अनमैरिड कपल भी होटल में बुक कर सकते हैं सिंगल रूम, पुलिस पूछे तो ये है आपका अधिकार

अनमैरिड कपल्‍स को होटल के एक कमरे में पाकर पुलिस भी उनपर कोई कारर्वाई नहीं कर सकती । बशर्ते आपके पास आपका पहचान पत्र हो और आप दोनों बालिग हों । जानिए अनमैरिड कपल्‍स के कानूनी अधिकार ।

New Delhi, Aug 23 : अगर आप अनमैरिड हैं और किसी होटल में जाकर एक रूम में रुकना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं । आपको इसके लिए कानून अधिकार प्राप्‍त हैं । अनमैरिड कपल्‍स को कानून ने कई अधिकार दिए हुए हैं, बहुत कम लोग ही इनके बारे में पूरी जानकारी रखते हैं । होटल के एक कमरे में किसी अनमैरिड कपल का रहना गुनाह नहीं है । ऐसे में अगर पुलिस आप से पूछताछ करे बिलकुल भी डरने की जरूरत नहीं है । आगे जानिए अनमैरिड कपल्‍स को हमारे कानून से कौन से अधिकार प्राप्‍त हैं ।

क्‍या कहती है होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया
होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक ऐसा कोई भी कानून नहीं है जो एक बागिल युवक और युवती को होटल के एक कमरे में रुकने से रोके ।  दोनों के पास आईडी कार्ड होना सबसे जरूरी है । कोई शंका हुई तो पुलिस पूछताछ कर सकती है लेकिन ऐसे में अरेस्‍ट करने का अधिकार पुलिस को भी नहीं है । लेकिन सार्वजनिक जगहों पर अश्लील हरकत करना जरूर गैरकानूनी है । पब्लिक प्लेस पर ऐसा करते हुए पाए जाने पर आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

अनमैरिड कपल अगर रह रहे हैं साथ तो …  
यदि कोई कपल पति-पत्नी की तरह साथ रह रहे हैं, तो वो कानूनी रुप से मैरिड माने जाएंगे, आपको बता दें कि शहरों में लिव इन रिलेशन का कल्चर बढ़ा है,  जिसके बाद पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि अगर कोई अनमैरिड कपल भी लंबे समय तक एक साथ रहते हैं, तो उन्हें भी मैरिड ही माना जाएगा।

लिव इन कपल को मैरिड का दर्जा
अगर कोई कपल लिव इन में पिछले काफी समय से रह रहा है, वो लगातार अपनी मर्जी से शारीरिक संबंध बना रहे हैं,  तो उन्हें मैरिड ही माना जाएगा, अगर लड़की को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो फिर वो अपने हक के लिये आवाज उठा सकती है, उसे पत्नी का दर्जा मिल सकता है।

दो वयस्क मर्जी से शारीरिक संबंध बना सकते हैं
18 साल या उससे ज्यादा उम्र के दो वयस्क आपसी स्वेच्छा से शारीरिक संबंध बना सकते हैं, भारत का कानून उन्हें इस बात का हक देता है, कि अगर वो चाहें तो किसी होटल में भी जाकर कमरा बुक कर सकते हैं और वहां क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि कपल बालिग हों और दोनों की मर्जी इसमें शामिल हो।

पब्लिक प्‍लेस पर ध्‍यान दें
अनमैरिड कपल बस पब्लिक प्‍लेस में ख्‍याल रखें । भारत में सार्वजनिक स्‍थल पर प्रेम दर्शने की मनाही है । इसे अश्‍लीलता के दायरे में रखा जाता है । अश्‍लीलता फैलाने के आरोप में आपको जेल भी हो सकती है । इसलिए सार्वजलिक स्‍थानों पर प्रेम, आलिंगन से बचें । बालिग युवक – युवती अपनी मर्जी से अपना पार्टनर ढूंढ सकते हैं ।