इस जेल में रहने वाले कैदी की हर रात होती है हसीन, पत्नी को साथ रखने के अलावा मिलती है ये सुविधाएं

इस सुकून भरे जेल के पीछे कई वजहें भी है, जिसे पढने के बाद शायद आप भी हैरान रह जाएंगे।

New Delhi, Sep 23 : जेल की कहानियां आपने भी बचपन में खूब सुनी होगी, दादा-दादी या बड़े-बुजुर्ग जेल की कहानियां गांव-देहात में सुनाया करते हैं, कि जेल में कैदियों को जेल को चक्की पीसना पड़ता है। हिंदी फिल्मों में भी आपने अकसर देखा होगा, कि कैदी हाथ से चक्की चलाकर आटा पीसते दिखते थे, हालांकि जेल में जाने के बाद अच्छे -अच्छे बदमाशों की अक्ल ठिकाने आ जाती है और वो बदमाशी से तौबा कर लेते हैं।

सकून भरा जेल
इस बात में कोई दो राय नहीं है कि दुनिया में कई ऐसे कारागार हैं, जहां बंद होने के बजाय अपराधी दूसरी सजा पाना ज्यादा बेहतर समझता है, या फिर उस जेल में जाने से डर से अपराध की दुनिया को भी अलविदा कह जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे जेल के बारे में बताते हैं, जिसे दुनिया का सबसे खूबसूरत और सुकून भरा जेल कहा जाता है। आइये विस्तार से बताते हैं कि आखिर क्यों इस जेल को ऐसी उपाधि मिली है।

ओपन जेल
इस सुकून भरे जेल के पीछे कई वजहें भी है, जिसे पढने के बाद शायद आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल दुनिया का ये अनोखा जेल मध्य प्रदेश के इंदौर में है, इस जेल का नाम है अहिल्या बाई ओपन कॉलोनी। आपको बता दें कि ये ओपन जेल है, जहां रहने वाले कैदी अपनी इच्छा अनुसार बाहर भी जा सकते हैं, इस जेल में कई कैदी तो अपने पूरे परिवार के साथ यहां रहते हैं।

परिवार के साथ रहते कैदी
इस खास जेल में अपार्टमेंट भी बने हुए हैं, हर अपार्टमेंट में दो कमरे बने हुए हैं, जहां कैदी अपने परिवार के साथ आराम से समय बिताता है। जेल की सुपरिटेंडेंट अदिति चतुर्वेदी ने बताया कि फिलहाल इस जेल में परिवार के साथ रहने वाले कैदियों की संख्या दस है। इसके अलावा कई कैदियों की पत्नियां और घर वाले भी आते रहते हैं।

परिवार के रहने की छूट देने वाला पहला जेल
अदिति चतुर्वेदी ने बताया कि कैदी सुबह 8 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक बाहर जाकर कोई भी काम कर सकते हैं, ताकि वो अपना और परिवार का गुजारा कर सकें। मालूम हो कि वैसे तो भारत में कई ओपन जेल हैं, जहां बाहर जाने की सुविधाएं मिलती है, लेकिन ये देश का इकलौता ऐसा जेल है, जहां कैदियों को परिवार के साथ रहने के अलावा बाहर आने-जाने की भी छूट मिलती है।