जर्सी पर लिखे नंबर से भारतीय क्रिकेटरों का ये है खास कनेक्शन, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Team India Jersey

आइये आज आपको कुछ भारतीय क्रिकेटरों के पीछे लिखे नंबर के बारे में बताते हैं कि आखिर उनका क्या कनेक्शन है?

New Delhi, Jan 18 : क्रिकेट खिलाड़ियों की जर्सी के पीछे लिखा नंबर तो आपने जरुर देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जर्सी पर लिखे नंबर का उस क्रिकेटर से क्या कनेक्शन है, कई क्रिकेटर ऐसे हैं, जो एक ही नंबर की जर्सी में अपना करियर गुजार देते हैं, जबकि कई वक्त के साथ इसे बदल भी लेते हैं, आइये आज आपको कुछ भारतीय क्रिकेटरों के पीछे लिखे नंबर के बारे में बताते हैं कि आखिर उनका क्या कनेक्शन है?

विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं, दरअसल वो अपने पिता के बेहद करीब थे, Virat Kohli Jerseyलेकिन उनके पिता उन्हें कामयाबी की सीढियां चढते नहीं देख सके, जब विराट घरेलू क्रिकेट खेल रहे थे, तभी 18 दिसंबर 2006 को उनके पिता का निधन हो गया, लेकिन तब भी विराट पहले अपनी बल्लेबाजी से टीम को उबारा फिर पिता की अंत्येष्टि में पहुंचे, तब से ही विराट 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं।

राहुल द्रविड़
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और इंडिया अंडर-19 के वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ 19 नंबर की जर्सी पहनते थे। हालांकि इसके पीछे ये तर्क दिया जाता है कि rahul-dravid19 तारीख उनकी पत्नी विजेता का जन्मदिन है, इसी वजह से इस नंबर को वो लकी मानते हैं और जर्सी पहनते हैं।

सचिन तेंदुलकर
करियर के शुरुआती दिनों में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 99 नंबर की जर्सी पहनते थे, लेकिन फिर बाद में उन्होने 10 नंबर की जर्सी पहननी शुरु कर दी, sachin-1कहा जाता है कि उनके ज्योतिष ने उन्हें 10 नंबर की जर्सी पहनने की सलाह दी थी। जिसके बाद उन्होने बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किये। हाल ही में बीसीसीआई ने 10 नंबर की जर्सी रिटायर कर दी है अब ये नंबर किसी भी भारतीय खिलाड़ी के जर्सी पर नहीं दिखेगा।

महेन्द्र सिंह धोनी
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 7 नंबर की जर्सी पहनते हैं, आपको बता दें कि धोनी की जन्मदिन सात जुलाई है, dhoniयानी 7 तारीख और सातवां महीना, इसी वजह से धोनी इस नंबर को अपने लिये बेहद लकी मानते हैं। पिछले दिनों माही ने अपने गृहनगर रांची में एक स्टोर खोला है, जिसका नाम भी सेवन है, कहा जा रहा है कि इस चेन के और भी स्टोर दूसरे शहरों में खोलने की तैयारी है।

युवराज सिंह
टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह 12 नंबर की जर्सी पहनते हैं, आपको बता दें कि युवी का जन्मदिन 12 दिसंबर है, Yuvraj Singh2यही वजह है कि वो 12वें नंबर को अपने लिये लकी मानते हैं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि घरेलू क्रिकेट में भी जब युवी खेलते हैं, तो उनके जर्सी पर लिखा नंबर 12 होता है।

चेतेश्वर पुजारा
टेस्ट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 266वें खिलाड़ी के रुप में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था, यही वजह है कि pujaraआईपीएल में उनके जर्सी पर ये नंबर लिखा रखता है। पुजारा टेस्ट क्रिकेट के तो सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं, लेकिन सीमित ओवरों के क्रिकेट में वो अभी भी अपना स्थान नहीं बना पाए हैं।

वीरेन्द्र सहवाग
टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज सहवाग पहले 44 नंबर की जर्सी पहनते थे, लेकिन ये नंबर उनके लिये कुछ खास लकी साबित नहीं हुआ, sehwagउसके बाद उन्होने किसी के सलाह पर बिना नंबर की ही जर्सी पहनना शुरु कर दिया था। सहवाग की जर्सी पर पीछे सिर्फ नाम लिखा रहता है, कोई नंबर नहीं होता।

रोहित शर्मा
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 45 नंबर की जर्सी पहनते हैं, पिछले दिनों हिटमैन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि Rohit Sharmaउनकी मां ने उन्हें अंडर-19 के दिनों में 45 नंबर अपनाने की सलाह दी थी, तब से वो इसी नंबर की जर्सी पहन रहे हैं, आपको बता दें कि रोहित वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज हैं।