जितनी मुकेश अंबानी की है जिंदगी भर की कमाई, उससे डेढ गुणा ज्यादा जुकरबर्ग ने दो दिन में गंवा दिया

ambani

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की साख भी दांव पर लगी हुई है।

New Delhi, Mar 24 : डाटा लीक के मामले में दुनियाभर में फेसबुक आलोचकों के निशाने पर है। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस संबंध में यूजर्स से माफी भी मांगी हैं, लेकिन फिलहाल मामला संभलता नहीं दिख रहा, क्योंकि ये मामला बाहर आने के बाद पहले दो दिनों में फेसबुक का मार्केट केप में करीब तीन लाख अस्सी हजार करोड़ (50 बिलियन डॉलर) का नुकसान हुआ है, ये नुकसान अभी भी जारी है।

मुकेश अंबानी की है इतनी नेटवर्थ
विवाद से पहले इस सप्ताह की शुरुआत में फेसबुक की मार्केट वैल्यू 34,93,295 करोड़ रुपये थी, लेकिन विवाद के बाद दो दिनों में ही ये घटकर 31,13,565 करोड़ रुपये हो गई। Mukesh Ambani1इस तरह से फेसबुक के वैल्यू में 3.80 लाख करोड़ रुपये की कमी आई। शायद आपको जानकर हैरानी होगी, कि ये राशि भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के नेटवर्थ 2.53 लाख करोड़ से डेढ गुणा ज्यादा है।

हर मिनट 135 करोड़ का नुकसान
विवाद सामने आने के बाद 48 घंटे में फेसबुक को 3.80 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इस तरह से 48 घंटे में फेसबुक को 8125 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। Mukesh Ambani2यदि इस मिनट के हिसाब से देखें, तो हर मिनट फेसबुक को 135 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। अगर सेकेंड में नुकसान को देखना चाहेंगे, तो हर सेंकंड 2.26 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

जुकरबर्ग को 52 हजार करोड़ का नुकसान
फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग की साख भी दांव पर लगी हुई है, ब्लूमबर्ग बिलियोनर इंटेक्स के अनुसार जुकरबर्ग की नेटवर्थ 4.90 लाख करोड़ है, Zuckerberg3अब इनमें भी उन्हें नुकसान हुआ है। जुकरबर्ग को 52 हजार करोड़ रुपये के नुकसान के बाद अब उनका नेटवर्थ 4.38 लाख करोड़ रुपये रह गई है।

फेसबुक के शेयर में गिरावट
फेसबुक के शेयर्स में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। पिछले शुक्रवार यानी 16 मार्च को बंद बाजार में जिस शेयर के भाव 185 डॉलर थे, Facebookमंगलवार 20 मार्च को उसके भाव 166.57 डॉलर तक पहुंच गये। इसके साथ ही हर बीतते घंटे के साथ ही ये धीरे-धीरे नीचे ही आ रहा है।

चुनाव में फेसबुक का गलत उपयोग
भारत के कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को फेसबुक को चेतावनी देते हुए कहा कि चुनाव में कोई भी दखल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। Zuckerberg2कंपनी के खिलाफ कार्रवाई में इसके मालिक मार्क जुकरबर्ग को भी तलब करेंगे। इसके कुछ घंटे बाद ही जुकरबर्ग ने एक ब्लॉग लिखा और न्यूयॉर्क टाइम्स समेत सीएनएन को इंटरव्यू दिया।

बड़ी विश्वासघात था
मार्क जुकेरबर्ग ने अपने इंटरव्यू में कहा कि हम सिर्फ 2018 के अमेरिकी चुनाव नहीं बल्कि भारत, ब्राजील और दुनिया के अन्य हिस्सों में होने वाले महत्वपूर्ण चुनावों पर भी काम कर रहे हैं। Zuckerbergहमारी कोशिश है कि फेसबुक पर चुनावों की इंटेग्रिटी बरकरार रहे, साथ ही उन्होने अपने ब्लॉग में लिखा, कि ये बड़ा विश्वासघात था। मुझे खेद है, लोगों का डेटा सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है, हमसे कई गलतियां हुई है, हम उन्हें ठीक कर रहे हैं।

पांच दिन से चुप थे
आपको बता दें कि खुलासे के बाद 5 दिन से जुकरबर्ग चुप थे, लेकिन भारत की सख्ती के कुछ घंटे बाद ही उन्होने अपनी चुप्पी तोड़ दी। Zuckerberg1सिर्फ भारत में ही फेसबुक के करीब 20 करोड़ यूजर्स हैं, यह उसके कुल यूजर्स का करीब 10 फीसदी है। फेसबुक के लिये अमेरिका के बाद भारत ही सबसे बड़ा मार्केट है। पिछले तीन दिनों से डिलीट फेसबुक हैशटेग ट्रेंड कर रहा है, इससे कंपनी को अपने यूजर कम होने का खतरा दिखने लगा है।

गलत इस्तेमाल रोकने के लिये कदम
फेसबुक ने लोगों को आश्वासन दिया है कि उन हजारों ऐप्स की जांच की जाएगी, जिनके पास फेसबुक के जरिये डेटा गया है, Zuckerberg4संदिग्घ दिखने वाले ऐप्प का पूरा ऑडिट करवाया जाएगा, अगर गड़बड़ी मिली, तो उन्हें बैन किया जाएगा। इसके साथ ही दुरुपयोग रोकने के लिये डेवलपर्स की डेटा तक पहुंच पर कड़ी शर्ते लागू की जाएगी।