स्लीपर का टिकट है, तो भूलकर भी मत करना ये गलती, नहीं तो लगेगा हजारों का जुर्माना

रेलवे की ओर से बेटिकट यात्रा करने पर पकड़े जाने वाले को अब महंगा पड़ सकता है, क्योकि रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वालों पर लगाम लगाने के लिये तरह-तरह की कोशिशें कर रही है।

New Delhi, Jul 01 : अगर आप भी भारतीय रेल में बिना टिकट यात्रा करते हैं, या फिर सेकंड क्लास का टिकट लेकर फर्स्ट क्लास में जाकर बैठ जाते हैं, तो फिर आपको सावधान होने की जरुरत है, क्योंकि रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों से निपटने के लिये खास प्लान बनाया है। बताया जा रहा है अब बिना टिकट यात्रा करने पर लगने वाले जुर्माने को भी चार गुणा तक करने की तैयारी है। आपको बता दें कि फिलहाल बिना टिकट पकड़े जाने पर 250 रुपये जुर्माना और जहां से ट्रेन खुली है और जहां पकड़े गये हैं, वहां तक का किराया लिया जाता है।

जुर्माना बढाने की तैयारी
रेलवे की ओर से बेटिकट यात्रा करने पर पकड़े जाने वाले को अब महंगा पड़ सकता है, क्योकि रेलवे बिना टिकट यात्रा करने वालों पर लगाम लगाने के लिये तरह-तरह की कोशिशें कर रही है। वेस्टर्न रेलवे की ओर से बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों से जुर्माने की मौजूदा रकम को बढाकर चार गुना कर बढाने का प्रस्ताव दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है।

रेल बोर्ड करेगा विचार
आपको बता दें कि ये प्रस्ताव फिलहाल पश्चिम रेलवे ने रेल बोर्ड को दिया है, जिस पर रेल बोर्ड विचार कर रहा है। indian-railways1आपको शायद जानकर हैरानी होगी, कि आंकड़ों के अनुसार पश्चिम रेलवे ने केवल अप्रैल महीने में बिना टिकट यात्रा करने वाले या गलत तरीके से यात्रा करने वालों से 15.34 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है। पिछले साल अप्रैल की तुलना में ये 26 फीसदी ज्यादा है।

आराम के चक्कर में जेब ढीली ना हो जाए
तो आपको सावधान रहने की जरुरत है, आपके पास जिस क्लास का टिकट हो, आप उसी में यात्रा करें, कई बार लोग सामान्य श्रेणी का टिकट लेकर स्लीपर क्लास या एसी में घुस जाते हैं, Trainsआपको बता दें कि अगर टिकट चेकर आपको पकड़ता है, तो आप पर भी जुर्माना किया जा सकता है।

जुर्माना चार गुना करने का प्रस्ताव
बिना टिकट पकड़े जाने पर फिलहाल 250 रुपये जुर्माना लगता है, अगर आप ट्रेन के भीतर पकड़े जाते हैं, तो ट्रेन जहां से चली है, और जहां तक आपको जाना है, वहां तक के टिकट की कीमत और 250 वसूला जाता है, लेकिन अब इसे बढाकर एक हजार रुपये करने की तैयारी है। पश्चिमी रेलने ने रेलवे बोर्ड दिल्ली के पास एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी के मुंबई दौरे के दौरान भी पेश किया गया है।

बोर्ड ने दिया आश्वासन
पश्चिमी रेलवे के प्रस्ताव के बाद रेलवे बोर्ड ने आश्वासन दिया है कि वो इस पर विचार करेंगे, जिसके बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। rail (4)आपको बता दें कि भारतीय रेल पिछले कुछ महीनों से अपनी लेट लतीफी की खबर की वजह से सुर्खियों में हैं, रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल अधिकारियों को निर्देश दिया है, कि जितना संभव हो, ट्रेनें समय पर चले, ताकि यात्रियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े।

बेटिकट यात्रियों से निपटने की तैयारी
मालूम हो कि इस साल वेस्टर्न रेलवे ने अप्रैल में बिना टिकट या गलत Ticket पर यात्रा करने वाले 3.94 लाख यात्रियों को पकड़ा, जिसमें बिना बुक कराये लगेज ले जाने वाले यात्री भी शामिल हैं। इन यात्रियों से रेलवे ने 15.34 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला था। रेलवे को उम्मीद है कि जुर्माने की रकम बढाने से बेटिकट यात्रा करने वालों की संख्या में कमी आएगी।