बिजनेस के मामले में पापा से भी दो कदम आगे है ईशा अंबानी, 1 साल की कमाई सुन रह जाएंगे हैरान

ग्रेजुएशन करने के बाद ईशा अंबानी ने अमेरिका की ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म मैकिंसे में कुछ दिन काम किया, वो वहां पर बिजनेस एनालिस्ट थीं, इसके बाद वो रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर बनीं।

New Delhi, Sep 27 : देश के सबसे अमीर शख्स की इकलौती बेटी ईशा अंबानी की सगाई हाल ही में इटली के लेक कोमो में हुई, सगाई के दौरान ईशा ने गाउन तो उनके मंगेतर आनंद पीरामल ने हरे रंग की शेरवानी पहन रखी थी, दोनों बेहद खूबसूरत लग रहे थे। मुकेश अंबानी ने अपनी इकलौती बेटी की सगाई को रॉयल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, सगाई में उन्होने करोड़ों रुपये लुटा दिये। हो भी क्यों ना, आखिर देश के सबसे अमीर शख्स की इकलौती बेटी की सगाई थी। वैसे बिजनेस सेंस के मामले में ईशा भी अपने पापा से कम नहीं है।

सबसे अमीर बच्चों में शुमार
ईशा अंबानी की गिनती देश के सबसे अमीर बच्चों में की जाती है, 2 साल पहले हुए एक इंटरनेशनल सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ था, कि ईशा करोड़ों की संपत्ति की मालकिन है, ऐसा भी नहीं है, वो सिर्फ अपने पापा की संपत्ति की मालकिन है। ईशा अंबानी का नाम एशिया की 12 सबसे पावरफुल बिजनेस वुमन की सूची में शामिल है। ईशा ने बेहद कम उम्र में अपनी अलग पहचान बना ली है।

अरबपति बिजनेस वुमन
साल 2015 में ईशा का नाम फोर्ब्स की सबसे छोटी अरबपति बिजनेस वुमन की सूची में दूसरे नंबर पर था। आपको बता दें कि ईशा और आनंद की शादी इसी साल दिसंबर में होगी, परिवार ने प्रीवेडिंग फंक्शन के लिये उदयपुर डेस्टिनेशन रखा है। ईशा रिलायंस इंडस्ट्रीज की कई कंपनियों में अहम पद संभालती है। उनकी हर साल की कमाई करीब 4710 करोड़ रुपये है। 16 साल की उम्र में वो रिलायंस इंडस्ट्रीज में 80 मिलियन डॉलर के शेयर्स की मालकिन बन गई थीं।

पढाई
ईशा ने अपनी काबिलियत से साबित किया है, कि वो एक सक्सेसफुल बिजनेस वुमेन हैं, ईशा और उनके भाई आकाश जुड़वां हैं, दोनों जियो के बोर्ड में शामिल है। आकाश और ईशा की शुरुआती पढाई धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से हुई है। इसके बाद साल 2013 में ईशा येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और एशियुन स्टडीज में ग्रेजुएशन किया।

पढाई के बाद जियो शुरु किया
ग्रेजुएशन करने के बाद ईशा अंबानी ने अमेरिका की ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म मैकिंसे में कुछ दिन काम किया, वो वहां पर बिजनेस एनालिस्ट थीं, इसके बाद वो रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर बनीं। अब फिलहाल वो रिलायंस की टेलीकॉम और रिटेल कंपनियों की डायरेक्टर हैं। ईशा और आकाश की देख-रेख में ही जियो को लांच किया था, जिसने दो साल के भीतर ही टेलीकॉम मार्केट में तहलका मचा दिया।