ये हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज, मां आज भी करती हैं कपड़ों की सिलाई

Malinga5

आईपीएल : लसिथ मलिंगा एक बार फिर से मुंबई इंडियंस टीम के साथ दिखाई देंगे, लेकिन इस बार उनकी भूमिका बदल जाएगी।

New Delhi, Feb 09 : बीते महीने आईपीएल -11 के लिये खिलाड़ियों की नीलामी हुई, लेकिन श्रीलंकाई स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा को कोई खरीददार नहीं मिला, किसी भी फ्रेंचाइजी ने उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई, हालांकि अब ये स्टार तेज गेंदबाज एक बार फिर से मुंबई इंडियंस टीम के साथ दिखाई देंगे, लेकिन इस बार उनकी भूमिका बदल जाएगी, वो इस साल खिलाड़ी नहीं बल्कि समेंटर के तौर पर नजर आएंगे।

सामान्य परिवार से रखते हैं ताल्लुक
लसिथ मलिंगा अपनी पत्नी और दोनों बच्चों के साथ श्रीलंका के कोलंबो में रहते हैं, जबकि उनके माता-पिता गाले शहर के पास रथगामा में रहते हैं, Malingaयही इनका पुश्तैनी गांव है, मलिंगा की मां का नाम स्वर्णा है, वो पहले बैंक कर्मचारी थी, हालांकि अब वो नौकरी नही करती, घर में ही रहकर सिलाई का काम करती हैं, हालांकि ये वो मजबूरी में नहीं बल्कि शौक से करती हैं।

मां-बाप को पसंद नहीं शहर
कुछ दिनों पहले लसिथ मलिंगा ने एक इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होने बताया था कि अब उनकी लाइफ काफी बिजी हो गई है, malinga4वो अपनी पत्नी और बच्चों के साथ कोलंबो में रहते हैं, जबकि उनके मां-बाप पुश्तैनी गांव में रहते हैं, उन्होने कई बार अपने मम्मी-पापा से शहर आकर रहने को कहा, लेकिन उनके पेरेंट्स को शहर का शोर-शराबा बिल्कुल भी पसंद नहीं है, इसी वजह से वो गांव में ही रहते हैं।

आते-जाते रहते हैं
मलिंगा ने बताया कि उनके पेरेंट्स गांव वाले घर में ही रहते हैं, वहां उनका समय गार्डन की देखभाल करते हुए बितता है, जब भी बेटे की याद आती है,malinga3 या हमारी पत्नी और बच्चों से मिलने का मन करता है, तो वो खुद ही शहर आ जाते हैं, कुछ दिन बिताने के बाद फिर वो वापस चले जाते हैं, हमने कई बार उन्हें यही रहने को कहा, लेकिन वो कहते हैं, कि शहर का शोर-शराबा उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

मां करती हैं सिलाई
लसिथ की मां के पास आज भी सिलाई मशीन रखी हुई है, जिस पर वो खाली समय में पॉलिस्टर के कपड़े सिलती रहती हैं। उनकी मां अपने लिये और उनके पिता के कपड़े भी खुद ही सिलती हैं, malinga1उनका कहना है कि इससे उनका समय भी अच्छा बीत जाता है, साथ ही काम की वजह से मन भी लगा रहता है। लसिथ मलिंगा के अनुसार उनकी मां सिलाई का काम अपनी मर्जी और खुशी के लिये करती हैं।

ऐसा रहा आईपीएल करियर
लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में अब तक 110 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होने 154 विकेट हासिल किये हैं। आईपीएल इतिहास में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। malinga2इतना ही नहीं उन्हें स्लग ओवरों का मास्टर भी कहा जाता था, उन्होने कई बार खतरनाक गेंदबाजी कर अपनी टीम को मुश्किलों से निकाला है। साल 2011 में सबसे ज्यादा विकेट लेने पर उन्हें पर्पल कैप दिया गया था।

ब्राइट स्टूडेंट
मलिंगा की मां के अनुसार जब लसिथ छोटे थे, तो उनसे होमवर्क करने के लिये कहा जाता था, तो वो घर के गार्डन में जाकर छुप जाते थे, Malinga41इस दौरान कई बार उनकी पिटाई भी होती थी। मां के अनुसार वो बचपन में पढने में होशियार थे, लेकिन जब कॉलेज पहुंचे तो फिर उन्होने क्रिकेट में करियर बनाने के सपने देखने लगे।

मां चाहती थी बेटा बैंक में नौकरी करे
मलिंगा की मां चाहती थी कि उनका बेटा बैंक में नौकरी करे, वो कॉलेज के दिनों में अपने मां-बाप को नहीं बताते थे कि वो क्रिकेट खेलते हैं, malingaएक बार उनकी मां ने उन्हें ग्राउंड में क्रिकेट खेलते देख लिया, तो उन्होने उन्हें खूब डांट लगाई थी, हालांकि कुछ दिन बाद ही एक पड़ोसी ने उन्हें अखबार दिखाया, जिसमें मलिंगा की तस्वीर छपी थी। मां स्वर्णा के मुताबिक आज उनका बेटा इतना अमीर बन चुका है, कि वो खुद का एक बैंक खोल लें, हालांकि कभी बेटे को देखने की इच्छा होती है, तो उनकी मां सोचती हैं, कि काश उनका बेटा बैंक की नौकरी कर रहा होता, ताकि हर रोज शाम को घर आता।

तीन हैट्रिक
लसिथ मलिंगा के नाम कई विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं, वो दुनिया के एक मात्र गेंदबाज हैं, जिन्होने वनडे क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक बनाई है, lasith Malingaश्रीलंका के लिये खेलते हुए उन्होने कई बार अपनी टीम को जीत दिलाई है, हालांकि अब वो इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं।