चैनल की अच्छी नौकरी छोड़ खोला फूड स्टार्टअप, हर महीने कमा रही लाखों रुपये

देश वापस लौटने के बाद उन्हें यहां के फूड कल्चर में ऐसी कमियां दिखी, कि उन्होने अपनी नौकरी छोड़ मिस छोटीज नाम से एक फूड प्रोडक्ट्स ब्रैंड लांच कर दिया।

New Delhi, Aug 02 : आज हम आपको एक ऐसी युवती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने खाने-पीने के अपने शौक की वजह से टीवी इंडस्ट्री की अपनी ग्लैमरस नौकरी छोड़ दी। जी हां, श्रद्धा नाम की इस युवती की करियर का ग्रोथ कमाल की थी, वो अमेरिका में हॉलीवुड में भी काम कर चुकी थीं, लेकिन देश वापस लौटने के बाद उन्हें यहां के फूड कल्चर में ऐसी कमियां दिखी, कि उन्होने अपनी नौकरी छोड़ मिस छोटीज नाम से एक फूड प्रोडक्ट्स ब्रैंड लांच कर दिया।

भारत लौट आई
देश वापस लौटने के बाद श्रद्धा डिस्कवरी चैनल के साथ जुड़ गई, लंबे प्रोफेशनल अनुभव के बाद उन्हें महसूस हुआ, कि उनका असली पैशन को फूड इंडस्ट्री में है, वो हमेशा से ही खाने-खिलाने की शौकीन रही हैं, साल 2007 में उन्होने भारत लौटने के बाद कुजीन्स के फ्लेवर में काफी अंतर महसूस की। वो बताती हैं, कि जब मैं दिनभर काम के बाद थक कर घर पहुंचती थी, तो मुझे घर का परंपरागत भारतीय खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं आता था।

बिजनेस के लिहाज से संभावनाएं
उन्होने कहा कि फूड इंडस्ट्री में बिजनेस करने के लिये सिर्फ खाने-पीना का शौकीन होना ही काफी नहीं है, बल्कि आपको इसकी बारीकियों के बारे में जानकारी होनी चाहिये। नौकरी छोड़ने के बाद उन्होने पहले कुछ समय फ्रीलांस काम किया, उसी दौर का एक वाकया साझा करते हुए उन्होने बताया कि एक बार गोवा के एक इटैलियन रेस्त्रां में वो अपनी बहन के साथ डिनर करने गई थी। उन्हें ये रेस्त्रां बहुत पसंद आया, अगले ही दिन उनकी बहन ने उनसे रेस्त्रां में काम करने की बात कही, श्रद्धा को भी ये ख्याल पसंद आया, दोनों ने तत्काल उस रेस्त्रां के मालिक से बात की, जो उन्हें काफी हैरान किया, क्योंकि श्रद्धा टीवी की ग्लैमरस इंडस्ट्री छोड़ उसमें हाथ आजमाना चाहती थी।

दो महीने काम सीखा
गोवा के इसी रेस्त्रा में श्रद्धा ने दो महीने तक हर काम सीखा, इसके बाद उन्होने एशिया सेवन ( एंबियंस मॉल, गुड़गांव), कोलाबा (मुंबई) के कैलिफोर्नियन रेस्तरां द टेबल में काम किया। दिन भर मेहनत करने के बाद इन बड़े रेस्त्रां में खाने से भी श्रद्धा संतुष्ट नहीं थी। इसकी बड़ी वजह था, जिस तरह के मसाले और सॉस वो यूएस में खाती थी, वो भारत में इस्तेमाल नहीं किया जाता था।

2012 में मिस छोटीज की शुरुआत
अक्टूबर 2012 में उन्होने मिस छोटीज के नाम से अपनी कंपनी शुरु की। इस नाम के पीछे उन्होने बताया कि छोटी एक ऐसा नाम है, जो भारत के हर घर में सुनने को मिल जाता है। उन्होने अपने ब्रैंड के तहत चार तहत के सॉसेज लांच किये, उन्होने बताया कि स्टार्टअप के शुरुआत में उन्होने घर से ही काम शुरु किया था, जब पर्याप्त ऑर्डर मिलने लगे, तो उन्होने दो हफ्ते बाद बसंत विहार के मॉडर्न बाजार से स्टॉक रखने की बात की। थोड़े ही समय में उनके स्टार्टअप के प्रोडक्ट्स बड़े स्टोर में मिलने लगे।