विराट कोहली ने जमाया एक और दोहरा शतक, पोटिंग-गावस्कर समेत कई दिग्गजों के रिकॉर्ड धाराशायी

vIRAT Kohli3

पोटिंग ने कप्तान रहते हुए एक कैलेंडर साल में 9 शतक जड़ा था, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड था, अब विराट कोहली ने इस साल 10 शतक जड़ पोटिंग के रिकॉर्ड को धाराशायी कर दिया।

New Delhi, Nov 26 : भारतीय टीम के युवा कप्तान विराट कोहली एक के बाद एक कारनामे अपने नाम करते जा रहे हैं, नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन उन्होने शानदार दोहरा शतक जमाया, इसके साथ ही कोहली और विराट हो गये हैं, आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में ये विराट कोहली का 19वां शतक था, इस शतक से पूर्व कंगारु कप्तान रिकी पोटिंग के साथ-साथ लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को धाराशायी कर दिया।

पोटिंग के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोटिंग ने कप्तान रहते हुए एक कैलेंडर साल में 9 शतक जड़ा था, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड था, Virat Kohli Test3नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन विराट कोहली ने दोहरा शतक जमा कर पोटिंग के रिकॉर्ड को धाराशायी कर दिया। आपको बता दें कि नागपुर में विराट के बल्ले से निकला शतक इस साल उनका दसवां शतक था, यानी अब वो दुनिया के ऐसे कप्तान बन गये हैं, जिनके नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड है।

लिटिल मास्टर को भी किया पीछे
विराट की इस पारी ने ना सिर्फ पोटिंग बल्कि लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर का भी एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है, Virat-Kohli-Testआपको बता दें कि गावस्कर ने नाम भारतीय टीम के कप्तान रहते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज था, उन्होने 11 शतक लगाये थे, जबकि विराट कोहली ने कप्तानी करते हुए 12 वां शतक लगा दिया, जिसमें 10 तो इसी साल बनाये हैं, यानी एक शतक से दो रिकॉर्ड ध्वस्त।

5 वां दोहरा शतक
विराट कोहली अब अपनी छोटी पारियों को बड़ी में बदलना बखूबी सीख गये हैं, उन्होने नागपुर में एक बार फिर से सूझबूझ से बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक लगाया, उन्होने यहां पर 213 रनों की शानदार पारी खेली। Virat kohli angryआपको बता दें कि कुछ महीने पहले तक विराट के नाम एक भी दोहरा शतक नहीं था, लेकिन कप्तान बनते ही उन्होने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझा, वो एक के बाद एक दोहरा शतक जड़ते जा रहे हैं। दोहरा शतक के बनाने के मामले में वो तीसरे भारतीय बन गये हैं, उनसे अधिक सिर्फ सचिन तेंदुलकर और सहवाग (6) ने बनाये हैं।

किस-किस टीम के खिलाफ बनाया दोहरा शतक
धोनी के टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद विराट को इस फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी गई थी, उन्होने अपना पहला दोहरा शतक वेस्टइंडीज की धरती पर उन्हीं की टीम के खिलाफ बनाया था, Virat Kohli Testफिर दूसरा दोहरा शतक उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया, फिर तीसरा-इंग्लैंड, चौथा बांग्लादेश के बाद अब पांचवा श्रीलंकाई टीम के खिलाफ बनाया है। आपको बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता टेस्ट की दूसरी पारी में भी विराट ने शतकीय पारी खेली थी।

अर्धशतक से ज्यादा शतक
जी हां बतौर कप्तान अगर विराट के रिकॉर्ड को देखेंगे, तो आप हैरान रह जाएंगे, क्योंकि उनके नाम पचासा से ज्यादा शतक हैं, उन्होने बतौर कप्तान कुल 16 अर्धशतक लगाये हैं,Virat Kohli Test2 जबकि 22 बार शतक ठोंका है। विराट के नाम लगातार चार सीरीज में दोहरा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। एक के बाद एक जिस तरह से वो रिकॉर्ड तोड़ते और अपने नाम दर्ज करते जा रहे हैं, उसे देखकर ये कहा जा सकता है कि रिकॉर्ड तोड़ विराट कोहली।

श्रीलंका पर पारी के हार का खतरा
आपको बता दें कि नागपुर में चल रहे टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच में श्रीलंकाई टीम पर पारी के हार का खतरा मंडरा रहा है, Sri Lankaश्रीलंका की टीम ने पहली पारी में सिर्फ 205 रन बनाये थे, जवाब में उतरी टीम इंडिया ने 610 रन पर पारी घोषित कर दी, जिसमें विराट कोहली के दोहरे शतक के अलावा मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा ने भी शतक जड़ा। श्रीलंकाई टीम को दूसरी पारी में 405 रनों से पीछे हैं, समीक्षकों का कहना है कि श्रीलंकाई टीम के लिये पारी की हार ही टालना बड़ी चुनौती है।

चार बल्लेबाजों ने जमाया शतक
भारतीय बल्लेबाजों के आगे श्रीलंका के गेंदबाज बिल्कुल असहाय नजर आ रहे थे। के एल राहुल और अजिंक्य रहाणे को छोड़ सभी बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दी। pujara 3मुरली विजय ने 128, चेतेश्वर पुजारा ने 143, तो कप्तान विराट कोहली ने 213 और रोहित शर्मा ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली, पहली पारी में टीम इंडिया को 405 रनों की बढत मिली है, अभी दो दिन का खेल बाकी है, यानी श्रीलंकाई टीम के लिये राह आसान नहीं है।

सीरीज में बढत बनाने का मौका
आपको बता दें कि तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला मुकाबला कोलकाता में खेला गया था, वो टेस्ट मैच ड्रा रहा था, हालांकि टीम इंडिया जीत के करीब पहुंच गई थी, Rohit Sharmaलेकिन खराब रोशनी की वजह से खेल रोक दिया गया, जिसका फायदा श्रीलंकाई टीम को मिला था, वो हारते-हारते बच गये थे। लेकिन नागपुर में अब उनके लिये राह आसान नहीं है, नागपुर के बाद श्रीलंकाई टीम के साथ एक और टेस्ट मैच खेला जाना है।