पॉकेट मनी लेने की उम्र में करोड़पति बन गए ये बच्‍चे, आईपीएल 2020 में दिखाएंगे दम

आईपीएल जल्‍द शुरू होने वाले हैं और इस बार इन खेलों में कुछ नए खिलाडि़यों को भी मौका मिला है । उम्र में छोटे लेकिन दमदार इन प्‍लेयर्स के बारे में आगे जानें ।

New Delhi, Aug 17: इंडियन प्रीमियर लीग, क्रिकेट का ऐसा त्‍यौहार है जिसे पिछले एक दशक से क्रिकेट प्रेमी जमकर पसंद कर रहे हैं । इस बार आईपीएल मार्च में शुरू ना हो पाने की निराशा जरूर रही लेकिन अब सितंबर से मैच होने जा रहे हैं । इस बार भी हर साल की तरह कई नए चेहरों को जगह दी गई है, इनमें से कई उम्र में बेहद छोटे हैं, लेकिन अपने टैलेंट के दम पर वो इस बार आईपीएल में जलवा दिखाने को तैयार है । आइए कुछ ऐसे ही कम उम्र के नौजवानों के बारे में आपको बताते ।

यशस्वी जायसवाल
घरेलु क्रिकेट में सिर्फ 17 साल की उम्र में रनों की बौछार करने वाले यशस्‍वी जायसवाल वनडे मैचों में दोहरा शतक लगाकर चर्चा में रहे । यशस्‍वी, अपनी क्रिकेट ट्रेनिंग का खर्च निकालने के लिए पानी-पूरी बेचा करते थे । लेकिन अब उन्‍हें ऐसा नहीं करना होगा, इस ‘वंडर किड’ को राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है । यशस्वी ने विजय हजारे ट्रॉफी में दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप में डबल सेंचुरी बनाई थी । महज 154 गेंद में 203 रनों की दमदार पारी, 6 मैच में कुल 25 छक्के मारकर यशस्‍वी ने दिखा दिया था कि वो असली टेलेंट हैं ।

रवि बिश्‍नोई
जोधपुर के रवि बिश्‍नोई पर किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 करोड़ रुपये का दांव लगाया है । अपने बेस प्राइस से 10 गुना ज्यादा दाम पाने वाले बिश्नोई अपनी लेग स्पिन के समय मिस्‍टीरियस गुगली फेंकने के लिए जाने जाते हैं । उनकी तुलना पीयूष चावला से की जाती है । बिश्नोई निचले क्रम में बेहतरीन बल्लेबाजी भी करते हैं, इंडिया अंडर-19 टीम के लिए बिश्नोई ने पिछले साल 7 मैच में महज 4.32 के इकोनॉमी रेट से 12 विकेट लिए थे ।

प्रियम गर्ग
मेरठ के रहने वाले प्रियम गर्ग पिछले साल अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कैपटन  रह चुके हैं । कह सकते हैं कि वो भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली की कतार में खड़े हो ही चुके हैं । पिछले साल ही रणजी ट्रॉफी में प्रियम ने डेब्‍यू किया था, और उन्‍होने यूपी टीम के लिए 814 रन बनाकर तहलका मचा दिया था । प्रियम गर्ग को आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा है । 19 साल के प्रियम अपने पिता के साथ दूध की डेयरी चलाते थे ।

विराट सिंह
इस बार आईपीएल में विराट कोहली के अलावा भी एक और विराट होंगे । इनका नाम है विराट सिंह, जिन्हें इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा है । विराट सिंह की बिडिंग को लेकर सनराइजर्स और किंग्स इलेवन के बीच जमकर मुकाबला हुआ था । विराट ने पिछले साल ही सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में 10 मैच में 343 रन ठोके थे, विजय हजारे ट्रॉफी में उन्‍होने 7 मैच में 100.60 के स्ट्राइक रेट के साथ 83.75 के जबरदस्त औसत से कुल 335 रन बनाए थे ।

कार्तिक त्यागी
मेरठ के हापुड़ से आते हैं कार्तिक त्यागी, त्यागी ने 2017 में महज 16 साल 11 महीने की उम्र में उत्तर प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी खेलकर डेब्यू कर लिया था । लेकिन इसके बाद उनको चोट लग गई, और उनका करियर ब्रेक हो गया । तेज गेंदबाज त्यागी को राजस्थान रॉयल्स ने 1.3 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है । अपने पापा के खेतों से बोरी ढोकर रोज मंडी तक लेकर जाने वाले कार्तिक त्यागी की बॉलिंग आईपीएल 2020 में देखने लायक होगी ।