मंडप पर बेटे ने की ऐसी हरकत कि ससुर को करनी पड़ी होने वाली बहू से शादी, पूरे समाज में मचा बवाल

हमारे देश में शादियां आज भी माता-पिता की मर्जी से ही होती हैं, बहुत कम हैं जो प्रेम विवाह के लिए तैयार हो पाते हैं । कुछ ऐसा ही हुआ बिहार के समस्तिपुर में ।

New Delhi, Oct 12 : भारत के कई इलाकों में आज भी शादी को लेकर रूढि़वादी सोच को सर्वोपरी रखा जाता है । माता-पिता ने जिसे पसंद कर लिया, सो कर लिया । ना तो लड़की की रजामंदी जरूरी है और ना ही लड़के का लड़की से मिलना जरूरी समझा जाता है । लेकिन आजकल ऐसी शादियां ज्‍यादा चल नहीं पाती । माता पिता के दवाब में आकर बने रिश्‍ते उतनी ही तेजी से टूट भी रहे हैं । तलाक के मामले अब प्रेम विवाह से ज्‍यादा अरेंज मैरिजेस में देखने को मिल रहे हैं । बिहार के समस्‍तीपुर की ये घटना भी कुछ ऐसी ही है ।

65 साल में शादी क्‍यों ?
सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस खबर ने सनसनी मचाई हुई है । आखिर क्‍यों एक 65 साल के शख्‍स को 21 साल की लड़की से शादी करनी  पड़ी । वो लड़की जो उनकी बहू बनने वाली थी । जब लोग रोशनलाल से उनकी शादी की वजह जानना चाहते हैं तो वो बस यही कहते हैं कि उन्‍हें मजबूरी में ऐसा करना पड़ा । वो ऐसा करना नहीं चाहते थे । वहीं परिवार की जिद के चलते 21 साल की युवती ने भी इस शादी को स्‍वीकार कर लिया है । लेकिन शादी के पीछे की वजह आगे जानिए ।

मंडप से भागा दूल्‍हा
बिहार के समस्‍ति पुर में 65 साल के रोशनलाल ने अपने बेटे के लिए 21 साल की वधू पसंद की । लड़का और लड़की के परिवारवालों ने आपस में बैठकर शादी की तारीख भी फज्ञइनल कर ली । रोशनलाल तय तारीख पर बेटे की बारात के साथ लड़की वालों के घर भी पहुंचा । लेकिन ऐन शादी से पहले बेटे ने ऐसा कदम उठाया कि उनकी परेशानी बढ़ गई । शादी से ठीक पहले दूल्‍हा भाग खड़ा हुआ ।

मजबूरन उठाना पड़ा ये कदम
65 साल के रोशनलाल को ये समझ ही नहीं आया कि अब वो क्‍या करें । उधर लड़की वालों में दूल्‍हे के मंडप छोड़कर भाग जाने की खबर ने हड़कंप मचा दिया था । मरता क्‍या ना करता, गांव का मामला, बारात खाली हाथ ना लौट सकती थी और ना ही लड़की वाले दुल्‍हन की शादी के बिना उन्‍हें भेजने को राजी । बहुत सोच विचार के बाद दोनों परिवार में रोशनलाल और उनकी होने वाली बहू के बीच शादी कराने की बात पर सहमति बन गई ।

होने वाला ससुर बन गया पति
21 साल की सपना को परिवार की इज्‍जत बचाने के लिए खुद से 40 साल बड़े शख्‍स से शादी करनी पड़ी । रोशनलाल के बेटे ने ऐने मौके पर ऐसा कदम उठाकर ना सिर्फ उन्‍हें मुसीबत में डाला बल्कि लड़की की जिंदगी भी खराब कर दी । समाज में सम्‍मान के नाम पर माता-पिता ने उसे पिता की उम्र के शख्‍स के साथ वैवाहिक संबंध में बांध दिया । बताया जा रहा है कि रोशनलाल का बेटा किसी और से प्‍यार करता था, जिससे शादी कराने के लिए रोशनलाल तैयार नहीं था ।