कभी 7 वीं पास जॉनी लीवर सड़कों पर बेचते थे पेन, संजय दत्त के पिता के इस एक फैसले ने बदल दी जिंदगी

जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है, जानिए कॉमेडी के इस असली उस्ताद की लाइफ से जुड़ी रोचक स्‍टोरीज ।

New Delhi, Aug 14: जॉनी लीवर, एक हंसमुख और सबको हंसाने वाले कलाकार हैं । एक दौर था जब फिल्‍मों में जॉनी लीवर के सीन्‍स का दर्शक इंतजार करते थे । छोटे-छोटे सीन्‍स के जरिए फिल्‍मों में एक खास जगह बनाने वाले जॉनी लीवर का का बचपन संघर्षों और गरीबी में गुजरा था । जॉनी के बारे में कहा जाता है कि वो वह पुणे की सड़कों पर पेन बेचा करते थे । इस दौरान वो अशोक कुमार और  जीवन की मिमिक्री भी किया करते थे ।

शादी ब्‍याह में किन्‍नरों के साथ किया डांस
जॉनी लीवर आज जिस मुकाम पर हैं वहां से पीछे मुड़कर देखते हैं उन्‍हें ऐसे कई किस्‍से देखने को मिलते जो उन्‍हें हैरान करते हैं । ऐसा ही एक किस्‍सा है किन्‍नरों से जुड़ा । उनके घर के पास किसी शादी ब्‍याह के कार्यक्रम में जब वो नाच रहे थे तो उसमें किन्‍नर भी उनके साथ आकर नाचने लगे । उन्‍होने जॉनी लीवर उनके ग्रुप को ज्‍वॉइन करने को भी कहा । जॉनी बचपन से ही कला के धनी रहे हैं, उन्‍हें लोगों को हंसाने में मजा आता था ।

सुनील दत्‍त ने बदली जिंदगी
जॉनी लीवर मिमिक्री के किंग माने जाते रहे हैं । उन्‍हें कई फिल्‍मी सितारों की मिक्रिी करने में महारत हासिल थी । ऐसे ही एक स्‍टेज शो के दौरान उन पर सुनील दत्‍त साहब की नजर पड़ी । उन्होने जॉनी लीवर को फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में पहला ब्रेक मिला और आज यह सिलसिला 350 से अधिक फिल्मों तक पहुंच गया है । उनकी पहली बडी सफलता ‘बाजीगर’ के साथ शुरू हुई। इसके बाद उन्‍होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा । आज जॉनी लीवर 190 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं ।

13 बार मिल चुका है फिल्‍मफेयर अवॉर्ड
जॉनी लीवर एक ऐसे कॉमेडियन एक्‍टर हैं जो अपनी कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाते हैं । जॉनी लीवर को भारत का पहला स्‍टैंडअप कॉमेडियन कहा जाए तो गलत नहीं होगा ।  जॉनी को अब तक 13 बार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है । जॉनी बॉलीवुड में अब तक 350 से ज्‍यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं ।

7वीं तक पढ़े हैं जॉनी
फिल्‍मों में आने से पहले जॉनी पिता के साथ फैक्‍ट्री में काम करते थे । सड़कों पर पेन बेचते थे । घर की माली हालत खराब होने के कारण वो 7वीं तक ही पढ़ पाए । घर को चलाने के लिए उन्‍हें कई दूसरे काम करने पड़े । आज जॉनी अपनी मेहनत से सफलता के मुकाम पर जा पहुंचे हैं । उनकी बेटी जैमी लीवर इंडस्‍ट्री में लक आजमा रही हैं । जॉनी लीवर के एक बेटा भी है, जिसका नाम जेस है । दोनों ही स्टैंड अप कॉमेडी करते हैं ।