पलक झपकते ही श्मशान बना भारत का ये खूबसूरत गांव, जिसने देखा वो दंग रह गया !

दो दिन पहले ही भारत का एक पूरा का पूरा गांव भीषण आग की चपेट में आ गया। इस आग में 200 से ज्यादा बेजुबान जानवर जिंदा जल गए। 39 घर राख हो गए।

New Delhi, Feb 17: भारत के हिमाचल प्रदेश की सीमा से सटा सावणी गांव। बताया जा रहा है कि इस गांव में गुरुवार रात भयंकर आग लग गई। इस आग में करीब 39 मकान जलकर राख हो गए । इसके अलावा 6 मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। ग्रामीणों की गोशालाओं में बंधे सैकड़ों मवेशी जिंदा जल गए। लोग हैरान हैं कि आखिर पहाड़ में मौजूद इस गांव में आग कैसे लगी।

पहली बार हुआ ऐसा अग्निकांड
सावणी गांव में इतना भयानक अग्निकांड हुआ कि हर तरफ कोहराम मच गया। सावणी गांव का ज्यादातर हिस्सा आग की चपेट में आ गया। मौके पर एसडीआरएफ, पुलिस और प्रशासन की टीमों को भेजा गया है। सभी टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। ये इलाका बेहद ही दूरस्थ है और इस वजह से यहां पहुंचने में टीमों को देरी हो गई।

50 से ज्यादा परिवार बेघर
इस आग की भयावहता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसमें 50 से ज्यादा परिवारों के सिर से छत छिन गई है। इसके अलावा गांव में सैकड़ों मवेशी जिंदा जल गए। बताया जा रहा है कि ये आग रात के करीब डेढ़ बजे लगी। आलम ये है कि इस गांव में अब सिर्फ 4 घर ही सुरक्षित बचे हैं। इस गांव में ज्यादातर घर लकड़ी के थे।

लकड़ी के घरों ने पकड़ी आग
लकड़ी के घर होने की वजह से आग पर काबू नहीं पाया जा सकता। एक के बाद एक घर में आग फैलती गई और धीरे धीरे आग ने विकराल रूप ले लिया। सावणी गांव जिला मुख्यालय से करीब 200 किमी दूरी पर स्थित है। ये हिमाचल प्रदेश की सीमा से सटा हुआ गांव है। यहां तक पहुंचने के लिए अब तक सड़क नहीं बनी है। सिर्फ जखोल गांव तक ही सड़क है।

सैकड़ों मवेशी जिंदा जले
बताया जा रहा है कि जैसे ही गांव में आग लगी तो ग्रामीण घरों से बाहर निकल आए।मामले की गंभीरता को देखते हुए बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया। आग ने विकराल रूप लिया तो गांव के लोग अपने बच्चों के साथ खेतों की तरफ भाग गए। इसके बाद मवेशियों को भी बचाने की कोशिश की गई। बताया जा रहा है कि लाख कोशिशों के बाद भी सैकड़ों मवेशी आग की चपेट में आ गए।

राहत का काम जारी
देवदार की लड़कियां होने की वजह से आग बुझाने में ग्रामीण नाकाम रहे। इसके बाद रात करीब ढाई बजे प्रशासन को इस बारे में खबर की गई। प्रशासन और पुलिस की टीम सावणी गांव के लिए रवाना हुई। जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने बताया कि राहत और बचाव टीमों को मौके पर भेजा गया है। इतना जरूर है कि इस भयानक आग के चलते गांव वालों को बड़ा नुकसान हुआ है।

अब ऐसा है मंजर
देखना है कि आगे सरकार इन परिवारों को राहत पहुंचाने के लिए क्या काम करती है। सोशल मीडिया पर इस गांव का एक वीडियो भी वायरल किया जा रहा है। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि आग कितनी भयानक रही होगी। भारत के इस गांव में सुविधाएं भी नहीं हैं, जिस वजह से यहां आग बुझाने के लिए एसडीआरएफ की टीम को काफी वक्त लगा।