वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज, 17 साल से टॉप पर है एक गेंदबाज

TEam India odi

एकदिवसीय क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले क्रिकेटर की बात करें, तो ये रिकॉर्ड किसी शुद्ध बल्लेबाज नहीं बल्कि एक गेंदबाज के नाम है।

New Delhi, Dec 08 : भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज खेली जा रही है, तीन टेस्ट मैचों की सीरीज टीम इंडिया ने 1-0 से अपने नाम कर ली, टेस्ट के बाद दोनों टीमों के बीच 3 वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। एकदिवसीय क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले क्रिकेटर की बात करें, तो ये रिकॉर्ड एक गेंदबाज के नाम है, जी हां, एक से एक धुरंधर बल्लेबाज से भरी टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड पिछले 17 साल से एक गेंदबाज के नाम दर्ज है।

5 सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज
पांच सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पांचवें नंबर पर टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह है, हालांकि इन दिनों वो टीम में अपनी वापसी के लिये संघर्ष कर रहे हैं। Team India viratचौथे नंबर पर पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ हैं, तीसरे नंबर पर पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग हैं, तो दूसरे नंबर पर पूर्व कप्तान कपिल देव हैं। पहले स्थान पर अजित अगरकर हैं, जो मुख्य रुप से तेज गेंदबाज थे। पिछले 17 साल से ये रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है।

युवराज सिंह
सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में युवी पांचवें स्थान पर हैं, आपको बता दें कि दिसंबर 2004 में युवराज सिंह ने बांग्लादेश के खिलाफ 22 गेंदों में 50 रन ठोंक दिये थे। yuvraj singhहालांकि इन दिनों स्टार बल्लेबाज टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, वो यो-यो टेस्ट में फेल हो गये थे, जिसकी वजह से उन्हें टीम में मौका नहीं दिया गया। हाल ही युवी ने एक इंटरव्यू में कहा कि 2019 विश्वकप तक वो उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, फिर मेहनत कर टीम में वापसी करेंगे।

राहुल द्रविड़
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ वैसे तो अपनी भरोसेमंद बल्लेबाजी के लिये जाने जाते थे, लेकिन नवंबर 2003 में उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 गेंदों में अर्धशतक ठोंक दिया था, Rahul Dravid1जिसके बाद वो सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गये। द्रविड़ अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं, फिलहाल वो अंडर-19 और इंडिया ए के कोच हैं।

वीरेन्द्र सहवाग
टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग हर फॉर्मेट में तूफानी बल्लेबाजी करते थे, लेकिन सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में वो तीसरे नंबर पर हैं, sehwagउन्होने अक्टूबर 2001 में केन्या के खिलाफ 22 गेंदों में 50 रन बनाये थे, वीरु अब अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं, और कमेंट्री करते नजर आते हैं, इसके अलावा वो सोशल मीडिया पर अपने ट्वीट्स की वजह से भी अक्सर सुर्खियों में रहते हैं।

कपिल देव
टीम इंडिया को पहला विश्वकप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, पूर्व कप्तान ने मार्च 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 गेंदों में 50 रन ठोंक दिये थे। Kapil Devआपको बता दें कि यूं तो कपिल देव मुख्य रुप से तेज गेंदबाज थे, लेकिन कई मौकों पर उन्होने बल्ले से भी कमाल दिखाया था, फिलहाल वो क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद कमेंट्री करते नजर आते हैं।

अजित अगरकर
एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज अजित अगरकर हैं, पिछले 17 साल से ये रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज है, agarkarदिसंबर 2000 में जिम्बॉबे के खिलाफ मैच में उन्होने सिर्फ 21 गेंदों में 50 रन ठोंक दिये थे, जो कि आज भी रिकॉर्ड है, यूं तो भारतीय टीम में एक से एक धुरंधर और विस्फोटक बल्लेबाज आए, लेकिन कोई अब तक इनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है।

सबसे तेज अर्धशतक का विश्व रिकॉर्ड
आपको बता दें कि सबसे तेज अर्धशतक का विश्व रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स ने नाम दर्ज है, ab devilliers-throws-ballउन्होने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ 16 गेंदों में ही 50 रन ठोंक दिये थे। इतना ही नहीं इस मुकाबले में डिविलियर्स ने एक और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था, उन्होने सिर्फ 31 गेंदों में शतक ठोंक दिया था, जो कि आज तक दूसरा कोई बल्लेबाज नहीं कर सका है।

सबसे ज्यादा अर्धशतक
सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, उन्होने 452 पारियों में 96 अर्धशतक लगाया, sachin tendulkarदूसरे स्थान पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं, जिन्होने 380 पारियों में 93 अर्धशतक अपने नाम किये, इन दोनों के अलावा तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज जैक कैलिस हैं, 314 पारियों में 86 बार अर्धशतक लगाया।