स्टार बल्लेबाज को डीएसपी बनने के लिये देने होंगे 27 लाख रुपये, पिता कर रहे भविष्य की मिन्नतें

Vira Harman

पिछले साल विश्वकप के दौरान हरमनप्रीत के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद पंजाब सरकार ने उन्हें डीएसपी का पद ऑफर किया था।

New Delhi, Jan 21 : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर पंजाब सरकार और रेलवे के बीच उलझकर रह गई हैं, पंजाब की कैप्टन सरकार ने उन्हें डीएसपी का पद ऑफर किया, लेकिन रेलवे उन्हें छोड़ने को तैयार ही नहीं है, दरअसल रेलवे का कहना है कि उन्हें नौकरी छोड़ने के से पहले 27 लाख रुपये हर्जाना देना होगा, तभी उनका इस्तीफा मंजूर होगा, रेलवे तर्क दे रहा है कि स्टार बल्लेबाज के साथ 5 साल का करार हुआ था, अगर वो बीच में नौकरी छोड़ेंगी, तो फिर उन्हें हर्जाना भरना होगा।

रेलवे से करार
आपको बता दें कि करीब साढे तीन साल पहले स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर रेलवे से जुड़ी थी, तब उन्होने पांच साल का करार किया था, harmanpreet-kaur2लेकिन पिछले साल विश्वकप के दौरान उनके बेहतरीन प्रदर्शन के बाद पंजाब सरकार ने उन्हें डीएसपी का पद ऑफर किया, पंजाब सरकार ने रेलवे को लिखा कि हरमन को करार से मुक्त किया जाए, ताकि वो पंजाब पुलिस में ज्वाइन कर सके, साथ ही अपॉइंटमेंट लेटर भी जारी कर दिया गया।

पंजाब सरकार ने शर्त हटा ली
पंजाब की कैप्टन सरकार ने जो लेटर जारी किया था, उसमें हरमन को एक महीने के भीतर ज्वाइन करने को कहा गया था, Harmanpreet Kaur2लेकिन उनका रेलवे में इस्तीफा ना मंजूर होने की वजह से एक महीने में ज्वाइनिंग की शर्त हटा ली गई, पंजाब सरकार का कहना है कि मामला सुलझने तक वो इंतजार करेंगे, दूसरी तरह रेलवे ने हरमनप्रीत कौर को नोटिस जारी कर हर्जाने की मांग की है।

पिता दे रहे बेटी के भविष्य की दुहाई
हरमनप्रीत के पिता हरमिंदर सिंह ने बताया कि जब कर रेलवे से करार खत्म नहीं होता, हरमन पंजाब पुलिस में ज्वाइन नहीं कर सकती,Haramanpreet Family इसलिये हम बार-बार रेलवे से अपील कर रहे हैं, कि वो करार में थोड़ी ढिलाई दे, हमें पूरी उम्मीद है कि रेलवे हरमनप्रीत के भविष्य को देखते हुए हर्जाना माफ कर देगी और करार में भी छूट देगी।

विश्व कप में किया था डेब्यू
हरमनप्रीत कौर को टीम इंडिया की खिलाड़ी हैरी के नाम से बुलाते हैं, उन्होने साल 2009 आईसीसी महिला विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था, Harmanpreet1अब तक उन्होने 73 एकदिवसीय और 68 टी-20 मैच खेल चुकी हैं, वो अपना रोल मॉडल भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को मानती हैं।

पंजाब से क्रिकेट खेलती हैं हरमन
स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर घरेलू क्रिकेट में पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से क्रिकेट खेलती हैं, harmanpreet-kaurउन्होने शुरुआत फिरोजपुर टीम के लिये ऑलराउंडर क्रिकेटर के तौर पर किया था, अब भारतीय टीम में स्टार बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह बना चुकी हैं।

कैप्टन ने रेल मंत्री को लिखा पत्र
हरमनप्रीत के इस मामले में पंजाब के सीएम ने केन्द्रीय रेल मंत्री को पत्र लिखकर उनका इस्तीफा मंजूर करने का निवेदन किया है, Captainकैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि वो किसी प्राइवेट सेक्टर के लिये नौकरी नहीं छोड़ रही, बस केन्द्र सरकार की नौकरी छोड़ राज्य सरकार की नौकरी ज्वाइन कर रही हैं, यदि उन्हें डीएसपी के पद को ज्वाइन करने के लिये सहमति नहीं मिलती है, तो ये उनके साथ गलत होगा, ये राशि क्रिकेट में उऩके शानदार प्रदर्शन के लिये पुरस्कृत करने की बजाय दंडित करने जैसी होगी।

रेलवे का क्या कहना है?
वेस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि रेलवे बोर्ट खेल कोटे से जिन खिलाड़ियों की नियुक्ति करती है, kaur Harmanउन्हें 5 साल का बांड पूरा करना होता है, अगर कोई खिलाड़ी बीच में बांड तोड़कर जाना चाहता है, तो उसे पांच साल की सैलेरी जमा करवाना होता है, तभी उनका इस्तीफा मंजूर किया जाएगा।

हरमन ने क्या कहा ?
स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत ने कहा कि डीएसपी पद के लिये उनका मेडिकल आदि सबकुछ हो गया था, लेकिन जब वो पिछले साल अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में ज्वाइन करने पहुंची, harmanpreet-singhतो उन्हें ज्वाइन नहीं कराया गया, उनके सीनियर अधिकारी के द्वारा उन्हें बताया गया कि रेलवे ने उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है, इस्तीफा स्वीकार होने के बाद ही उनकी ज्वाइनिंग हो सकेगी।