कुंबले-भज्जी की वजह से स्टार नहीं बन पाया टीम इंडिया का ये गेंदबाज, छेड़खानी के केस में जा चुके हैं जेल

amit mishra

दिल्ली के रहने वाले इस गेंदबाज ने टीम इंडिया के लिये कई मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया, हालांकि फिर भी कहा जाता है कि उन्हें देश के लिये खेलने के उतने मौके नहीं मिले, जिसके वो हकदार थे।

New Delhi, Nov 24 : टीम इंडिया में वापसी की कोशिश कर रहे स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिल्ली के रहने वाले इस गेंदबाज ने टीम इंडिया के लिये कई मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया, हालांकि फिर भी कहा जाता है कि उन्हें देश के लिये खेलने के उतने मौके नहीं मिले, जिसके वो हकदार थे। 14 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होने 22 टेस्ट, 36 एकदिवसीय और 10 टी-20 मुकाबले ही खेल पाए।

महिला ने छेड़खानी का लगाया था आरोप
टीम इंडिया का ये लेग स्पिनर छेड़खानी के केस में जेल भी जा चुका है। आपको बता दें कि मिश्रा पर साल 2015 में बंगलुरु में एक महिला ने गाली-गलौच, मारपीट के साथ-साथ यौन शोषण का भी आरोप लगाया था।amit mishra2 केस दर्ज होने के एक सप्ताह बाद ही पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था, हालांकि कुछ ही देर में उन्हें बेल भी दे दिया गया था। जिससे वो तुरंत बाहर आ गये थे।

आरोप लगाने वाली महिला दोस्त थी
अमित मिश्रा पर जिस महिला ने संगीन आरोप लगाये थे, वो उन्हें करीब चार साल से जानते थे, दोनों के बीच अच्छी दोस्ती रह चुकी थी। amit mishra1महिला के अनुसार ये घटना बंगलुरु में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के ट्रेनिंग कैंप के दौरान हुई थी। आपको बता दें कि साल 2015 में अमित मिश्रा टीम के हिस्सा थे, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज से पहले ये कैंप लगाया गया था।

कुंबले-भज्जी की वजह से नहीं मिले मौके
क्रिकेट जगत में अमित मिश्रा के लिये दो बातें कही जाती है, एक तो ये कि उन्होने गलत दौर में जन्म ले लिया, दूसरी बात ये कि वो उतने लकी नहीं थे, kumble mishraजितना उन्हें होना चाहिये था। मिश्रा को लेकर कहा जाता था कि जब वो टीम इंडिया में आने की कोशिश कर रहे थे, उसी दौर में टीम में कुंबले और भज्जी के रुप में स्टार वर्ल्ड क्लास स्पिनर्स मौजूद थे, जिमकी वजह से प्लेइंग इलेवन में उन्हें मौके नहीं मिल पाये।

जबरदस्त रहा था डेब्यू
टीम इंडिया के लिये अमित मिश्रा का चयन साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में हुआ था, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला, Mishra2उन्हें अपने टेस्ट डेब्यू के लिये 6 साल इंतजार करना पड़ा, साल 2008 में उन्होने अपना टेस्ट डेब्यू किया, पहले ही मैच में उन्होने शानदार प्रदर्शन किया था। मोहाली में खेले गये इस मुकाबले में मिश्रा ने सात विकेट हासिल किये थे, जिसकी वजह से टीम इंडिया ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 320 रनों से मात दिया था।

कुंबले की वजह से मिला था मौका
अमित मिश्रा ने जब टेस्ट डेब्यू किया था, तो उन्हें अनिल कुंबले की वजह से ही मौका मिला था, तब कप्तान कुंबले चोटिल हो गये थे, mishra-mजिसकी वजह से सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें मौका दिया गया था, मिले मौके को उन्होने खूब भुनाया, मैच की पहली पारी में उन्होने 71 रन पर 5 विकेट हासिल किये थे, जबकि दूसरी पारी में 35 रन पर 2 विकेट लिये थे। इस मुकाबले में अमित मिश्रा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज थे।

डेब्यू मैच में विनिंग परफॉरमेंस
अमित मिश्रा ने डेब्यू मैच में ही विनिंग परफॉरमेंस दी थी, इसके बावजूद तत्कालीन कोच गैरी कर्स्टन ने कहा था कि mishraटेस्ट कप्तान कुंबले के ठीक होकर लौटने के बाद उन्हें तीसरे मैच में मौका नहीं मिलेगा, हालांकि कोच के इस बयान के बाद भी उन्हें तीसरे मैच में प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था, इस बार हरभजन सिंह चोटिल हो गये थे, जिसकी वजह से मिश्रा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था।

आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक विकेट का रिकॉर्ड
किसी भी गेंदबाज के लिये हैट्रिक विकेट का रिकॉर्ड लेना सबसे यादगार क्षण होता है, दिग्गज से दिग्गज गेंदबाज भी अपने करियर में बमुश्किल एक या दो बार ये कारनामा कर पाते हैं, amit mishra iplलेकिन मिश्रा ने आईपीएल जैसे चुनौतीपूर्ण टी-20 टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने का कारनामा तीन बार कर चुके हैं, इतना ही नहीं तीनों बार उन्होने ये करिश्मा अलग-अलग टीमों के लिये किया है, जो कि एक रिकॉर्ड है।

किस टीम के खिलाफ बनाया हैट्रिक ?
अमित मिश्रा ने आईपीएल में हैट्रिक लेने का करिश्मा साल 2008, 2011 और 2013 में किया, उन्होने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ ये कारनामा किया था, amit mishra ipl1फिर 2011 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक बनाया। फिर साल 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ ये करिश्मा किया।