ये हैं आईपीएल इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज, टॉप 5 में सिर्फ एक भारतीय

IPL Century

आईपीएल में क्रिस गेल ने फास्टेस्ट सेंचुरी और हाइएस्ट इंविडिजुअल स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

New Delhi, Apr 06 : आईपीएल के पिछले 10 सीजन्स में टी-20 क्रिकेट में कुछ बेहतरीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बने, पांच साल पहले 23 अप्रैल 2013 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने फास्टेस्ट सेंचुरी और हाइएस्ट इंविडिजुअल स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया था, गेल ने इस पारी में मात्र 30 गेदों में ही शतक ठोंक दिया था। इस मुकाबले में उन्होने पुणे वॉरियर्स के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी थी।

क्रिस गेल
रन – 175 नॉट आउट (विश्व रिकॉर्ड)
गेंद – 63
100वां रन- तीसवीं गेंद पर बनाया (विश्व रिकॉर्ड ) Gayle
सिक्स- 17 (एक पारी में विश्व रिकॉर्ड)
फोर- 13
स्ट्राइक रेट- 265.15

यूसूफ पठान
13 मार्च 2010 को यूसूफ पठान ने भी विस्फोटक पारी खेली थी। राजस्थान रॉयल्स के लिये खेलते हुए उन्होने सिर्फ 37 गेंदों में ही शतक लगा दिया था, yusuf_pathanउन्होने इस पारी में 8 छक्के और 9 चौके भी लगाये थे। हालांकि यूसूफ की ये पारी बेकार गई थी, विस्फोटक शतक के बाद भी मैच जीतने में मुंबई इंडियंस सफल रही थी। लेकिन पठान की इस पारी ने रिकॉर्ड बना दिया था। वो आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

डेविड मिलर
6 मई 2013 को मोहाली में डेविड मिलर ने किंग्स इलेवन पंजाब और आरसीबी के मैच में 101 रनों की अतिशी पारी खेली। उन्होने अपने शतक के लिये मात्र 38 गेंद खेले। Millerकिंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले मिलर दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लाबाजों में से एक माने जाते हैं।

एडम गिलक्रिस्ट
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किसी परिचय के मोहताज नहीं है, गिली ने 27 अप्रैल 2008 को डेक्कन चाजर्स के लिये बतौर सलामी बल्लेबाज 109 रनों की पारी खेली थी, Adam-Gilchrist1उन्होने उस मुकाबले में अपने शतक के लिये सिर्फ 42 गेंद खेली थी। इस पारी में उन्होने 10 छक्के और 9 चौके भी लगाये थे।

एबी डिविलियर्स
14 मई 2016 को आरसीबी के एबी डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ 129 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जिसमें उन्होने 10 चौके और 12 छक्के भी शामिल थे। AB-de-Villiersआपको बता दें कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम ही दर्ज है।

टॉप पांच में सिर्फ एक भारतीय
रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेन्द्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, युवराज सिंह जैसे सितारे होने के बाद आईपीएल में सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड में टॉप पांच में सिर्फ एक भारतीय है, dhoni Rohitहालांकि भारतीय फैंस को उम्मीद है कि इस सीजन में कुछ और नये रिकॉर्ड देखने को मिलेगे। आपको बता दें कि 7 अप्रैल को पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा।