आम बजट की अच्छी बात, 2022 तक हर किसी को घर और मुफ्त गैस कनेक्शन !

आम बजट से देश के लिए कुछ अच्छी बातें भी निकलकर सामने आई हैं। 2022 तक हर किसी को घर और मुफ्त गैस कनेक्शन पहुचाने की बड़ी पहल की गई।

New Delhi, Feb 01: आम बजट से पहले ही देशभर में इस बात को लेकर चर्चाएं थी कि आखिर आम जनता को क्या फायदा मिलेगा ? बड़ी उम्मीदों से चुनी गई मोदी सरकार से पूरी उम्मीद की जा रही थी कि इस बजट में देश के गरीब वर्ग के लिए कुछ बड़ी बातें कही जाएंगे। आखिरकार हुआ भी कुछ ऐसा ही। बजट में इस बार गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए कुछ शानदार ऐलान किए गए हैं।

महिलाओं को मुफ्त गैस
मोदी सरकार के इस कार्यकाल का ये आखिरी बजट रहा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश करते हुए कहा कि अब सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं तक मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य तैयार किया है। आज भी सुदूर गांवों के घरो में चूल्हे पर खाना बना रही महिला ये बात जानती है कि मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उसके लिए कितना पड़ा तोहफा है।

ऐसे तैयार किया लक्ष्य
ऐसे में गांव-गाव तक इस योजना को पहुचाने के लिए नया लक्ष्य तैयार किया है। पहले इस लक्ष्य को 5 करोड़ तक ही रखा गया था, लेकिन वित्त मंत्री ने बताया गया कि इस योजना को लेकर उत्साह लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब सरकार ने तय किया है कि देश के सुदूर गांवों तक इस साल के आखिर तक 8 करोड़ गैस कनेक्शन पहुंचाए जाएंगे।

सौभाग्य योजना का ऐलान
इसके अलावा भी वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कुछ और खास बातें बताई। उन्होंने सदन में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का भी ऐलान किया। सौभाग्य योजना क्या है, जरा ये भी जान लीजिए। सरकार ने तय किया है कि इस साल के आखिर तक देश के सभी घरों में बिजली पहुंचाई जाएगी। वित्त मंत्री ने सदन में ऐलान किया है कि देशभर के 4 करोड़ बिजली से वंचित परिवार को बिजली पहुंचाई जाएगी।

16 हजार करोड़ का बजट
सौभाग्य योजना के लिए सरकार ने 16 हजार करोड़ रुपये का भारी-भरकम बजट तैयार किया है। इस साल के आखिर तक इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा हर गरीब के लिए एक और शानदार तोहफा है। ये तोहफा घर का है। सरकार ने तय किया है कि 2022 से पहले पहले देश में हर गरीब के पास अपनी एक छत हो। इसके लिए सरकार ने अलग प्लानिंग की है।

हर गरीब को घर
जेटली का कहना है कि सरकार का लक्ष्य 2022 तक हर गरीब को घर देना है। इसके तहत मोदी सरकार ने शहरी 37 लाख घर बनाने की योजना को भी मंजूरी दे दी है। देशभर में ये घर बनाए जाएंगे। इसके बाद गरीबों को बेहद ही कम कीमत पर घर मुहैया करा दिया जाएगा। इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान से उत्साहित होकर सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है।

शौचालय का लक्ष्य
नए वित्त वर्ष में सरकार ने 2 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाने का ऐलान किया है। स्वच्छ भारत योजना के तहत जगह जगह शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। सरकार इसमें काफी बड़ी मात्रा में मदद मुहैया करा रही है। किसानों के लिए भी सरकार ने बड़ी योजना का ऐलान किया है। आम बजट में जेटली ने कहा कि कृषि उत्पादों के निर्यात को 100 अरब डॉलर के स्तर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।