामले में सावधान रहे।