आईपीएल : ऑक्शन में अंबानी की टीम है सबसे गरीब, प्रिटी जिंटा सबसे अमीर, जानिये 8 टीमों के पास है कितना पैसा

Nita Ambani

आईपीएल : राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब ने अभी तक सिर्फ एक खिलाड़ियों को रिटेन किया है, यानी वो अपनी पूरी टीम बदलने के मूड में हैं।

New Delhi, Jan 26 : 27 और 28 जनवरी को बंगलुरु में आईपीएल-11 के लिये खिलाड़ियों का ऑक्शन होना है, इन दो दिनों में आईपीएल की 8 टीमें करीब 182 क्रिकेटरों पर बोली लगाएंगे, इसके लिये 578 क्रिकेटर कतार में हैं, 28 जनवरी की शाम तक सभी टीमों की तस्वीर करीब-करीब साफ हो जाएगी। राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब ने अभी तक सिर्फ एक खिलाड़ियों को रिटेन किया है, यानी वो अपनी पूरी टीम बदलने के मूड में हैं, दूसरी ओर चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स पुराने खिलाड़ियों पर ही दांव लगाना चाहती है, आइये आपको बताते हैं कि किस टीम के पास कितने पैसे बचे हैं।

80 करोड़ का फंड
इस बार सभी टीमों का पर्स एक बराबर था, सभी टीमों के पास 80 करोड़ रुपये का फंड है, जिसमें से ऑक्शन से पहले कुछ फ्रेंचाइजी टीमों ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, IPL-teams-Names-owners-listबाकी के दो खिलाड़ियों के लिये वो ऑक्शन के समय राइट टू मैच का इस्तेमाल कर सकती है।

क्या है राइट टू मैच ?
राइट टू मैच के जरिये पुराने फ्रेंचाइजी को मौका दिया जाता है कि वो नीलामी में बिक चुके अपने पुराने खिलाड़ी को वापस अपनी टीम में ला सकें, IPL-auctionइसके लिये उन्हें वहीं कीमत देनी होती है, जो उस खिलाड़ी पर लगी सबसे ज्यादा बोली हो। राइट टू मैच के इस्तेमाल के बाद खिलाड़ी अपने पुराने फ्रेंचाइजी के साथ ही रहते हैं।

तीन टीमों को नया कप्तान
केकेआप, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स को कप्तान की तलाश है। ये तीनों टीमें टॉप खिलाड़ियों में से किसी पर भी बड़ी बोली लगाएंगी, IPL Captain2ताकि उन्हें दोहरी जिम्मेदारी दे सकें, इसके बाद ही ये अन्य खिलाड़ियों पर ध्यान देंगी। भारतीय खिलाड़ियों में गौतम गंभीर, रहाणे, युवराज सिंह, अश्विन, मनीष पांडे और शिखर धवन को कप्तान बनाने के लिये होड़ मच सकती है, तो विदेशी खिलाड़ियों में भी फॉफ डुप्लेसिस औक केन विलियम्सन अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

18 खिलाड़ी हो चुके हैं रिटेन
विराट कोहली, धोनी, रोहित शर्मा, सुरेश रैना समेत 18 खिलाड़ी रिटेन हो चुके हैं, जिसमें आरसीबी के कप्तान कोहली सबसे महंगे हैं, IPL Auctionउन्होने 17 करोड़ रुपये देकर टीम ने अपने साथ रखा है, तो बेंगलुरु के ही युवा बल्लेबाज सरफराज खान को 1.75 करोड़ रुपये में रिटेन किया है, रिटेन प्लेयर्स में से ये सबसे कम कीमत है। रोहित शर्मा और धोनी को 15 करोड़ रुपये मिले हैं।

सीएसके और मुंबई इंडियंस
इन दोनों टीमों ने तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, सीएसके ने धोनी, रैना और जडेजा के लिये 33 करोड़ रुपये खर्च किये हैं, Dhoni Rohitतो मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और बुमराह को रिटेन किया है, नीता अंबानी ने भी इन तीनों खिलाड़ियों के लिये 33 करोड़ रुपये दिये हैं, अब इन दोनों टीमों के पास 47 करोड़ रुपये बचे हैं, जिसका इस्तेमाल वो ऑक्शन में कर सकते हैं।

आरसीबी और दिल्ली डेयरडेविल्स
इन दोनों टीमों ने भी तीन-तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, जिसमें दो भारतीय और एक विदेशी हैं, आरसीबी ने विराट कोहली, सरफराज खान के साथ एबी डिविलियर्स को रिटेन किया है, Kohli Risabhइन तीनों खिलाड़ियों के लिये फ्रेंचाइजी ने 31 करोड़ रुपये चुकाये हैं, यानि अभी उनके पास 49 करोड़ बचे हैं, जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स ने ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और क्रिस मॉरिस को रिटेन किया है, फ्रेंचाइजी ने इन तीनों खिलाड़ियों को 33 करोड़ रुपये दिये हैं, यानी अभी उनके पास 47 करोड़ रुपये बचे हैं।

केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद
शाहरुख खान की टीम ने दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया है, सुनील नरेन और आंद्रे रसल के लिये इस फ्रेंचाइजी ने 21 करोड़ रुपये खर्च किये हैं, Nareine Warnerअभी केकेआर के पास 59 करोड़ रुपये शेष है, जिसका वो ऑक्शन में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने भी दो खिलाड़ियों को रिटेन किया है, उन्होने डेविड वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार के लिये 21 करोड़ रुपये खर्च किये हैं, इनके पास भी 59 करोड़ रुपये शेष हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स
इन दोनों फ्रेंचाइजियों ने एक-एक खिलाड़ियों को रिटेन किया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने अक्षर पटेल को साढे बारह करोड़ में रिटेन किया है, axar smithयानी उनके पास 67.5 करोड़ रुपये बचे हैं, तो राजस्थान रॉयल्स ने स्टीवन स्मिथ को 12.5 करोड़ में रिटेन किया है। दोनों फ्रेंचाइजी के पास 67.5 करोड़ रुपये बचे हैं, जिसका वो ऑक्शन में इस्तेमाल कर सकते हैं।