16 सालों तक मौत को ‘चकमा’ देता रहा टीम इंडिया का ये बल्लेबाज, ठोंक डाले 86 शतक

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज सुनील गावस्कर से एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि वो हेलमेट क्यों नहीं पहनते थे, तो उन्होने जवाब देते हुए कहा था कि सिर में बचाने के लिये कुछ नहीं होता है। 

New Delhi, Jul 10 : क्रिकेट के मैदान पर जब भी बल्लेबाज आता है, तो वो पूरी सुरक्षा से लैस होता है, गेंद से बचने के लिये पैड्स, के साथ एल्बो गार्ड और हेलमेट जैसी चीजें पहनी होती है। लेकिन टीम इंडिया का एक क्रिकेटर ऐसा भी था, जिसने अपने 16 सालों के करियर में कभी हेलमेट नहीं पहना। बिना हेलमेट वेस्टइंडीज के खतरनाक तेज गेंदबाजों का सामना किया, जी हां, हम बात कर रहे हैं कि लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर की।

16 सालों में 86 शतक
सुनील गावस्कर ने बिना हेलमेट बेखौफ होकर गेंदबाजों का सामना किया, अपने 16 साल के लंबे करियर में उन्होने 86 शतक और 142 अर्धशतक ठोंके। गावस्कर पहले भारतीय बल्लेबाज थे, जिन्होने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा पहली बार छुआ था।

शानदार औसत
गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 51.12 के शानदार औसत से 10122 रन बनाये, वो टेस्ट मैचों में 10 हजार रनों का आंकड़ा छूने वाले पहले बल्लेबाज थे। साथ ही इस प्रारुप में उन्होने 34 शतक और 35 अर्धशतक लगाये, उस दौर में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वो पहले बल्लेबाज थे, हालांकि सचिन तेंदुलकर ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया।

कुल 86 शतक बल्ले से निकले
एकदिवसीय क्रिकेट में सुनील गावस्कर ने 35.13 के शानदार औसत से 3092 रन बनाये, क्रिकेट के इस प्रारुप में उन्होने एक शतक भी लगाया। अगर फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट को जोड़ कर दिया जाए, तो उन्होने कुल 86 शतक और 145 अर्धशतक जमाये थे। गावस्कर को अपने दौर का सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार किया जाता था।

हेलमेट क्यों नहीं पहनते थे ?
सुनील गावस्कर से एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि वो हेलमेट क्यों नहीं पहनते थे, तो उन्होने जवाब देते हुए कहा था कि सिर में बचाने के लिये कुछ नहीं होता है। मालूम हो कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने एक इंटरव्यू में कहा था कि क्रिकेट में हेलमेट आ जाने की वजह से पूरा खेल ही बदल गया, बल्लेबाज निर्भीक होकर बल्लेबाजी करने लगे, नहीं तो पहले अगर बल्लेबाज कुछ रन बना देते थे, तो गेंदबाज बाउंसर से अटैक करने लगते थे, अगर गेंद सिर में लगी, तो सीधे अस्पताल जाना पड़ेगा।

डेब्यू सीरीज में ही विश्व रिकॉर्ड
गावस्कर ने 6 मार्च 1971 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्होने कुल 774 रन बनाये थे, 47 साल बाद भी उनका विश्व रिकॉर्ड कायम है, कोई भी दूसरा बल्लेबाज आज तक इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है, तेजी से बदलते क्रिकेट को देखते हुए ये भी कहा जा सकता है कि आने वाले समय में भी किसी बल्लेबाज के लिये इस रिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं होगा।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक
महान टेस्ट सलामी बल्लेबाज माने जाने वाले सुनील गावस्कर ने अपने 34 शतकों में से 13 शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़े थे। मालूम हो कि उस दौर में सबसे खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण वेस्टइंडीज के पास ही था। उन्होने इस टीम के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 65.45 के औसत से 2749 रन बनाये ।