कपड़े, गहने या पैसे नहीं, यहां दहेज में मिलते हैं जहरीले सांप !

wedding

शायद ये आपको पता नहीं होगा, कि एक समुदाय ऐसा भी है, जहां बेटियों की शादी में घर का सामान नहीं बल्कि सांप दिये जाते हैं, वो भी जहरीले।

New Delhi, Oct 10 : हमारे समाज में शादियों में लड़की के घर वालों की तरफ से लड़के वालों को कई तोहफे दिये जाते हैं, हालांकि अब ये कुरीति में बदल चुकी है, शादियों में खूब दहेज लिये जाते हैं, पैसे, घर के सामान से लेकर जेवरात तक, मां-बाप अपनी बेटी की शादियों में सबकुछ लुटाने को तैयार हो जाते हैं। लेकिन शायद ये आपको पता नहीं होगा, कि एक समुदाय ऐसा भी है, जहां बेटियों की शादी में घर का सामान नहीं बल्कि सांप दिये जाते हैं, वो भी जहरीले।

जी हां, ये कोई मजाक नहीं है, इस समुदाय के लोग सच में दहेज के नाम पर अपने होने वाले दामाद को जहरीले सांप देते हैं, और ये परंपरा आज की नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही हैं। Indian Cobraमध्य प्रदेश में रहने वाले गौरिया समाज में ये परंपरा है, यहां बाप अपनी बेटी को शादी के समय दुल्हे को 21 जहरीले सांप देता है, अगर वो ऐसा करने नाकाम होता है, तो फिर शादी टूट जाती है।

एक तरह से इस समुदाय में सांपों को देने की परंपरा वैसी ही है, जैसी कई जगहों पर दहेज की परंपरा होती है।snake4 आपको बता दें कि गौरिया समुदाय के लोग जहरीले सांप पकड़ने का काम करते हैं, यही इनके आय का स्त्रोत है, जहरीले सांपों को दिखाकर ये लोगों से पैसे मांगते हैं।

इसलिये जब कोई बाप अपनी बेटी की शादी करता है, तो तोहफे में जहरीले सांप ही देता है, ताकि उनका दामाद इन्हीं सापों का प्रदर्शन कर उनकी बेटी का भरण-पोषण कर सके। taipanबाप जैसे ही बेटी की शादी तय करता है, वो उनकी शादी के लिये सांपों को पकड़ना शुरु कर देता है, और शादी के दिन एक से एक खतरनाक सांप तोहफे में दिया जाता है।