खुदाई में मजदूर को मिल गया 442 कैरेट का हीरा, बाजार में कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

हीरे की खदान में काम करते हुए एक मजदूर के हाथ ऐसा हीरा लग गया जिसकी कीमत उसने कभी सोची भी नहीं होगी । हीरा पूरे 442 कैरेट का बताया जा रहा है । पूरी खबर आगे पढ़ें ।

New Delhi, Aug 24: हीरे की खदान में काम करने वाले एक मजदूर के हाथ करोड़ों का हीरा लग गया । ये मजदूर सउथ अफ्रीका के देश लेसोथे के लेटसैन्‍ग हीरा खदान में काम करता है । जेम डायमंड लिमिटेड की ओर से इन हीरों की कीमत पताई लगाई गई, साथ ही ये भी कि ये हीरा कितने कैरेट का है । ये खदान खास किस्‍म के हीरों के लिए जानी जाती है, यहां से निकला हर हीरा अपने आप में अलग होता है और बहुत ही महंगा भी बिकता है । लेकिन इस हीरे की कीमत सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे ।

135 करोड़ कीमत
442 कैरेट के इस हीरे की कीमत 135 करोड़ रुपए बताई जा रही है । बीएमओ कैपिटल मार्केट के एनालिस्ट के मुताबिक़, ये हीरा करीब 135 करोड़ रुपये में बेचा जा सकता है । वहीं गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार ये खदान अपने हीरों के आकार के साथ उनकी क्‍वालिटी के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है । इसके खदानों से निकलने वाले हीरे बहुत ही महंगे दामों पर बिकते हैं ।

40 मिलियन डॉलर में बिका था हीरा
सिर्फ 2 साल पहले की बात है जब इस खदान से 910 कैरेट का स्टोन मिला था, आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि इसका साइज 2 गोल्फ बॉल के बराबर था । यह हीरा पूरे 40 मिलियन डॉलर में बिका था । यह अपनी तरह का एक अनोखा स्टोन था, जिसकी काफी डिमांड है । अब ये हीरा मिला है, जो कि कमाल का है । इस हीरे को बचकर मोटी रकम कमाई जा सकती है । जिस मजदूर ने इसे खोदकर निकाला उसे भी इसे देखकर यकीन नहीं हुआ ।

ज्‍वेलरी के बाजार पर भी असर
कोरोनावायरस के इस दौर में ग्लोबल डायमंड इंडस्ट्री पर भी जबरदस्‍त असर देखने को मिला है । सोने चांदी के मुकाबले डायमंड को लेकर लोगों का रुझणन कम हुआ है । इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है । कई सारे ज्वेलरी स्टोर बंद भी हो गए हैं । इस फील्‍ड के लोगों को बस यही उम्‍मीद है कि सब कुछ जल्‍द ठीक होगा ।