कभी ये महिला करती थी रिसेप्शनिस्ट का काम, अब पाती हैं 193 करोड़ रुपये सैलरी

Indra Nooyi

वर्तमान में पेप्सिको का टर्नओवर करीब 10 लाख करोड़ रुपये है, इस कंपनी में इंदिरा नूई को सलाना करीब 30 लाख मिलियन डॉलर की सैलरी मिलती है।

New Delhi, Feb 10 : पेप्सिको की चेयरपर्सन और सीईओ इंदिरा नूई को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने पहली इंडिपेंडेंट महिला डायरेक्टर नियुक्त किया है, वो इसी साल जून में आईसीसी बोर्ड को ज्वाइन करेंगी, वर्तमान में पेप्सिको का टर्नओवर करीब 10 लाख करोड़ रुपये है, इस कंपनी में इंदिरा नूई को सलाना करीब 30 लाख मिलियन डॉलर (करीब 193 करोड़ रुपये) की सैलरी मिलती है।

पर्सनल लाइफ
इंदिरा नूई का जन्म तमिलनाडु की एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ, उनके पिता बैंक में काम करते थे, तो मां दोनों बेटियों को संभालती थी और घर के काम-काज देखती थी। Indra Nooyi5इंदिरा की बहन चंद्रिका टंडन म्यूजिक इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं, साल 2001 में उन्हें ग्रैमी अवॉर्ड के लिये नॉमिनेट भी किया जा चुका है।

बचपन में मां पूछती थी सवाल
इंदिरा नूई की मां अक्सर अपनी बेटियों से पूछतीं थी कि वो बड़ी होकर क्या बनना चाहती है, दोनों बहनों में से जो भी बेहतर जबाव देता था, उसे ईनाम भी मिलता था। Indra Nooyi1दरअसल उनकी मां चाहती थी कि उनकी दोनों बेटियां बेहतरीन काम करने के बारे में सोच सके, वो अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का सपना देख सके, इसीलिये वो उनसे ऐसे सवाल करती थी।

रिसेप्शनिस्ट का काम
आईआईएम कोलकाता से मैनेजमेंट में डिप्लोमा हासिल करने के बाद इंदिरा ने कुछ समय जॉनसन एंड जॉनसन के साथ काम किया, फिर सैलरी से इकट्ठा हुए पैसों से उन्होने अमेरिका जाकर मास्टर्स की डिग्री हासिल करने का मन बनाया, Indra Nooyi2ग्रेड अच्छे होने की वजह से उन्हें येल यूनिवर्सिटी में दाखिला तो मिल गया, लेकिन फीस के पैसे पूरे नहीं हो पा रहे थे। फिर उन्होने फर्स्ट हाफ में पढाई करना शुरु किया, और आधी रात से सुबह तक रिसेप्शनिस्ट का काम करती थी, ताकि कॉलेज की फीस चुका सकें।

पहले इंटरव्यू में रिजेक्ट
कॉलेज की फीस चुकाने के बाद बाकी बचे पैसों से उन्होने सूट खरीदा था, ताकि नौकरी के लिये होने वाले इंटरव्यू में वो पहनकर जा सकें, सूट में पैंट की लंबाई एड़ी तक थी, Indra Nooyi3जिसकी वजह से उनका पहनावा अजीब लग रहा था, पहनावे की वजह से ही वो अपने पहले इंटरव्यू में रिजेक्ट हो गई थी। रिजेक्ट होने से इंदिरा को काफी धक्का लगा।

अगली इंटरव्यू में साड़ी पहनकर पहुंची
अपने पहनावे को लेकर इंदिरा नूई ने एक प्रोफेसर से चर्चा की, तो उन्होने पेप्सिको की सीईओ को आरामदायक कपड़े पहनने की सलाह दी, Nooyiजिसके बाद अगले इंटरव्यू में वो साड़ी पहनकर गई, जिसमें उनका चयन हो गया। इंदिरा अभी भी कभी-कभी साड़ी पहनकर ऑफिस जाती हैं, उन्हें साड़ी वाली सीईओ कहा जाता है।

बचपन में आता था गुस्सा
इंदिरा नूई जब स्कूल में थीं, तो उन्हें खूब गुस्सा आता था, वो छोटी-छोटी बातों पर भी गुस्सा करने लगती थी, Indra Nooyi7इसी वजह से उनके दोस्त और परिचित उन्हें वाइल्ड कहकर पुकारते थे, हालांकि उम्र बढने के साथ उनकी समझदारी और स्वाभाव भी बदलता चला गया।

म्यूजिक का शौक
पेप्सिको की सीईओ को म्यूजिक का जबरदस्त शौक हैं, वो स्कूल बैंड में गिटार बजाती थी, उनके ऑफिस के सहकर्मी बताते हैं कि वो ऑफिस में भी अक्सर गाने गुनगुनाती रहती हैं, Indra Nooyi4उन्हें जब भी मौका मिलता है, तो वो गाने सुनना पसंद करती हैं।

गणेश जी की मूर्ति रखती हैं साथ
इंदिरा नूई शाकाहारी हैं और ऑफिस में जिस जगह वो बैठती हैं, वहां गणेश जी की मूर्ति रखती हैं, उनके बारे में कहा जाता है किIndra Nooyi6 वो मेहनत के साथ-साथ आस्था में भी विश्वास करती हैं, इसी वजह से अपनी सीट के पास ही भगवान गणेश की मूर्ति रखती हैं।