शख्‍स की खोपड़ी में मिला कुछ ऐसा कि डॉक्‍टर्स के माथे से भी छूट गया पसीना

आज की जीवनशैली में जितने लोग उतनी तरह की बीमारियां, कई बार तो कुछ ऐसे विचित्र मामले भी सामने आते हैं जो हैरान करते हैं । आगे बताया जा रहा मामला भी आपने शायद ही पहले सुना हो ।

New Delhi, Oct 14 : चीन में डॉक्‍टर्स हैरान रह गए जब एक शख्‍स एक आम यी बीमारी के साथ असपताल पहुंचा । सिक्‍योरिटी कैमरा पर नजर रखने का काम करने वाले इस शख्‍स को सिर में दर्द की शिकायत हो रही थी । वो कई दिनों तक तो इस बात को नजरअंदाज करता रहा लेकिन जब दर्द हद से ज्‍यादा बढ़ गया तो उसने डॉक्‍टर के पास जाने में ही भलाई समझी । लेकिन डॉक्‍टरों को जब उसका मर्ज पता चला तो वो हैरान रह गए ।

बीमारी ने चौंकाया
चीन का ये निवासी लंबे समय से सिर दर्द से पीडि़त था । काम के कारण वो इस समस्‍या को आम समझ रहा है । आजकल वैसे भी सिरदर्द तो एक आम सी समस्‍या बनती जा रही है । लेकिन जब ये शख्‍स डॉक्‍टरों के पहुंचा तो डॉक्‍टर भी हैरान रह गए । दरअसल इस शख्‍स के सिर का जब एक्‍सरे किया गया तो दिमाग में एक ऐसी चीज मिली जिसका वहां होना ही मौत की आहट था । वो वस्‍तु शख्‍स के दिमाग में कैसे घुसी इसका कोई आइडिया उसे नहीं था ।

एक्‍सरे में सामने आई हकीकत
सिरदर्द का कारण समझने में जब डॉक्‍टर नाकामयाब रहे तो उसका एक्‍सरे कराया गया । खोपड़ी का एक्स-रे जब सामने आया तो देखने वाले की आंखें फटी की फटी रह गईं । डॉक्‍टरों को अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं हुआ । दरअसल शख्‍स के दिमाग में एक 48 MM का कील नजर आ आ रहा था । जब डॉक्‍टरों को यकीन नहीं हुआ तो खोपड़ी का दोबारा एक्स-रे कराया गया । तब जाकर डॉक्‍टर कंफर्म हुए कि ये एक कील ही है ।

इलाज मुश्किल
दिमाग की सर्जरी बेहद मुश्किल मानी गई है । इसमें व्‍यक्ति की जान जाने का खतरा भी रहता है । इतना ही नहीं मुश्किल ये भी होती है कि सर्जरी तो कर दी जाए लेकिन व्‍यक्ति रिकवर ना कर पाया तो । ऐसी हालत में वो लकवाग्रस्‍त हो सकता है और कई बार शरीर के दूसरे अंग काम करना बंद भी कर सकते हैं । बहरहाल चीन के इस शख्‍स के दिमाग से ये वस्‍तु निकालना डॉक्‍टरों के लिए जोखिम भरा काम रहा ।

कैसे पहुंची कील ?
ये भी एक बड़ा सवाल है कि ये कील, या कील जैसी दिखने वाली वस्‍तु व्‍यक्ति के दिमाग में घुसी कैसे । चीनी शख्‍स को खुद भी समझ नहीं आ रहा क्‍योंकि वो ऐसी किसी चीज के संपर्क में है ही नहीं । वो सीसीटीवी पर निगरानी रखने का काम एक कंपनी में करता है । ऑफिस में ही उसे इस बात का आभास हुआ कि उसके दिमाग में दर्द हो रहा है जो दिन पर दिन बढ़ता ही चला गया ।