इस मदरसे में ऐसी पढ़ाई देख दंग रह जाएंगे आप

मदरसों को लेकर अगर आपने अब तक कोई एक विशेष राय तय की हुई हे तो आज वो बदल सकती है । आगे पढ़ें गोरखपुर के एक ऐसे मदरसे के बारे में जो औरों से बहुत अलग है ।

New Delhi, Apr 11 : उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के आने के बाद से ही कई बड़े ओर तरह-तरह के बदलाव देखे गए हैं । शिक्षा व्‍यवस्‍था पर जोर देते हुए सीएम योगी ने मदरसों को आधुनिक करने के लिए भी कई कोशिशें शुरू की हैं । मख्‍यमंत्री की इन कवायदों का असर अब देखने को भी मिल रहा हे । मदरसों में हुए बदलाव छात्र-छात्राओं के उज्‍जवल भविष्‍य की ओर इशारा कर रहे हैं । प्रदेश के कई मदरसों में शिक्षा के रूप में कई बड़े बदलाव हुए हैं ।

ये मदरसा बना चर्चा का विषय
जिस मदरसे की चर्चा आज हर तरफ हो रही है वो है मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के संसदीय क्षेत्र रहे गोरखपुर का दारुल उलूम हुसैनिया मदरसा । ये मदरसा इन दिनों खूब सुर्खियों में है और चर्चा का विषय बना हुआ है । दरअसल  यह मदरसा भी पहले आम मदरसों जेसा ही था, सब कुछ वैसा ही जैसा मदरसों में होता आ रहा था । लेकिन अब इसमें काफी बदलाव किए गए हैं और ये क्षेत्र में आधुनिक शिक्षा का केंद्र बन गया है।

पढ़ाई जाती है संस्‍कृत
शायद ही आपने ये बात पहले कभी सुनी हो कि मदरसे में संस्‍कृत की शिक्षा दी जा रही है । यहां संस्‍कृत पढ़ाने की विशेष व्‍यवस्‍था की गई है । ये मदरसा यूपी शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत आता है और सबसे खास बात ये कि संस्‍कृत पढ़ाने के लिए स्‍कूल में मुस्लिम शिक्षक ही नियुक्‍त किए गए हैं । मदरसे में संस्‍कृत पढ़ाया जाना ये अपने आप में अनूठी पहल है ।

इन विषयों की भी होती है पढ़ाई
मदरसे में संस्‍कृत के अलावा और भी विषय पढ़ाए जाते हैं । ये पाठ्यक्रम यूपी बोर्ड के अनुसार ही लिया गया है । यहां पढ़ाए जाने वाले अन्‍य विष्‍यों में विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, अरबी के साथ-साथ हिंदी भी है । इसके अलावा संस्‍कृत तो बच्‍चों को पढ़ाई ही जा रही है । संस्‍कृत को प्राचीनतम भाषाओं में से एक माना गया है । ये कई दूसरे भाषाओं की उद्गम मानी जाती है । मदरसों में संस्‍कृत पढ़ाने जैसा काम पहली बार हो रहा है ।

छात्र-छात्राओं का ये है कहना
इस मदरसे में आने वोले छात्र और छात्राएं भी यहां की शिक्षा से बेहद खुश हैं । गोरखपुर के दारुल उलूम हुसैनिया मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों के अनुसार – ”हमें संस्कृत सीखना अच्छा लगता है। हमारे शिक्षक विषयों को अच्छी तरह से समझाते हैं। हम भी बहुत अच्छी तरह समझते हैं। हमारे माता-पिता भी हमें सीखने में मदद करते हैं।” छात्रों की संख्‍या भी धीरे-धीरे इन मदरसों में बढ़ रही है ।

शिक्षा के क्षेत्र में कई कदम
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस समय प्रदेश में शिक्षा की ओर विशेष ध्‍यान दे रहे हैं । उत्‍तर प्रदेश में मदरसों की संख्‍या काफी अधिक हे वहा बच्‍चे पढ़ने भी जाते हैं लेकिन सही तरह से पढ़ाई ना होने की वजह से वहां बच्‍चों का भविष्‍य बन ही नहीं पता । मुख्‍यमात्री योगी का प्रमुख फज्ञेकस है मदरसों को आधुनिक बनाना ताकि बच्‍चें को ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा मिल सके और बच्‍चे एक सुंदर भविष्‍य की ओर आगे बढ़ सकें ।