स्ट्रॉन्ग कॉफी चुराकर पी गया ये बंदर, उसके बाद हुआ ऐसा हाल

इसलिए कहते हैं कि बंदरों को कभी भी स्ट्रॉन्ग कॉफी नहीं पिलानी चाहिए। इससे बंदरों की जान जाने का खतरा रहता है। लेकिन यहां कुछ और ही मामला है।

New Delhi, Nov 10 : स्ट्रॉन्ग कॉफी इंसानों के लिए किसी वक्त ठीक रहती है और कभी कभी स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा देती है। हाल ही में एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। ये तस्वीर एक बंदर की है, जिसने कॉफी चुराकर पी ली थी। इसके बाद इस बंदर को अपनी जिंदगी गंवानी पड़ी। आइए आपको समझाते हैं कि ये पूरा मामला क्या है। आप भी जानिए।

बैंकॉक में बंदर की मौत
दरअसल ये तस्वीर बैंकॉक की है। जहां सड़क पर खड़े एक व्यक्ति की कॉफी एक बंदर ने चुरा ली। ये कॉफी इतनी ज्यादा स्ट्रॉन्ग थी कि बंदर कुछ सेकंड बाद ही सड़क पर गिर गया। इसके बाद मौके पर एनिमल रेस्क्यू टीम को बुलाया गया। बंदर को लाख बचाने की कोशिश की गई लेकिन बंदर नहीं बच पाया और उसकी मौत हो गई। इतनी खतरनाक हो सकती ह कॉफी

कॉफी पीने से मरा बंदर
इस बंदर को जब एनिमल हॉस्पिटल लाया गया तो वो बेहोशी की हालत में था। डॉक्टर्स ने उस पर कई घंटे तक नजर बनाई रखी। लेकिन इलाज के करीब 10 घंटे बाद उसकी मौत हो गई। क्या आप जानते हैं कि बंदर की मौत की वजह क्या थी ? डॉक्टर्स का कहना है कि इस कॉफी में कैफीन का ओवरडोज था। बंदर ने इसे पिया और इस वजह से उसकी मौत हो गई।

छीनकर पी रहा था कॉफी
डॉक्टर्स के मुताबिक बंदर ने रोड पर खड़े शख्स को कॉफी पीता देखा। इसके बाद वो उसकी नकल करने की कोशिश करने लगा। इसके बाद बंदर ने उस शख्स के हाथ में रखी कॉपी को छीन लिया। बंदर इसके बाद उस शख्स की कॉपी करने लगा। लेकिन इस कॉफी में इतना ज्यादा कैफीन था कि बंदर अपने होश तक नहीं संभाल पाया और सड़क पर ही अचेत होकर गिर पड़ा।

कैफीन के ओवरडोज से मौत
दरअसल कॉफी में कैफीन की मात्रा होने की वजह से यह नींद को छूमंतर कर देती है इसलिए ऑफिस का कोई सीरियस काम हो या फिर इक्जाम्स का समय, ऐसी परिस्थितियों में कॉफी का सेवन पहली बात तो जरूरी लगने लगता है और दूसरा आदतन लोग पी ही लेते हैं। इसलिए हम आपको ये भी बता रहे हैं कि ज्यादा स्ट्रॉन्ग कॉफी  पीने वालों को क्या नुकसान होते हैं।

कॉफी पीने के नुकसान
अगर आप भी ऐसे ही लोगों की श्रेणी में आते हैं तो आपको विश्व स्वास्थ्य संगठन की हालिया जारी चेतावनी पर जरूर गौर करना चाहिए जिसके अनुसार जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से व्यक्ति को कैंसर जैसी घातक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। कैफीन का ज्यादा सेवन करने से शरीर की नसें कमजोर हो जाती हैं और उसे घबराहट महसूस होने लगती है।

कॉफी पीने से अवसाद
इसके अलावा निराशा और अवसाद भी मस्तिष्क में जगह बना लेता है। इससे पहले इंटरनेशल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने वर्ष 1999 में ही अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें ये स्पष्ट तौर पर उल्लेखित था कि कॉफी के अंदर कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसी रिसर्च भी सामने आई हैं जिन्होंने उपरोक्त स्थापनाओं को पूरी तरह नकार दिया है।

तनाव भरी जिंदगी जीतें हैं ऐसे लोग
संबंधित अध्ययनों के अनुसार ये देखा गया कि ज्यादा कॉफी पीने वाले व्यक्ति पहले से ही तनाव ग्रस्त या फिर अवसाद से घिरे होते हैं। वे कॉफी के साथ-साथ सिगरेट और शराब का सेवन भी भरपूर करते हैं, इसके अलावा नींद की कमी भी उन्हें परेशान करती है। कहीं ना कहीं ये सभी बातें उन्हें शारीरिक कष्ट प्रदान करती हैं। हो सकता है यही तथ्य कैंसर के जन्म को भी आधार देते हों।