विश्वकप के पहले मुकाबले में ही भारत की बेटी ने रच दिया इतिहास, 49 गेंदों में शतक ठोंक लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

हरमनप्रीत ने विश्व टी-20 में टीम इंडिया की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड मिताली राज के नाम था।

New Delhi, Nov 10 : आईसीसी महिला विश्वकप के पहले मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तान ने कोहराम मचा दिया, हरमनप्रीत कौर ने गयाना के मैदान पर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की ऐसी खबर ली, कि हर कोई बस देखता रह गया। भारतीय कप्तान ने अपने चिर-परिचित अंदाज में तूफानी बल्लेबाजी की, उन्होने सिर्फ 49 गेंदों में ही शतक ठोंक दिया, हरमनप्रीत ने अपनी शतकीय पारी में 8 छक्के और 7 चौके भी लगाये।

शतक लगाने वाली पहली महिला भारतीय
आपको बता दें कि इस पारी के साथ ही हरमनप्रीत ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिये, वो पहली भारतीय महिला बल्लेबाज हैं, जिन्होने टी-20 इंटरनेशनल में शतक लगाया है। इसके साथ ही उन्होने मिताली राज के 97 रन नाबाद के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया।

पहली महिला कप्तान
मालूम हो कि हरमनप्रीत कौर टी-20 क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली महिला भारतीय कप्तान है, हालांकि ऐसा कारनामा करने वाली वो दुनिया की तीसरी कप्तान हैं। हरमनप्रीत ने अपनी इस पारी में 76 रन बाउंड्री से हासिल की। उन्होने मैदान के चारों तरफ धुंआधार बल्लेबाजी की।

सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर
हरमनप्रीत ने विश्व टी-20 में टीम इंडिया की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इससे पहले ये रिकॉर्ड मिताली राज के नाम था, जिन्होने नाबाद 97 रन बनाये थे, जबकि हरमनप्रीत का सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर 77 रन था, जो उन्होने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था।

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के
भारतीय कप्तान टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली भारतीय बल्लेबाज बन गई है, कौर ने अपनी इस शतकीय पारी में 8 छक्के उड़ाये, अगर दुनिया भर की महिला बल्लेबाजों की बात करें, तो डॉटिन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2010 में अपनी पारी में 9 छक्के लगाये थे।