आईपीएल 2018 में इस टीम के साथ जुड़ सकते हैं विश्वकप विजेता कोच गैरी कर्स्टन

Garry

आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम इंडिया के पूर्व कोच की सेवाएं हासिल करने के लिये लगातार उनके संपर्क में हैं।

New Delhi, Dec 21 : टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन अगले साल बेंगलुरु रॉयल चैलंजर्स (आरसीबी) से जुड़ सकते हैं, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज को आईपीएल के 11वें संस्करण में आरसीबी के कोचिंग स्टाफ में शामिल किया जा सकता है। सूत्रों का दावा है कि ये आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम इंडिया के पूर्व कोच की सेवाएं हासिल करने के लिये लगातार उनके संपर्क में हैं। आपको बता दें कि साल 2011 में जब टीम इंडिया ने विश्वकप जीता था कि कर्स्टन ही मुख्य कोच थे।

कर्स्टन देंगे कोहली की टीम को कोचिंग
हालांकि आरसीबी ने इससे जुड़ी कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, साथ ही ये भी स्पष्ट नहीं है कि कोचिंग स्टाफ के तौर पर गैरी कर्स्टन को क्या जिम्मेदारी सौपी जाएगी, Garry1क्योंकि मौजूदा कोच डेनियल विटोरी भी टीम के साथ जुड़े हुए हैं, ऐसे में कहा जा रहा है कि गैरी को बल्लेबाजी कोच बना कर टीम के साथ जोड़ा जा सकता है।

2017 में बेहद खराब प्रदर्शन
विराट कोहली के लिये साल 2017 भले मील का पत्थर साबित हुआ हो, उन्होने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा हो, gary kirstenलेकिन इसी साल विराट की अगुवाई में आरसीबी कुछ खास नहीं कर सकी थी, हालांकि विराट ने कुछ मैचों में शानदार प्रदर्शन किये थे, लेकिन टीम का प्रदर्शन निराशाजनक था और 14 मैचों में सिर्फ तीन मैच ही जीत पाये।

टी-20 में कर्स्टन का रिकॉर्ड खराब
कोच के तौर पर टी-20 फॉर्मेट में गैरी कर्स्टन का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं रहा है, अगर आईपीएल की बात करें, तो साल 2014 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके साथ तीन साल का करार किया था, Gary kirsten1लेकिन 2014 और 2015 में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें हटा दिया गया, इतना ही नहीं टी-20 में इंटरनेशनल लेवल पर भी कोचिंग का उनका रिकॉर्ड फिसड्डी साबित हुआ है।

लोकप्रियता में कमी नहीं
टी-20 फॉर्मेट में फिसड्डी कोच होने के बावजूद गैरी कर्स्टन की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है, यही वजह है कि आरसीबी की टीम लगातार कोशिश कर रही है कि Virat Kohli RCB1कर्स्टन के साथ उनका करार हो जाए, आपको बता दें कि कर्स्टन ही टीम इंडिया के कोच थे जब साल 2009 में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर वन बनी थीं, इसके बाद उन्होने अपने देश दक्षिण अफ्रीका को भी 2012 में शीर्ष पर पहुंचाया था।

एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई आरसीबी
विराट कोहली की टीम आरसीबी दो बार फाइनल तक का तो सफर तय कर चुकी है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है। आपको बता दें कि Virat Kohli RCBविराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले से ही इस टीम के साथ जुड़े हुए हैं, इस बार वो टीम को खिताब दिलाने के लिये हर संभव कोशिश करेंगे, ताकि खिताब ना जीत पाने का दाग उनके ऊपर से हटे।

इन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है टीम
नये सीजन में फ्रेंचाइजी कप्तान विराट कोहली के साथ दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को रिटेन कर सकती है, इसके साथ ही लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल और क्रिस गेल को लेकर राइट टू मैच का इस्तेमाल करेगी, ये चारों खिलाड़ी मैच विनर हैं, अकेले ही मैच का पासा पलटने का दमखम रखते हैं, हालांकि विराट इस बार पिछले सालों में की गई गलती दोहराना नहीं चाहते हैं, इसलिये हर लिहाज से वो संतुलित टीम बनाना चाहते हैं।

कर्स्टन के साथ नेहरा को भी टीम के साथ जोड़ेंगे
गैरी कर्स्टन के अलावा आरसीबी हाल ही में क्रिकेट से सन्यास लेने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को भी टीम के साथ जोड़ सकती है, ashish nehraसूत्रों का दावा है कि तेज गेंदबाजी के लिये नेहरा की मदद ली जा सकती है, वो नये उभरते हुए गेंदबाजों के लिये काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

आरसीबी और कर्स्टन के लिये खास मौका
आईपीएल में आरसीबी और कर्स्टन का प्रदर्शन लगभग एक जैसा ही रहा है, दोनों कुछ खास नहीं कर सके हैं, ऐसे में आईपीएल सीजन-11 दोनों के लिये चुनौती है किRCB IPL वो अपने प्रदर्शन से आलोचकों का मुंह बंद करवा सकती है। विराट की अगुवाई में आरसीबी को इस साल बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है, इसी वजह से सीजन शुरु होने से पहले ही प्रबंधन ने टीम के साथ-साथ कोचिंग स्टाफ के लिये भी तैयारी शुरु कर दी है।