क्रिकेट की नई सनसनी है ये ‘बेटी’, बल्लेबाजी देख सचिन तेंदुलकर ने घर बुलाकर दिए टिप्स

jemima

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में टी-20 सीरीज खेल रहे हैं, तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से जीत चुकी है।

New Delhi, Feb 18 : भारतीय क्रिकेट के लिये इन दिनों अच्छा दौर चल रहा है, भारतीय पुरुष टीम के साथ-साथ महिला टीम भी जबरदस्त खेल दिखा रही है, आपको बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका में टी-20 सीरीज खेल रहे हैं, तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से जीत चुकी है, पहले मैच में भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल की, इस जीत में अहम किरदार निभाया 17 साल की जेमिमा रोडरिग्स ने। उन्होने 37 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली।

डेब्यू मैच
17 वर्षीय ऑलराउंडार जेमिमा रोडरिग्स ने इस मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, आपको बता दें कि वो जेमिमा एक क्रिकेटिंग फैमिली से हैं, jemima7वो बेहद कम उम्र में ही स्पोर्ट्स में दिलचस्पी लेने लगी थी, शुरुआती दिनों में वो क्रिकेट के साथ-साथ हॉकी भी खेलती थी, हालांकि समय के साथ उन्होने अपना पूरा फोकस क्रिकेट पर कर दिया।

पिता रहे हैं क्लब क्रिकेटर
कम ही क्रिकेट फैंस को पता होगा कि जेमिमा रोडरिग्स क्रिकेटिंग फैमिली से विलांग करती हैं, उनके पिता इवान कभी क्लब क्रिकेट खेला करते थे, jemima4हालांकि अब वो क्रिकेट कोच और ट्रेनर बन चुके हैं, जेमिमा के दो बड़े भाई भी हैं, वो दोनों भी क्रिकेट खेलते हैं, लेकिन सबसे पहले चैंपियन बेटी ने टीम इंडिया के लिये डेब्यू किया।

पिता देते थे ट्रेनिंग
पिता इवान कभी अपने दोनों बेटों को क्रिकेट की ट्रेनिंग देते थे, भाइयों को क्रिकेट खेलता देख जेमिमा ने कम उम्र में ही बैट थाम लिया था, jemima3उनके पिता बताते हैं कि सिर्फ 2 साल की उम्र में ही उन्होने प्लास्टिक के बैट से बल्लेबाजी शुरु कर दी थी, वो अपने दोनों को भाइयों को खेलता देख खुद ही खेलने लगती थी।

4 साल की उम्र से खेल रही हैं
जेमिमा सिर्फ 4 साल की थी, तब से वो क्रिकेट खेल रही हैं, पिता इवान ने बताया कि उन्होने अपने भाइयों को देख क्रिकेट खेलना शुरु किया था, jemima5अब दोनों भाइयों को पछाड़कर 17 साल 160 दिन की उम्र में टीम इंडिया में डेब्यू कर चुकी हैं, इतना ही नहीं उनके अंदर बहुत प्रतिभा है, वो लंबे समय तक टीम इंडिया का हिस्सा रह सकती हैं।

लगा चुकी हैं दोहरा शतक
पिछले साल नवंबर में जेमिमा ने अंडर-19 टीम की तरफ से खेलते हुए मुंबई के दोहरा शतक भी लगा चुकी हैं, इसी पारी के बाद वो सुर्खियों में आई थीं, jemima6जिसके बाद जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने वाली टीम में उनका चयन किया गया, वो घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रही थी।

सचिन तेंदुलकर ने किया इनवाइट
दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले जेमिमा को मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने घर पर इनवाइट किया था, jemima1वो उनकी बैटिंग का वीडियो देख इंप्रेस हुए थे, उन्होने करीब 1 घंटे तक इस महिला खिलाड़ी के साथ बातचीत की, उन्हें दक्षिण अफ्रीका में खेलने के टिप्स भी दिये और ऐसे ही बल्लेबाजी करने के लिये कहा।

इन्हें मानती हैं आइडल
17 वर्षीय उभरती हुई बल्लेबाज जेमिमा टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा को अपना आइडल मानती हैं, साथ ही जब उनसे महिला क्रिकेटर के बारे में पूछा गया, jemima2तो उन्होने पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज का नाम लिया। मालूम हो कि अभी मिताली और जेमिमा साथ में ड्रेसिंग रुम शेयर कर रही हैं।

दूसरी वुमन क्रिकेटर
50 ओवर के फर्स्ट क्लास Cricket मैच में दोहरा शतक लगाने वाली जेमिमा दूसरी भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, उनसे पहले ये कारनामा स्मृति मंधाना कर चुकी हैं। jemima8आपको बता दें कि खेल के अलावा जेमिमा को गिटार का भी शौक है। बचपन में वो हॉकी में भी कई अवॉर्ड्स जीत चुकी हैं।