ये है दुनिया की सबसे सुरक्षित तिजोरी, जहां 4600 मीट्रिक टन सोना रखा गया है

आज हम आपको दुनिया की सबसे सुरक्षित तिजोरी के बारे में बताने जा रहे हैं। अमेरिका में मौजूद इस तिजोरी में 4600 टन सोना रखा गया है। आप भी जानिए

New Delhi, Feb 19: क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे सुरक्षित तिजोरी कहां रखी गई है ? अगर नहीं जानते तो आज आपको इस बारे में बता देते हैं। दुनिया के सबसे पावरफुल देश अमेरिका में तिजोरी बनी हुई है। अमेरिका के पास अथाह सोना है और हर कोई इस बात को जानता है। अमेरिका के गोल्ड रिजर्व का एक बहुत बड़ा हिस्सा केंटुकी के फोर्ट नॉक्स में है।

अमेरिका में मौजूद है तिजोरी
फोर्ट नॉक्स की बुलियन डिपॉजिटरी में इसे रखा गया है। यहां करीब 4600 टन सोना रखा गया है। इसके साथ ही आपको बता दें कि फोर्ट नॉक्स एक आर्मी पोस्ट है। ये पोस्ट 109,000 एकड़ में तैयार की गई है। इसे मोटी ग्रेनाइट की दीवार से घेरा गया है। खास बात ये भी है कि इसकी छत बमप्रूफ है। कहा जाता है कि ये दुनिया की सबसे सुरक्षित बिल्डिंग में से एक है।

ये हैं बिल्डिंग की खास बातें
अब आप ये भी जान लीजिए कि इस सबसे सुरक्षित तिजोरी की और क्या खास बातें हैं। फेडरल रिजर्व का कहना है कि इस बिल्डिंग में 147.3 मिलियन आउंस सोना रखा गया है। यानी कुल मिलाकर 4600 मीट्रिक टन सोने की ईंटे यहां रखी गई हैं। इसे यूनाइटेड स्टेट बुलियन डिपॉजिटरी भी कहा जाता है। जिस जगह पर इस सोने को रखा गया है, वो ग्रेनाइट की दीवार से घिरा है।

ये है सिक्योरिटी सिस्टम
इसके अलावा यहां का सिक्योरिटी सिस्टम दुनिया के सबसे ताकतवर सिक्योरिटी सिस्टम में से एक है। बताया जाता है कि फोर्ट नॉक्स बिल्डिंग को मल्टीपल अलार्म वाली फेंसिंग से घेरा गया है। इस पूरी बिल्डिंग की निगरानी अपाचे हेलिकॉप्टर से की जाती है। खास बात ये भी है कि इस बिल्डिंग में 22 टन के दरवाजे लगे हैं। यहां के स्टाफ के 10 अलग अलग लोगों के कॉम्बिनेशन कोड से 22 टन के दरवाजे को लॉक किया गया है।

यहां लगे हैं सिक्योरिटी कोड
इन 10 लोगों को अपने कोड के अलावा बाकी 9 लोगों के कोड पता नहीं होते। अगर इस बिल्डिंग के करीब कोई आता है, तो उसकी मौत निश्चित है। अगर कोई इस बिल्डिंग के करीब आने की कोशिश करता है, तो वो अपाचे हेलिकॉप्टर की सुरक्षा से नहीं बच सकेगा। इस बिल्डिंग की सुरक्षा में टैंकों को भी लगाया गया है, जो हर वक्त तैयार रहते हैं।

अलार्म फैंसिंग की सुरक्षा
इसके अलावा अलार्म फेंसिंग का घेरा भी यहां मजबूत है। इस बिल्डिंग की सुरक्षा में हजारों गार्ड भी लगे हुए हैं। इसके साथ ही चारों तरफ अलार्म लगे हैं। चारों तरफ कुछ ऐसे अलार्म लगे हैं, जो किसी की भी गलत मंशा को पूरा नहीं होने दे सकते। इस बिल्डिंग की सुरक्षा पर दुनिया के बड़े बड़े मुल्कों को भरोसा है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान फोर्ट नॉक्स बिल्डिंग को प्राइमरी स्टोरेज ऑप्शन के तौर पर रखा गया था।

अपाचे हेलीकॉप्टर और टैंक तैनात
इस बिल्डिंग में यूरोपियन नेशन के गोल्ड रिजर्व भी मौजूद हैं। यहां मैग्ना कार्टा और यूके का क्राउन ज्वैल्स के अलावा अमेरिकी संविधान को भी सुरक्षित रखा गया। इस तिजोरी को 1936 में अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने तैयार किया था। अमेरिकी ट्रेजरी डिपार्टमेंट को ये जमीन अमेरिकी मिलिट्री ने दी थी। उस वक्त इसको बनाने में 5.6 लाख अमेरिकी डॉलर खर्च किए गए थे।