मार्टिन गप्टिल ने 35 गेंदों में ठोंका तूफानी शतक, लेकिन ऋषभ पंत का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाये

मार्टिन गप्टिल द्वारा खेली गयी ये पारी टी-20 क्रिकेट का चौथा सबसे तेज शतक है, इस प्रारुप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है।

New Delhi, Jul 28 : न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल इन दिनों इंग्लैंड में टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। उन्होने वोरसेस्टशायर की ओर से खेलते हुए शुक्रवार रात को 35 गेदों में तूफानी शतक ठोंक दिया। वो तो गनीमत रही, कि वो 11वें ओवर में ही आउट हो गये, नहीं तो कोई और बड़ा रिकॉर्ड धाराशायी हो जाता। उन्होने अपनी इस पारी में 12 चौके और सात गगनचुंबी छक्के लगाये।

13वें ओवर में जीत
गप्टिल की विस्फोटक पारी की वजह से वारसेस्टशायर ने नॉर्थपंटशायर द्वारा दिये गये 188 रनों के लक्ष्य को 13.1 ओवर में ही हासिल कर लिया। उनकी बल्लेबाजी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि शुरुआती 6 ओवर में स्कोर बोर्ड पर 96 रन लग गये थे। उन्होने पहले विकेट के लिये 10 ओवरों में 162 रन जोड़े, फिर 11वें ओवर में आउट होकर वापस पवेलियन लौट गये।

टी-20 का चौथा सबसे तेज शतक
आपको बता दें कि गप्टिल द्वारा खेली गयी ये पारी टी-20 क्रिकेट का चौथा सबसे तेज शतक है, इस प्रारुप में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है, Gayle2उन्होने 30 गेंदों में शतक लगाने का कारनामा किया है, उसके बाद भारत के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत का नंबर आता है, पंत ने 32 गेंदों में शतक लगाया है। सायमंड्स ने शतक लगाने के लिये 34 गेंद खेले हैं। वेस्थजेन, मिलर, रोहित शर्मा और गप्टिल संयुक्त रुप से पांचवें नंबर पर हैं, उन सभी ने 35 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया है।

वनडे मैच में भी दिखा चुके हैं झांकी
मालूम हो कि मार्टिन गप्टिल ने एक बार श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में 30 गेंदों में नाबाद 93 रन की पारी खेली थी। हालांकि उस मुकाबले में सबसे तेज शतक के वो करीब थे, लेकिन ये रिकॉर्ड नहीं बना सके थे। अब उन्होने टी-20 में 35 गेंदों में शतक ठोंककर टॉप पांच बल्लेबाजों में जगह बना ली है।

188 का लक्ष्य
आपको बता दें कि मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी नॉर्थपंटशायर ने 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाये। Cricketउनकी ओर से रिचर्ड लेवी ने 39, बेन डकेट ने 25, स्टीवन क्रुक ने 33 रनों की पारी खेली। वारसेस्टशायर की ओर से पैट्रिक ब्राउन ने 31 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।

तूफानी शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी वारसेस्टशायर के सलामी बल्लेबाज गप्टिल और जो क्लार्क ने तूफानी शुरुआत की। दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। गप्टिल ने 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। फिर अगले 15 गेंदों में 50 रन ठोंक दिये। मार्टिन गप्टिल 38 गेंदों में 102 रन बनाकर पवेलियन लौटे, उनके साथी बल्लेबाज जो क्लार्क ने भी 33 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली ।