बैंक खाता धारकों के लिए जेटली ने कर दिया बड़ा ऐलान, दे दी आम जनता को सबसे बड़ी खुशखबरी

जनधन योजना (PMJDY) के खाताधारकों के लिए खुशखबरी आई है । मोदी सरकार ने खाता धारकों के लिए योजना में कुछ खास प्रावधान किए हैं जिससे लोगों को अब और अधिक फायदा मिलेगा ।

New Delhi, Sep 07 : जनधन योजना के खाताधारक खुश हो सकते हैं कयोंकि मोदी सरकार ने इसे हमेशा खुली रहने वाली योजना बनाने का फैसला किया है । इस योजना में कुछ और प्रोत्साहन को भी जोड़ने का फैसला किया गया है । इस संबंध में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि, प्रधानमंत्री जनधन योजना की सफलता के मद्देनजर सरकार ने इस योजना को हमेशा खुली रखने का फैसला किया है ।

योजना से होगा दुगना फायदा
आपको बता दें नए प्रावधान के अनुसार जनधन खातों के तहत मिलने वाले ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी को 5,000 रुपए से बढ़ाकर कुल 10,000 रुपए कर दिया गया  है । साथ ही RuPay कार्ड पर खाता धारकों को मिलने वाले 1 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा राशि को भी बढ़ाकर 2 लाख रुपए तक कर दिया गया है । आपको बता दें इस बीमा राशि के लिए बैंक आपके जनधन अकाउंट से सिर्फ 47 पैसे प्रति कार्ड का प्रीमियम लेता है ।

बिना शर्त इतना रुपया निकालें
इन नए प्रावधान के साथा योजना का और फायदाउठाने के लिए खाता धारकों को बिना शर्त पैसा निकालने की भी छूट दी गई है । नए फैसले के अनुसार जनधन खातों से बिना किसी शर्त के 2000 रुपए तक निकालने की छूट भी दी गई है । इसके अलावा जनधन योजना के इस नए अवतार में अब ओवर ड्राफ्ट की सुविधा के लिए खाता धारक की उम्र सीमा भी 18-65 साल होगी । इससे पहले ये 60 साल रखी गई थी ।

गुरुवार को हुआ ऐलान
सरकार की ओर से आधिकारिक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि अटल पेंशन योजना में विस्तार और संबंधित बदलाव भी किए गए हैं ।  गुरुवार को इस बारे में स्पष्ट जानकारी दी गई और कहा गया कि यह विस्तार राष्ट्रीय वित्त समावेशन मिशन और  प्रधानमंत्री जनधन योजना में किया गया है । गलती से ‘अटल पेंशन योजना’ का जिक्र हो गया था । इस मामले में कार्यालय से खेद का ट्वीट किया गया जिसमें “भूल के लिए हमें खेद है.” लिखा गया था ।

4 साल पहले शुरू हुई योजना
जनधन योजना को साल 2014 के अगस्‍त महीने में शुरू किया गया था । उस वक्‍त इस योजना के लिए 4 वर्षों का ही समय निधारित किया गया था । देश के हर नागरिक को बैकिंग प्रणाली से जोड़ने और बीमा के साथ वित्‍तीय सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से इस योजना को शुरू किया था । सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक इस योजना के तहत 32.41 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं । इनमें 81,200 करोड़ रुपए तक की राशि जमा हुई है ।

जनधन से जुड़ी और जानकारी
सरकारी आंकडों के अनुसार जनधन खाताधारकों में 53 फीसदी अकाउंट होल्‍डर सिर्फ महिलाएं हैं । 59 फीसदी ग्रामीण और अर्धशहरी इलाकों से हैं । वहीं असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर राज्‍यों को छोड़ दें तो बाकी राज्यों में करीब 83 फीसदी से ज्‍यादा सहकारी खाते आधार कार्ड से जुड़े हुए हैं । इन खाता धारकों में करीब 24.4 करोड़ खाता धारकों को रुपे कार्ड भी जारी किए गए हैं ।