अनोखा फैसला : इस राज्य के स्कूल में लड़के-लड़कियां पहनेंगे सेम ड्रेस! ये बता रहे हैं वजह

पूरे राज्‍य में हर स्‍कूल के बच्‍चे एक जैसी यूनीफॉर्म में नजर आएंगे । ये अनोखा फैसला लेने वाला राज्‍य चर्चा में है । पढ़ें पूरी खबर विस्‍तार से ।

New Delhi, Nov 23: भारत के स्कूलिंग सिस्टम में हर स्‍कूल की अलग-अलग डिजाइन की यूनिफॉर्म हैं । जेंडर बेस्‍ड यूनिफॉर्म भी स्‍कूलों में हैं । ऐसे में केरल के एक स्‍कूल ने अनोखा फैसला लेते हुए अपने यहां लड़के-लड़कियों के लिए एक जैसी यूनिफॉर्म का नियम शुरू किया है । स्‍कूल की इस पहल को लैंगिक समानता की ओर ऐ बड़ा कदम माना जा रहा है ।

इस स्‍कूल ने उठाया कदम
एर्नाकुलम जिले के पेरुम्बवूर के पास वलयनचिरंगारा स्थित सरकारी लोअर प्राइमरी स्कूल ने ये अनोखा फैसला सुनाया है । इस स्‍कूल में 754 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं, इस स्‍कूल ने लैंगिक तटस्थता की दिशा में पहला कदम उठाया है और अपने छात्रों के लिए एक नई यूनिफॉर्म पेश की है जिसमें 3/4 शॉर्ट्स और शर्ट लड़के और लड़कियों दोनों के लिए लागू होगी । यानी स्कूल ने सभी छात्र-छात्राओं के लिए एक जैसे कपड़े (यूनिफॉर्म) पहनने की व्यवस्था की है।

राज्‍य सरकार ने की तारीफ
राज्य सरकार ने स्कूल की इस पहल की तारीफ की है । केरल के एर्नाकुलम जिले के इस सरकारी लोअर प्राइमरी (एलपी) स्कूल ने लैंगिक समानता की दिशा में ये बड़ा कदम उठाया है । दरअसल स्‍कूल में नए ड्रेस कोड की योजना 2018 में बनाई गई थी और इसे स्कूल के निम्न प्राथमिक वर्ग के लिए शुरू भी कर दिया गया था । कोरोना महामारी के बाद स्कूल फिर से खुलने पर इसे सभी छात्रों के लिए लागू कर दिया गया ।

समान स्‍वतंत्रता
केरल में अभिभावक-शिक्षक संघ (PTA) के मौजूदा अध्यक्ष विवेक वी ने एक एजेंसी से बातचीत में कहा कि ‘वे बच्चों को एक समान आजादी देना चाहते हैं. विवेक, 2018 में पीटीए की उस कार्यकारी समिति का भी हिस्सा थे, जिसने एक समान वेश लाने से जुड़ा यह फैसला किया था। विवेक ने बात करते हुए कहा कि हमें छात्रों और उनके अभिभावकों का समर्थन मिला । हम चाहते थे कि सभी छात्रों की एक जैसी यूनिफॉर्म हो, ताकि सबको स्‍वतंत्रता मिले ।