इस गेंदबाज की जमकर खबर ली थी हार्दिक पंड्या ने, एक ही ओवर में ठोंक डाले थे 39 रन

Hardik Pandya1

हार्दिक पंड्या इस समय टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन वो क्रिकेट के तीन प्रारुपों में खुद को साबित कर चुके हैं।

New Delhi, Nov 25 : टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने बेहद कम समय में टीम में अपनी जगह पक्की कर ली, वो कप्तान विराट कोहली के भरोसेमंद खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। हालांकि हार्दिक इस समय टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन वो क्रिकेट के तीन प्रारुपों में खुद को साबित कर चुके हैं, जब भी हाथ में बल्ला लिये वो मैदान में आते हैं, तो फैन्स उनसे लंबे हिट की उम्मीद करते हैं, हालांकि कुछ मैचों में उन्होने लंबे-लंबे शॉट खेलकर फैन्स को भरपूर मनोरंजन भी किया है।

धोनी की जगह लेना चाहते हैं पंड्या
कुछ महीने पहले तक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की गिनती दुनिया के सबसे अच्छे फिनिशरों में होती थी, Hardik Pandya dhoniकहा जाता था कि मैच के अनुरुप माही का बल्ला चलता है, जब धैर्य से बल्लेबाजी करनी हो, या फिर तेजी से रन जुटाने हो, हर माहौल में खुद को फिट कर लेते हैं धोनी। पंड्या जब टीम में आये थे, तब उन्हें भी नंबर 6 या सात पर भेजा जाता था, जो कि मैच फिनिशर का स्थान होता है। एक इंटरव्यू में उन्होने कहा था कि वो धोनी के फिनिशर वाली जगह लेना चाहते हैं, हालांकि अभी उन्हें बहुत कुछ सीखना है।

स्टार बन चुके हैं पंड्या
हार्दिक पंड्या को टीम में आये अभी एक साल ही हुआ है, लेकिन उनकी लोकप्रियता का ग्राफ तेजी से बढा है, तभी तो वो जैसे ही मैदान में आते हैं, Hardik Pandya5फैन्स सिक्स-सिक्स को शोर मचाने लगते हैं, कुछ महीने पहले ये माही के लिये हुआ करता था, हालांकि हार्दिक धोनी की तरह ताकतवर तो नहीं हैं, लेकिन वो भी कुछ ऐसे शॉट्स खेल चुके हैं, जो दर्शकों के बीच जाकर गिरी थी, शायद इसी वजह से उनकी लोकप्रियता तेजी से बढी है।

चैपियंस ट्रॉफी में दर्शकों का किया था मनोरंजन
चैपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में भारत-पाक की टीम आमने-सामने थी, हाई वोल्टेज मुकाबले में टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे, Hardik Pandya8भारतीय फैन्स को हार सामने दिख रहा था, लेकिन इस मैच में भी अकेले पंड्या ने मोर्चा संभालने की कोशिश की थी, उन्होने कुछ जोरदार शॉट्स लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया था, हालांकि हार्दिक इस मुकाबले में रन आउट हुए थे और टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा था।

एक ओवर में जड़ चुके हैं 39 रन
जी हां, स्टार ऑलराउंडर के नाम ये भी एक रिकॉर्ड है, दरअसल सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2016 के एक मुकाबले में दिल्ली के तेज गेंदबाज आकाश सुडान के एक ओवर में पंड्या ने 39 रन ठोंक दिये थे, Hardik Pandya2इस ओवर में उन्होने 5 छक्के और एक चौका लगाया था, हार्दिक के बल्ले से इस ओवर में कुल 34 रन बने थे, जबकि बाकी 5 रन अतिरिक्त के रुप में मिला था। इसके साथ ही हार्दिक ने न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टाइरिश का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया, जिन्होने एक ओवर में 38 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था।

गेंदबाजी पर कर रहे हैं फोकस
आपको बता दें कि टीम इंडिया के खिलाड़ी हार्दिक पंड्या इन दिनों अपनी गेंदबाजी पर काफी मेहनत कर रहे हैं, वो टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका से हैं, Hardik Pandya7यही वजह से है उनके होने से टीम में बैलेंस बढता है, जहां एक तरफ वो जरुरत पड़ने पर बल्लेबाजी भी कर लेते हैं, तो एक गेंदबाज की भी भूमिका निभाते हैं, यही वजह है कि कप्तान से लेकर कोच तक के वो फेवरेट बने हुए हैं।

विराट कोहली के भरोसेमंद
हार्दिक पंड्या के बारे में कहा जाता है कि वो कप्तान विराट कोहली के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी है, यही वजह है कि उन्हें कई बार बल्लेबाजी में भी प्रमोट किया गया और शुद्ध बल्लेबाजों से ऊपर भेजा गया, Hardik Pandya3हाल ही में चैपियंस ट्रॉफी में लगातार उन्हें प्रमोट किया गया, जिसकी वजह से विराट की आलोचना भी हुई, हालांकि तब कहा गया था कि उन्हें नंबर 4 पर भेजने का फैसला कोच रवि शास्त्री का था, जो कि हिट रहा था।

भारत-श्रीलंका सीरीज से छुट्टी
टीम इंडिया इन दिनों श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है, लेकिन इस सीरीज के लिये हार्दिक पंड्या टीम में नहीं है, जब उनका चयन नहीं किया गया था Hardik Pandyaतो लोगों को लगा कि उन्हें ड्रॉप किया गया है, जिसके बाद हार्दिक ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि उन्होने ही छुट्टी की मांग की थी, वो तीन फॉर्मेट में टीम से सदस्य हैं, ऐसे में इतना क्रिकेट खेलते हुए खुद को फिट रखना एक चुनौती है, इसी वजह से इस सीरीज से उन्होने छुट्टी मांगी थी।

सोशल मीडिया स्टार
हरफनमौला पंड्या क्रिकेट के मैदान के बाहर भी अक्सर सुर्खियों में रहते हैं, कुछ महीने पहले उनकी तस्वीर एक लड़की के साथ वायरल होती थी, Hardik Pandya4अब इस प्लेटफॉर्म पर वो अपने नये लुक की वजह से चर्चा में हैं। शनिवार को जैसे ही उन्होने अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की, महज कुछ ही घंटे के भीतर तस्वीर वायरल हो गई, इसे हजारों की संख्या में लाइक मिले, तो करीब 1500 से ज्यादा लोगों ने री-ट्वीट भी किया।