एक लीटर में कितना माइलेज देता है प्लेन, नहीं पता तो यहां जानिये

क्या आपके भी मन में ये सवाल कौंधता है कि आखिर हवाई जहाज माइलेज कितना देता है ?

New Delhi, Jul 23 : आपने अकसर लोगों को अपनी नई बाइक या कार दिखाते हुए देखा होगा, तो लोग ये सवाल जरुर पूछते हैं, कि भाई माइलेज कितना देती है ? दरअसल ये इंसानी फितरत है, लोग सबसे पहले फायदे के बारे में सोचते हैं, इसलिये वो गाड़ी लेते समय ये जरुर सोचते हैं कि उसकी गाड़ी ज्यादा तेल की खपत ना करे। क्या करें इन दिनों बढते पेट्रोल-डीजल की कीमत भी इस चिंता का एक खास वजह बनी हुई है।

हवाई जहाज की यात्रा
मिडिल क्लास परिवारों के लोगों से पूछिये, तो हवाई जहाज पर बैठना उनके लिये किसी सपने के बराबर होता है, अगर वो कोई हवाई यात्रा करते हैं, तो उससे पहले काफी तैयारी करते हैं। जबकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके लिये हवाई जहाज टेम्पो रिक्शा की तरह होती है, सुबह दिल्ली से मुंबई, दोपहर में मुंबई से अहमदाबाद और शाम वापस दिल्ली में आ जाते हैं।

माइलेज कितना देती है ?
क्या आपके भी मन में ये सवाल कौंधता है कि आखिर हवाई जहाज माइलेज कितना देती है ? अगर आपके मन में नहीं कौंधता तो कोई बात नहीं, लेकिन कुछ जिज्ञासु लोगों के मन में तो जरुर कौंधता है। कि आखिर जहाज इतना तेज उड़ती है, ये एक लीटर में कितने दूर जाती होगी।

1 किमी में इतना ईंधन
आइये आपको बता दें कि हवाई जहाज कितने का माइलेज देती है। बोइंग 747 जैसे हवाई जहाज में प्रति सेंकेड 4 लीटर ईधन खर्च होता है। यानी 10 घंटे के उड़ान में वो लगभग 144000 लीटर ईधन पी जाती है। साथ ही जब हमने बोईग के ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बात की पुष्टि करनी चाही, कि आखिर ये माइलेज कितने की देती है, तो वहां से पता चला कि एक किमी के लिये 12 लीटर ईंधन ये पीती है।

स्पीड और यात्री
ये देखने के बाद समझ आया, कि आखिर हवाई जहाज का टिकट इतना महंगा क्यों होता है। इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिये ये भी बता दें, कि बोईंग 747 में एक बार में 568 यात्री यात्रा कर सकते हैं, साथ ही इसकी औसत स्पीड 900 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है।