सरकार की इस स्कीम में करें इनवेस्ट , 15 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपये

इस वक्त तमाम स्कीम मार्केट में उपलब्ध हैं, जो आपके पैसा इनवेस्ट करने के लिए अलग अलग तरीकों के बारे में बताती हैं। लेकिन इनमें एक स्कीम खास।

New Delhi, Dec 13: भारत सरकार की पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी PPF स्कीम के बारे में तो सुना ही होगा आपने। अगर आप इनवेस्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए ये स्कीम शानदार है। इस स्कीम की कुछ खास बातें हैं। सबसे पहली बात तो ये है कि ये लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट वाली इस स्कीम है। खास बात ये है कि इसमें अट्रेक्टिव इंटरेस्ट खाताधारक को दिया जाता है। इसके अलावा रिटर्न पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है।

ऐसे उठाएं इसका फायदा
अब सवाल ये है कि आखिर इसमें किस तरह से इनवेस्ट किया जाए ? तो इस बारे में भी हम आपको बता रहे हैं। इसमें आप साल में 500 रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक का इसमें लगा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति हर साल डेढ़ लाख रुपया इसमें जमा करता है और लगातार 15 साल तक इसे जमा करता रहता है तो 15 वें साल में उसे 50 लाख रुपये मिलेंगे।

बड़े फायदे का सौदा
यानी कुल मिलाकर ये स्कीम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अब सवाल ये है कि आखिर इस अकाउंट को कैसे ओपन किया जाए ? तो इसका जवाब भी हम आपको दे रहे हैं। भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति इस स्कीम के तहत अपना अकाउंट ओपन कर सकता है। अगर कोई नाबालिग है, तो उसका किसी बालिग व्यक्ति के नाम पर भी अकाउंट खुल सकता है।

अब ऑनलाइन हो गया पीपीएफ
खास बात ये है कि बैंकों द्वारा अब ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने की भी फैसेलिटी दी जा रही है। आप अपने पास के बैंक जाकर इस बारे में पता कर सकते हैं। अब सवाल ये है कि इस अकाउंट को खोलने के क्या फायदे हैं। इस बारे में भी हम आपको जानकारी दे रहे हैं। सबसे पहले बात तो ये है कि इसमें इंटरेस्ट रेट 7.8 फीसदी है। आपको दूसरी सेविंग स्कीम्स पर ये नहीं मिलेगा।

इनकम टैक्स रिटर्न फ्री
इसके अलावा रिटर्न इनकम टैक्स से पूरी तरह फ्री है। अगर आप भविष्य में कुछ जमा करने की सोच रहे हैं तो 15 साल की ये इनवेस्टमेंट स्कीम काफी बेहतरीन है। आपको इसके लिए ज्यादा रकम भी नहीं चाहिए। आप 500 रुपये से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक आप इसमें डाल सकते हैं। यानी अपनी आय के हिसाब से आप इसमें पैसा डाल सकते हैं।

महीने में भी कर सकते हैं ट्रांजेक्शन
आप इस पैसे को महीने-महीने भी जमा कर सकते हैं। यानी आप पर हर महीने ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा। आप सालभर में 12 ट्रांजेक्शन के माध्यम से रुपया डिपोजिट कर सकते हैं। इसके अलावा एक और खास बात है। जब आपका अकाउंट खुल जाए, तो तीसरे और छटे फाइनेंशियल ईयर में इसके बेस पर आप लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा भी कुछ खास बातें हैं।

ऐसे मिला बंपर फायदा
इस अकाउंट के ओपन होने के बाद सातवें फाइनेंशियल ईयर में पैसा निकालने की सुविधा भी खाता धारक को मिल जाती है। खास बात ये है कि आप 5 साल बाद इस अकाुंट को तोड़ सकते हैं। हालांकि इस रकम को 100 फीसदी मैच्योर होने में 15 साल का वक्त लगता है। पीपीएफ का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो 15 साल की अवधि पूरी करना जरूरी है। सरकार पीपीएफ स्‍कीम के इंटरेस्‍ट रेट की हर तीन महीने में समीक्षा करती है।

लोन की सुविधा भी
पीपीएफ अकाउंट खुलने के तीसरे फाइनेंशियल ईयर से आप लोन भी ले सकते हैं। आपके अकाउंट में जितनी राशि जमा होगी। उसके 25 फीसदी अमाउंट तक आप लोन भी ले सकते हैं। दूसरा साल पूरा होने के तुरंत बाद आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस लोन को की रकम को 36 महीने में चुकाना होता है। कुल मिलाकर ये स्कीम आपके लिए शानदार है। इसका फायदा जरूर उठाएं।