इंस्टाग्राम की 1 पोस्ट से करोडों कमाते हैं ये सेलेब्स, फैन फॉलोइंग का ऐसे होता है इस्‍तेमाल

अपने फेवेरेट सेलिब्रिटी से जुड़ने का एक सरल सा माध्‍यम है सोशल मीडिया, लेकिन क्‍या आप जानते हैं अपने फेवेरट सेलेब की इंस्टाग्राम पोस्‍ट को लाइक कर आप उन्‍हें करोड़ों कमाने का मौका दे रहे हैं ।

New Delhi, Dec 05 : बॉलीवुड हो या हॉलीवुड, सोशल मीडिया के जरिए आप अपने फेवरेट सेलिब्रिटी से कहीं भी कनेक्‍ट कर सकते हैं । आप उन्‍हें मैसेज भेज सकते हैं, उनकी पर्सनल बातें जान सकते हैं और उन्‍हें और ज्‍यादा पसंद कर सकते हैं ।लेकिन एक बात जो आप नहीं जानते वो ये है कि आप अपने फेवरेट सेलेब को सोशल मीडिया के जरिए करोड़ों कमाने का मौका भी दे रहे हैं । हैरान ना हों, ये सच है । आपके इंस्‍टाग्राम लाइक्‍स और कमेंट्स के बलबूते आपके फेवरेट सेलेब्‍स की खूब चांदी हो रही है ।

प्रमोशन के लिए फैन फॉलोइंग का सहारा
आजकल सोशल मीडिया पर सब कुछ पोस्‍ट करने का ट्रेंड चल पड़ा है । पर्सनल फोटोशूट हों, ब्रांड एंडेार्समेंट के वीडियो शूट, मैगजीन कवर या कुछ और । सेलेब्‍स इन्‍हें पोस्‍ट करते हैं और फैन इन्‍हें पसंद करते हैं । इन पोस्‍ट पर ढेरों कमेंट भी आते हैं । दरअसल ये तरीका है ब्रांड प्रमोशन का, जितना इन पोस्‍ट को पसंद किया जाएगा उतना ही सेलेब का बैंक बैलेंस बढ़ेगा । जानिए कुछ ऐसे ही सितारों और उनकी बेहिसाब फैन फॉलोइंग के बारे में ।

विरोट कोहली
इंडिया में इंस्‍टा पर एक्टिव सबसे ज्‍यादा कमाने वाले सेलिब्रिटी हैं इंडियन क्रिकेट टीम के कैप्‍टन विराट कोहली । विराट कोहली को इंस्टाग्राम

पर 16.9 मिलियन लोग फॉलो करते हैं । उनके ट्विटर पर 20 मिलियन और फेसबुक पर 36 मिलियन से ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं । फोर्ब्स मैग्जीन की एक रिपोर्अ के मुताबिक  विराट कोहली अपनी एक इंस्टा पोस्ट से साढ़े 3 करोड़ रूपए कमाते हैं । इंस्‍टा की लिस्‍ट में सिर्फ विराट ही एक ऐसे सेलेब हैं जो शामिल हुए हैं ।

सेलेना गोम्ज
एक्‍ट्रेस, सिंगर सेलेना गोम्‍स के इंस्‍टाग्राम पर सबसे ज्‍यादा फॉलेवर्स हैं । इनकी संख्‍या 131 मिलियंस है और ये लगातार बढ़ रही है । सेलेना अपनी एक पोस्‍ट से 3.6 करोड़ तक की कमाई करती हैं । जो किसी भी दूसरे सेलेब से कहीं ज्‍यादा है । दुनिया में सेलेना इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं । सिर्फ 25 साल की उम्र में सेलेना ने पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया है ।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो
पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो आज अरबों के बंग्‍ले में रहते हैं । उनके इंस्टाग्राम पर 115 मिलियन फॉलोअर्स हैं । रोनाल्‍डो प्रति पोस्ट 2.6 करोड़ रूपए कमाते हैं । उनके पूरी दुनिया में फैन हैं । क्रिस्टियानो ने बहुत छोटी सी उम्र में वो कर दिखाया जिसकी कल्‍पना भी कोइ र्नहीं कर सकता था । टिन की छत के नीचे रहकर रोनाल्‍डो ने अपने सपने को पूरा करने की हिम्‍मत दिखाई और आज पूरी दुनिया उनकी दीवानी है ।

केविन हार्ट
इंस्‍टाग्राम के सबसे हाइएस्‍ट अर्निंग सेलेब हैं केविन हार्ट । जी हां ये अमेरिका से हैं और एक्टर, कॉमेडियन, राइटर और प्रोड्यूसर भी हैं । इनके फॉलोअर्स भले 55 मिलियन ही हों लेकिन इनकी एक-एक पोस्‍ट पर ये साढ़े 6 करोड़ से ज्‍यादा की कमाई करते हैं । इन फैन फॉलेइंग इन्‍हें बहुत चाहती है और इनके पोस्‍ट पर इन्‍हे ढेरों लाइक्‍स और कमेंट देती है ।

किम कार्दाशियन
अमेरिकन एक्‍टर, टीवी रिएलिटी शो पर्सनैलिटी, सेाशलाइट किम कार्दाशियन की हॉटनेस इंस्‍टा पर भी सबसे सिर चढ़कर बोलती है । उनकी एक-एक पोस्‍ट पर लोग मानों टूट पढ़ते हैं । हॉपर एचक्‍यू ऑनलाइन डाटा के अनुसार रियलिटी टीवी स्टार किम कार्दाशियन के इंस्टाग्राम पर 104 मिलियन प्‍लस फॉलोअर्स हैं । वो अपनी एक पोस्‍ट से कम से कम 3.2 करोड़ रूपए कमाती हैं ।

कोल कार्दाशियन
किम कादौशियन की सिस्‍टर्स भी इस मामले में कम नहीं है । इंस्टाग्राम पर कोल कार्दाशियन के 69.9 मिलियंस फॉलोअर्स हैं । इनकी एक पोस्‍ट के लिए इनकी कमाई लगभग डेढ़ से 2 करोड़ रूपए है ।
कर्टनी कार्दाशियन : किम की एक और सिस्‍टर कर्टनी कार्दाशियन भी इंस्टा लिस्‍ट में शामिल हैं । इनके यहां 59.4 मिलियंस फॉलोअर्स है । प्रति पोस्‍ट कर्टनी भी डेढ़ से दो करोड़ कमाती हैं । ये अपने हॉट शूट अकसर पोस्‍ट करती हैं ।

काइली जेनर
किम कार्दाशियन की बहन काइली जेनर उनसे कुछ ही कम फैन फॉलोइंग के साथ इंस्‍टा सेलेब्‍स की हॉट लिस्‍ट में शामिल हैं । काइली के इंस्टा पर 99.3 मिलियंस फॉलोअर्स हैं । रिएलिटी स्टार और माडल काइली पर पोस्ट 2.6 करोड़ रूपए कमाती हैं ।
केंडल जेनर : किम की एक और सिबलिंग इंस्‍टा में बनी हुई हें । 84.7 मिलियंस फॉलोअर्स वाली रियलिटी स्टार और मॉडल केंडल जेनर प्रति पोस्ट 2.4 करोड़ रूपए कमाती हैं ।