बेटी का नाम टॉपर्स में शामिल, पिता सड़क किनारे बनाते हैं पंक्चर

MP-Topper

एमपी बोर्ड 12वीं में टॉप करने वालों में एक नाम शाहजहां खातून का भी है। उनके पिता सड़क किनारे पंक्चर की दुकान चलाते हैं।

New Delhi, May 14 : मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी कर दिये गये हैं। इस साल प्रदेश में टॉप करने वालों की सूची में एक ऐसी लड़की भी है, जो कठिन से कठिन हालात का सामना करते हुए टॉपरों की सूची में शामिल हुई है। 12वीं में टॉप करने वालों में एक नाम शाहजहां खातून का भी है। उनके पिता सड़क किनारे पंक्चर की दुकान चलाते हैं, तमाम मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद शाहजहां ने पूरे मन से पढाई की, और 12वीं में टॉप किया।

पिता चलाते हैं पंक्चर दुकान
एमपी के उनरिया जिले का एक छोटा सा कस्बा है करकेली, यहां बस स्टैंड के बाहर पंक्चर की दुकान लगाने वाले मोहम्मद मुश्ताक की बेटी ने 12 वीं में टॉप किया है। Pancherबात सिर्फ टॉप करने की नहीं है, मुश्किल हालात होने के बावजूद पिता ने अपनी बेटी को भरपूर सहयोग दिया, तो बेटी ने भी प्रदेश में पिता का नाम रोशन कर दिया। आज हर कोई मुश्ताक और शाहजहां की तारीफ कर रहे हैं।

बेटी ने रचा इतिहास
आपको बता दें कि शाहजहां खातून गांव के ही सरकारी स्कूल में पढाई करती है, वो गणित विषय से 12वीं की परीक्षा दी थी। MP-Topper1शाहजहां खातून को 500 अंकों में से 476 अंक मिले हैं। गणित संकाय की मेरिट लिस्ट में उनका स्थान 10वां है। बेटी की सफलता से पिता के साथ-साथ आस-पड़ोस के लोग भी बेहद खुश हैं।

परिवार में पढाई का माहौल
भले मुश्ताक पंक्चर की दुकान चलाकर अपने परिवार का पेट पाल रहा हो, लेकिन उसके परिवार में पढाई का माहौल है, वो अपने तीनों बच्चों को पढाई के लिये प्रेरित कर रहा है। Topperसाथ ही तीनों बच्चे भी पढाई में नाम रोशन कर पिता के सपनों को पूरा करने की दिशा में कदम आगे बढा रहे हैं।

बहन ने भी किया था टॉप
शाहजहां खातून से पहले मुश्ताक की बड़ी बेटी नूरजहां ने भी टॉप किया था, उसने जिले में सबसे ज्यादा अंक हासिल किये थे। resultsहालांकि मुश्ताक अपनी दोनों बेटियों की उपलब्धि पर इतराते हैं, वो लोगों को बच्चों को पढाने के लिये प्रेरित करते हैं। उनके अनुसार भले दूसरी जरुरतों में कटौती हो जाए, पढाई-लिखाई में कोई कटौती नहीं होनी चाहिये।

बेटा कर रहा इंजीनियरिंग की पढाई
नूरजहां और शाहजहां खातून के अलावा मुश्ताक का बेटा इंजीनियरिंग की पढाई कर रहा है। मुश्ताक अपनी बेटी की सफलता से बेहद खुश हैं, writeउन्होने कहा कि बच्चे आगे बढे, अच्छा करें, इससे ज्यादा कुछ नहीं चाहिये। हम उनकी जरुरतों का बेहद ध्यान रखते हैं, बाकी हमारे बच्चे पढने में होशियार हैं।

भाई-बहन से मिली प्रेरणा
शाहजहां खातून परीक्षा परिणाम से बेहद खुश है, उन्होने कहा कि उन्हें बड़े भाई और बहन से प्रेरणा मिलती है, इसके साथ ही पिता भी बहुत ध्यान रखते हैं, MP-Topper2शाहजहां की सफलता से उनके परिवार, आस-पड़ोस के अलावा टीचर भी बेहद खुश हैं, वो लोग खुलकर शाहजहां की तारीफ कर रहे हैं।