इस ऑलराउंडर ने रचा इतिहास, टीम इंडिया में जल्द मिल सकता है मौका

Jalaj Saxena

आलराउंडर जलज ने इस सीजन 2017-18 में रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 44 विकेट लिये हैं, इसके साथ ही उन्होने कई मौकों पर बल्ले से भी रन बनाये हैं।

New Delhi, Jan 06 : रणजी ट्रॉफी भारतीय क्रिकेट की वो खदान है, जहां से कई बेशकीमती हीरे हर साल निकलते हैं, कईयों की चमक तुरंत टीम इंडिया के सलेक्टरों की नजरों में आ जाती है, तो कई खिलाड़ी लगातार बेहतर प्रदर्शन के बावजूद नजरअंदाज होते रहते हैं, ऐसे ही एक ऑलराउंडर हैं जलज सक्सेना, आपको बता दें कि जलज ने इस सीजन 2017-18 में रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 44 विकेट लिये हैं, इसके साथ ही उन्होने कई मौकों पर बल्ले से भी रन बनाये हैं।

कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरु किया
जलज सक्सेना ने सिर्फ 8 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था, उनके पिता भिलाई स्टील प्लांट में काम करते हैं, और स्विमर भी रह चुके हैं, Jalaj Saxena11उनके बड़े भाई जतिन सक्सेना भी एमपी और छत्तीसगढ से क्रिकेट खेलते रहे हैं, वो लेग स्पिनर हैं, जलज इंदौर के क्रिकेट क्लब से खेलते थे और ऑफ ब्रेक फेंकने में माहिर माने जाते हैं।

केरल रणजी टीम से शुरुआत
इस ऑलराउंडर ने करीब 11 साल तक एमपी के लिये खेलने के बाद साल2017 में केरल रणजी टीम ज्वाइन किया, ये साल उनके लिये काफी शानदार रहा, Jalaj Saxena2इस सीजन में उन्होने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया, सिर्फ 7 मैचों में उन्होने 44 विकेट अपने नाम किये, इसके साथ ही उन्होने बल्ले से रन भी बनाये।

सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड
जलज सक्सेना ने साल 2015 में एमपी के लिये खेलते हुए रेलवे के खिलाफ एक मैच में सबसे ज्यादा 16 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, Jalaj Saxena1उन्होने पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में भी 8 विकेट चटकाये, उनसे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज और एमपी के लिये ही खेलने वाले जे पी यादव के नाम दर्ज था। उन्होने भी एक रणजी मैच में 16 विकेट लिये थे।

इस सीजन में रन और विकेट का रिकॉर्ड
इतना ही नहीं इस सीजन में भी जलज ने राजस्थान के खिलाफ एक मैच में रिकॉर्ड बना दिया, उन्होने दोनों पारियों में लाजबाव बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी की, उन्होने इस मैच में 184 रन (79, 105 रन) बनाने के साथ-साथ दस विकेट भी हासिल किये। जलज ने युसुफ पठान का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होने साल 2007 में 183 रन बनाने के साथ-साथ दस विकेट भी लिये थे।

आईपीएल भी खेल चुके हैं
साल 2013 में इस ऑलराउंडर को मुंबई इंडियंस की टीम ने खरीदा, साल 2014-15 और 2015-16 लगातार दो साल उन्हें ऑलराउंड प्रदर्शन की वजह से लाला अमरनाथ अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है, Jalaj Saxena anuragइस साल (2017-18) के लिये भी उन्हें ही सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, क्योंकि इस साल भी उन्होने 542 रन के साथ 44 विकेट भी लिये हैं, जिसमें तीन हाफ सेंचुरी के साथ एक सेंचुरी भी शामिल है।

नहीं मिली टीम इंडिया में जगह
2015-16 में उन्होने एमपी के लिये 588 रन के साथ 49 विकेट भी झटके, जिसकी वजह से टीम सेमीफाइनल तक पहुंची, saxenaमगर बावजूद इसके इस प्रतिभाशाली ऑलराउंडर को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली। 31 वर्षीय ऑलराउंडर को जहां भी मौका दिया गया, उन्होने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है, लेकिन वो अब तक चयनकर्ताओं का ध्यान नहीं खींच सके हैं।

विराट कोहली की टीम में फिट
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली क्रिकेट को नये स्तर पर ले जाना चाहते हैं, इसी वजह से वो टीम में ऐसे खिलाड़ियों को चाहते हैं, Jalaj Saxena41जो गेंद और बल्ले के साथ-साथ फिल्डिंग में भी अच्छा प्रदर्शन करें, विराट की वजह से टीम के दूसरे खिलाड़ी भी अपनी फिटनेस को लेकर काफी फिक्रमंद हो गये हैं, वो अपनी फिटनेस और ट्रेनिंग पर खूब काम करते हैं।

31 साल के हैं जलज
शायद टीम इंडिया में चयन के लिये जलज सक्सेना की उम्र उनके लिये रोड़ा है, दरअसल चयनकर्ता ऐसे खिलाड़ियों को टीम में चाहते हैं, Jalaj Saxena42तो युवा हो, फिट हो, लेकिन जलज 31 साल के हैं, इसी वजह से वो चयनकर्ताओं का ध्यान नहीं खींच पाते अगर उन्हें टीम में मौका भी दिया जाता है, तो वो ज्यादा लंबे समय तक टीम में खेल नहीं पाएंगे।