पूर्व केंद्रीय मंत्री की बेटी ने किया देश और प्रदेश का नाम रोशन, ऑस्ट्रेलिया में जीता गोल्ड मेडल

shreyasi Singh

शूटर श्रेयसी सिंह पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी हैं। जब वो नौंवी क्लास में थी, तो उन्होने अपने पिता से कहा था की वो शूटिंग करना चाहती है।

New Delhi, Apr 12 : ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में बिहार की बेटी श्रेयसी सिंह ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। आपको बता दें कि श्रेयसी ने महिलाओं की डबल ट्रैप कॉम्पटीशन में ये मेडल जीता है। एक टीवी चैनल से बात करते हुए श्रेयसी सिंह ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने कोच, मां और बहन को दिया है। उन्होने चैनल से बात करते हुए कहा कि मेरी मां ने तमाम परेशानियों के बाद भी मुझे पूरा सपोर्ट किया है, जिसकी वजह से मैं कामयाब हो पाई हूं।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री की बेटी हैं श्रेयसी
आपको बता दें कि शूटर श्रेयसी सिंह पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी हैं। जब वो नौंवी क्लास में थी, तो उन्होने अपने पिता से कहा था की वो शूटिंग करना चाहती है। digvijay singhमालूम हो कि साल 2010 में उनके पिता कॉमनवेल्थ गेम्स में गये थे, जहां पर ब्रेन हेमरेज की वजह से उनकी मौत हो गई थी, हालांकि कुछ साल बाद ही श्रेयसी ने अपने पिता का सपना पूरा कर दिया ।

कोच की ट्रेनिंग काम आई
शूटिंग में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली श्रेयसी ने कहा कि कोच ने मुझे कड़ी ट्रेनिंग दी थी, जिसकी वजह से मैं कॉमनवेल्थ में अच्छा परफॉर्म कर पाई, shreyasi Singh4मैं पहले सिल्वर जीत चुकी थी, इस साल ज्यादा मेहनत की थी, क्योंकि कॉम्पटीशन भी काफी था। ऑस्ट्रेलिया की शूटर एम्मा काक्स को होमं ग्राउंड होने का भी एडवांटेज था, शुरुआत में मैं नर्वस थी, लेकिन बाद में मेरी ट्रेनिंग काम आई और मैं सफल हुई।

पिता का ये था सपना
साल 2014 में ग्लासगो में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान श्रेयसी सिंह ने कांस्य पदक हासिल किया था। shreyasi Singh Fatherआपको बता दें कि श्रेयसी मूल रुप से बिहार के जमुई जिले के गिद्धौर गांव की रहने वाली हैं। उनके पिता स्व. दिग्विजय सिंह का सपना था कि उनके गांव में एक रायफल रेंज बनें। उनके दादा की भी इसमें खूब रुचि थी, पिता कई साल तक नेशनल राइफल एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे थे।

बिहार के बड़े नेता थे दिग्विजय सिंह
मालूम हो कि दिग्विजय सिंह बिहार के बड़े और जनाधार वाले नेता माने जाते थे। जॉर्ज फर्नाडिस, शरद यादव, नीतीश कुमार और दिग्विजय सिंह ने मिलकर जनता दल यूनाइटेड की नींव रखी थी। shreyasi Singh1जिसमें से दिग्विजय सिंह का असमय निधन हो गया, जॉर्ज फर्नाडिस और शरद यादव राजनीतिक वनवास काट रहे हैं, पार्टी पर पूरी तरह से नीतीश कुमार हावी हो चुके हैं, वो पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ बिहार के सीएम भी हैं।

दिग्विजय सिंह की पत्नी बीजेपी में शामिल
जनता दल यूनाइटेड में उचित मान-सम्मान ना मिलने की वजह से दिग्विजय सिंह की पत्नी पुतुल देवी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई। shreyasi Singh2बीजेपी ने उन्हें दिग्विजय सिंह की सीट बांका से चुनाव भी लड़ाया, वो सांसद रह चुकी हैं। हालांकि साल 2014 में वो लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाई, लेकिन राजनीतिक रुप से इस क्षेत्र में बेहद सक्रिय रहती हैं।

एमबीए की छात्रा हैं श्रेयसी
27 वर्षीय श्रेयसी सिंह ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बीए किया है, फिलहाल वो एमबीए कर रही हैं। जब वो नौंवी में थी, तो उन्होने अपने पिता से कहा था कि वो शूटिंग करना चाहती हैं, shreyasi-singh-1-5जिसके बाद उनके पिता ने उन्हें कहा था, कि ऐसे वो उन्हें कोई सपोर्ट नहीं करेंगे, जिस तरह दूसरे बच्चे अपनी प्रतिभा और कौशल से आगे बढते हैं, तुम भी बढो, तुम योग्य हो, फिर कॉम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करो। तब श्रेयसी ने अपने स्तर पर तैयारी शुरु कर दी थी।