Video : जो नहीं देख पाए दिनेश कार्तिक का ऐतिहासिक सिक्स, देखिये पूरा स्टेडियम करने लगा ‘नागिन डांस’

Karthik

वीडियो देखने के लिये नीचे स्क्रॉल करें…
कोलंबो में खेले गये मुकाबले में जब दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी के लिये क्रीज पर आये थे, तो मैच पर बांग्लादेश पूरी तरह से हावी था। 12 गेंदों में 34 रनों की जरुरत थी।

New Delhi, Mar 19 : टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाये गये छक्के के दम पर सांसें थाम देने वाले फाइनल मैच में बांग्लादेश की 4 विकेट से हरा दिया। वैसे तो इस मुकाबले में भारतीय टीम के कई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन मैच के हीरो दिनेश कार्तिक रहे। उन्होने 8 गेंदों में 29 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, जिसकी वजह से टीम इंडिया ये ट्रॉफी अपने नाम करने में सफल रही।

अतिशी पारी
कोलंबो में खेले गये मुकाबले में जब दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी के लिये क्रीज पर आये थे, तो मैच पर बांग्लादेश पूरी तरह से हावी था। 12 गेंदों में 34 रनों की जरुरत थी।DINESH-KARTHIK-CRICKET-INDIA-NEW-ZEALAND मनीष पांडे आउट होकर बाहर जा चुके थे। कार्तिक ने आते ही सिक्स से शुरुआत की, उन्होने पहले ही गेंद पर सिक्स जड़ दिया। अगली बॉल पर फिर चौका लगाया, उसके बाद तीसरी गेंद पर फिर सिक्सर जड़ दिया। यानी तीन गेंदों में 16 रन ।

संयम के साथ बल्लेबाजी
अब टीम इंडिया को 9 गेंदों में 18 रन की आवश्यकता थी। चौथी गेंद पर दिनेश ने शॉट खेला, जिस पर वो 2 रन भागने में सफल रहे। इस दौड़ में विजय शंकर की भी सराहना करनी होगी, Dinesh Karthikउन्होने ज्यादा तेज दौड़ लगाई थी, जिसकी वजह से टीम इंडिया को 2 रन आसानी से मिल गये। आखिरी गेंद पर एक बार फिर कार्तिक ने बाउंड्री लगाया। उनके शॉट देखकर कमेंटेटर भी तारीफ किये बिना नहीं रह सके, क्योंकि इस बार दिनेश ऑफ स्टंप से बिल्कुल बाहर आ चुके थे, उन्होने स्क्वेयर लेग के ऊपर से खेल दिया और गेंद चार रन के लिये गई।

आखिरी ओवर
अब 6 गेंद में 12 रन की आवश्यकता थी, लेकिन स्ट्राइक पर विजय शंकर थे, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार बल्लेबाजी कर रहे थे। dinesh Karthik3वो शॉट खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन हर बार स्पीड और लेंथ से बीट हो रहे थे। पहली गेंद सौम्य सरकार ने वाइड फेंक दी। जिससे टीम इंडिया को एक रन मिला। दोनों बल्लेबाज रन भागना चाहते थे, लेकिन आखिरी मौके पर कार्तिक ने मना किया।

विजय शंकर से नहीं चल रहा था बल्ला
फिर अगली गेंद विजय शंकर को बीट करती विकेटकीपर के दस्तानों में समां गई, जिसके बाद विजय काफी परेशान लगने लगे। shankar_0अब टीम इंडिया को 5 गेंदों में 11 रन की आवश्यकता थी। उन्होने किसी तरह भाग कर एक रन लिया। जिसके बाद 4 गेंदों में टीम को 10 रन की जरुरत थी। स्ट्राइक पर अब दिनेश कार्तिक आ चुके थे। इस बार कार्तिक ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन सिर्फ 1 रन मिला। यानी अब तीन गेंदों में 9 रन की जरुरत और स्ट्राइक पर विजय शंकर ।

विजय शंकर आउट
चौथी गेंद पर विजय शंकर ने करारा प्रहार किया, गेंद उनके बल्ले से लगकर गली की दिशा में दो खिलाड़ियों के बीच से निकल गई। vijay shankarजिससे भारतीय टीम को 4 रन मिले। अब आखिरी दो गेंदों पर टीम इंडिया को जीत के लिये 5 रन की आवश्यकता थी, स्ट्राइक पर विजय शंकर थे। ऐसे में दिनेश कार्तिक ने उनसे जाकर बात की। दोनों रणनीति बनाने के बाद अपने-अपने छोर पर लौट आये। पांचवीं गेंद पर शंकर ने बड़ा हिट लगाने की कोशिश की। लेकिन गेंद ऊंचा चला गया। बांग्लादेश के फिल्डर ने कैच पकड़ा। विजय शंकर आउट होकर मैदान से बाहर जा रहे थे।

आखिरी गेंद
टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर जीत के लिये 5 रन चाहिये थे। स्ट्राइक पर दिनेश कार्तिक आ चुके थे। सौम्य सरकार भी तनाव में थे, उन्होने तुरंत पानी मंगवाया और अपना चेहरा धोया, Bangladeshफिर दो घूंट पानी पीने के बाद गेंदबाजी के लिये आये, दूसरी तरफ दिनेश कार्तिक तैयार थे। उन्होने सरकार की आखिरी गेंद पर मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी।

पूरा स्टेडियम करने लगा नागिन डांस
दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर छक्का लगाते ही भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी, तो बांग्लादेशी समर्थक निराश हो गये। गेंदबाज सौम्य सरकार वहीं बैठ गये। Nagin Dance3तो स्टेडियम में मौजूद समर्थक नागिन डांस करने लगे। आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाड़ियों ने एक-दूसरे को चिढाने के लिये नागिन डांस किया था। शायद इसी वजह से जब फाइनल में बांग्लादेशी टीम हारी तो फैंस नागिन डांस करने लगे।

मैच के हीरो
दिनेश कार्तिक इस मैच के हीरो रहे, उन्हें शानदार बल्लेबाजी के लिये मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला। Dinesh Kartik1उन्होने असंभव को संभव बनाते हुए पड़ोसी के हाथों मिलने वाली हार से टीम इंडिया को बचा लिया। इसके साथ ही आपको ये भी बता दें, कि इस टूर्नामेंट में दिनेश कार्तिक एक बार भी आउट नहीं हुए, उन्हें जब भी मौका मिला, वो बल्लेबाजी करने के बाद नाबाद ही लौटे।

https://twitter.com/TapariaLD/status/975513346287030272?ref_src=twsrc%5Etfw&ref_url=http%3A%2F%2Fzeenews.india.com%2Fhindi%2Fsports%2Fcricket%2Fnidahas-trophy-2018-final-last-ball-six-by-dinesh-karthik%2F381525&tfw_creator=ZeeNewsHindi&tfw_site=ZeeNewsHindi