सिर्फ 10 सेकंड में पता कीजिए, अपने स्मार्टफोन की इंटरनेट स्पीड

क्या आप जानते हैं कि आप महज 10 सेकंड में पता कर सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन की इंटरनेट स्पीड क्या है। जानने के लिए ये खबर जरूर पढ़ें।

New Delhi, Nov 30: क्या आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर आपके स्मार्टफोन की इंटरनेट स्पीड क्या है ? अगर हां तो आपको कुछ बातों पर गौर करना होगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से आप सिर्फ 10 सेकंड में पता लगा सकते हैं कि आपके मोबाइल के इंटरनेट की स्पीड क्या है। दरअसल हाल ही में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ने नई एप लॉन्च की है।

क्या है ऐप की खास बात
अब आपको बताते हैं कि इस ऐप की खास बात क्या है। दरअसल इस ऐप की मदद से यूजर्स अपने फोन पर नेट की स्पीड को चेक कर सकते हैं। जी हां इस वक्त देश भर की तमाम कंनियां 4 जी स्पीड का दावा करती हैं। ट्राई द्वारा ये ऐप इसलिए तैयार की गई है, क्योंकि पता लगाया जा सके कि क्या सच में टेलिकॉम कंपनियों के दावे सच हैं या फिर ग्राहकों को महज बरगलाया जा रहा है।

ट्राई की ये ऐप लाजवाब है
ट्राई द्वारा जो ऐप लॉन्च की गई है, इसकी मदद से आप ये पता लगा सकते हैं कि आपके फोन की नेट स्पीड क्या है। क्या ये उन मानकों पर खरी उतर रही है, जो टेलिकॉम कंपनी द्वारा बताए जा रहे हैं ? इस ऐप का नाम MySpeed है।इसकी मदद से आप सिर्फ 10 सेकेंड में अपने फोन की इंटरनेट की स्पीड का पता लगा सकते हैं। आपको बताते हैं कि किस तरह

10 सेकंड में स्पीड टेस्ट कीजिए
इस ऐप की मदद से आप सिर्फ 10 सेंकड में पता कर सकते हैं कि आपके फोन की नेट स्पीड क्या है। इस ऐप की मदद से जियो, आइडिया, एयरटेल, BSNL, वोडाफोन, एयरसेल समेत सभी टेलिकॉम कंपनी की नेट स्पीड का पता चलता है। इस ऐप में ट्राई द्वारा एक खास फीचर दिया गया है। इसकी मदद से आप अपने एरिया में मौूद हर टेलिकॉम ऑपरेटर की स्पीड का पता लगा सकते हैं।

गूगल प्लेस स्टोर से करें डाउनलोड
सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। इसके बाद आप माई स्पीड ऐप को डाउनलोड कर दीजिए। इस ऐप का सिज 8 एमबी बताया जा रहा है। जब आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपको ओके और अलाउ जैसे ऑप्शन मिलेंगे, जिन पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद ये ऐप आपको स्मार्टफोन में इन्स्टॉल हो जाएगी। अब जानिए कि नेट स्पीड का पता कैसे करें।

नेट स्पीड की तमाम जानकारियां
इसके बाद आप इस एप को खोलिए। इसमें आपको बिगेन टेस्ट का एक ऑप्शन दिखेगा। आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, तो ये ऐप आपके फोन में डाउनलोड और अपलोड स्पीड दोनों ही दिखाएगी। ये स्पीड एमबीपीएस में काउंट होती है। ये ऐप इसे काउंट करेगी और इसके बाद रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा । यहां आपको आपकी नेट स्पीड के बारे में तमाम जानकारियां मिलेंगी।

ट्राई से भी कर सकते हैं शिकायत
इसके लिए आपके एरिया का एक चार्ज बनकर आ जाता है, जिसमें ग्राफ के जरिए मिलने वाली स्पीड की डिटेल होती है। आप फोन पर मिलने वाली स्पीड को TRAI के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इसके साथ ही इस ऐप में एक लोकेशन का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके जरिए आप अपने एरिया में तमाम नेटवर्क्स की इंटरनेट स्पीड का पता लगा सकते हैं, वो भी सिर्फ एक क्लिक के जरिए।