बस एक गेंद ने बचा ली हार्दिक पांड्या की इज्जत, नहीं तो बन जाते ऐसे दूसरे गेंदबाज

Hardik Pandya1

एक गेंद ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की इज्जत बचा ली, जिससे कप्तान रोहित शर्मा, धोनी समेत करोड़ों क्रिकेट फैन्स ने राहत की सांस ली।

New Delhi, Dec 18 : क्रिकेट में एक गेंद भी कई बार महत्वपूर्ण साबित हुआ है, इससे हार और जीत तय किये गये हैं। टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच एकदिवसीय सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच विशाखापट्टनम में खेला गया, इस मुकाबले में एक गेंद ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की इज्जत बचा ली, जिससे कप्तान रोहित शर्मा, धोनी समेत करोड़ों क्रिकेट फैन्स ने राहत की सांस ली, दरअसल हार्दिक खुद को अनचाहे रिकॉर्ड के क्लब में शामिल कराने के कगार पर पहुंच गये थे, लेकिन एक गेंद ही वजह से बाल-बाल बच गये।

थरंगा ने लगाई हार्दिक की क्लास
विशाखापट्टवन की बैटिंग ट्रैक पर टीम इंडिया का कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने हार्दिक पटेल को जल्द ही गेंद थमा दी, Tharangaलेकिन पांड्या ने सपने में भी नहीं सोचा होगा, कि ये पिच उनके लिये डरावना सपना लेकर आएगी। दरअसल पारी के नौंवे ओवर में हार्दिक ने पांच लगातार गेंद पर पांच चौके खाए, आखिरी गेंद ने उनकी इज्जत बचा ली, थरंगा ने इस बॉल को सम्मान दे दिया, जिसकी वजह से लगाचार 6 चौके खाने वाले गेंदबाज के क्लब में शामिल होने से वो बच गये।

सलामी बल्लेबाज ने बनाये 95 रन
श्रीलंका की तरफ से उपुल थरंगा ने धीमी शुरुआत की, लेकिन एक बार जो उन्होने गियर बदला, फिर तो एक के बाद एक भारतीय गेंदबाजों की क्लास लगा दी, tharanga1उन्होने हार्दिक पांड्या के एक ही ओवर में पांच चौके जड़ दिये। आपको बता दें कि आउट होने से पहले थरंगा ने 82 गेंदों में 95 रनों की शानदार पारी खेली, वो कुलदीप यादव की गेंद पर चकमा खा गये, विकेट के पीछे खड़ी धोनी ने उनकी गिल्लियां बिखरने में बिल्कुल भी देर नहीं की।

बाल-बाल बचे पांड्या
क्रिकेट फैन्स उम्मीद कर रहे थे कि जब थरंगा ने लगातार पांच गेंदों में पांच चौके जड़ दिये हैं, तो वो छठीं गेंद पर भी अटैक करेंगे, Hardik Pandya7क्योंकि ऐसा खास रिकॉर्ड बनाने का मौका कम ही मिलता है, लेकिन थरंगा ने हार्दिक की छठीं और अच्छी गेंद पर डिफेंस किया, जिसकी वजह से हार्दिक पांड्या ये अनचाहा रिकॉर्ड बनाने से बच गये।

वनडे क्रिकेट में 6 छक्के
वैसे तो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अभी तक बना नहीं है, हां, टी-20 में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्राड की लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ दिये थे। yuvraj singhयुवी ने ये कारनामा टी-20 विश्वकप 2007 में किया था, धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया उस टूर्नामेंट की विनर थी और युवी को मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया था।

लगातार 6 गेंदों में 6 चौके
एक ओवर में लगातार 6 चौके एक जड़ा जा चुका है, ये कारनामा श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान ने किया था, dilshanसाल 2015 विश्वकप में उन्होने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जॉनसन के लगातार 6 गेंदों में 6 चौके जड़ दिये थे, उसके बाद से या उससे पहले दूसरा कोई बल्लेबाज भी ऐसा कारनामा नहीं कर सका है।

आलोचकों के निशाने पर रहते हैं पांड्या
करीब साल पहले टीम इंडिया में पांड्या ने डेब्यू किया था, लेकिन वो अपने डेब्यू के साथ ही आलोचकों के निशाने पर रहे, Hardik Pandya4सिर्फ प्रदर्शन ही नहीं बल्कि कई बातों को लेकर वो समीक्षकों के निशाने पर रहते हैं, कभी हेयर-स्टाइल, तो कभी टैटू। साल भर पहले तो कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स ये भी कहते थे कि पता नहीं क्यों इस खिलाड़ी को मौका दे दिया, ना तो इनकी गेंदबाजी में दम है, और ना ही बल्लेबाजी में।

प्रदर्शन से किया करारा वार
हार्दिक पांड्या ने अपने आलोचकों को अपने प्रदर्शन से करारा जवाब दिया है, उनके टीम में होने से टीम का बैलेंस अच्छा होता है, साथ ही वो तेजी से रन बनाते हैं, Hardik Pandya5यानी कई मौकों पर वो फिनिशर की भी भूमिका निभाते हैं, हालांकि भारतीय पिचें तो हार्दिक को खूब रास आ रही है, लेकिन क्या विदेशी जमीन पर भी वो अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे, ये बड़ा सवाल है।

एक साल में कर ली जगह पक्की
हार्दिक पांड्या काफी तेजी से लोकप्रिय हुए हैं, महज एक साल के भीतर ही उन्होने टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है, Hardik Pandya8कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान धोनी और मुख्य कोच रवि शास्त्री पांड्या की खुलकर तारीफ कर चुके हैं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद कप्तान कोहली ने पांड्या को उस सीरीज का खोज बताया था, और उनकी खूब तारीफ की थी।