दिल्ली के बुराड़ी मामले में नया मोड़, क्‍या परिवार के ही सदस्य ने रची ‘हत्या की साजिश’ ?

दिल्‍ली के बुराड़ी में 11 लोगों की मौत का मामला अब सुलझता नजर आ रहा है । पुलिस को कुछ ऐसे सुबूत मिले हैं जिससे अब तक आतमहत्‍या का लग रहा यह मामला हत्‍या की संभावना पैदा कर रहा है ।

New Delhi, Jul 02 : उत्‍तरी दिल्‍ली के बुराड़ी में मौत के तांडव ने आसपास के लोगों को भी हिलाकर रख दिया है । मामले में तंत्र मंत्र के एंगल से जांच की जा रही है । खबर आ रही है कि पुलिस को अब इस मामले में नया एंगल मिला है । परिवार के ही सदस्‍य पर सभी सदस्‍यों की हत्‍या की साजिश की संभावना जताई जा रही है । पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है और इसमें जो भी सामने आ रहा है वो चौंकाने वाला है ।

हतया की साजिश रची गई
मामले की जांच कर रही पुलिस के मुताबिक एक ही परिवार के 11 लोगों का शव यूं लटकते हुए मिलना हैरान करता है । अब जांच में पाया गया  है कि घर के तीन सदस्‍य आत्‍महत्‍या करना चाहते थे, जिसकी तैयारी वो काफ समय से कर रहे थे । परिवार के दूसरे सदस्‍यों की हत्‍या कर उन्‍हें सुसाइड का रंग दिया गया है ।

सुराग के आधार पर जांच
फोरेंसिक टीम को मिले सुराग के अनुसार परिवार के जिस व्यक्ति ने अन्य सदस्यों की हत्या की, उसने कुछ दिन पहले ही इसकी योजना बना ली थी । उसने बेहाश करने वाली दवा खरीदी,  जिसे रात को खाने में मिलाकर पूरे परिवार को खिला दिया । बेहोशी दवा खाकर पूरा परिवार गहरी नींद में सुला दिया गया और फिर उन्‍हें फांसी लगा दी गई ।

विरोध ना करें, इसलिए हाथ पांव बांधे
पुलिस सूत्रों के अनुसार परिवार का कोई सदस्य विरोध न करे इसके लिए उनके हाथ बांध कर फांसी लगाई गई । जांच में ये भी पाया गया कि उन तीनों ने सुसाइड नोट लिखने का भी फैसला कर लिया था, घर से कई कागज के टुकड़े बरामद हुए हैं, जिसमें कई बातें लिखने की कोशिश की गई हैं । ये बातें अजीब तरीके से कही गई हैं, जैसे वो मरने की कोशिश इसलिए कर रहे हौं ताकि सबको मोक्ष मिल सके ।

कोई जबरदस्‍ती नहीं घुसा
पुलिस ने जांच में यह भी कहा है कि घर में कोई भी व्यक्ति जबरदस्ती नहीं घुसा है। घर के अंदर भी किसी तरह के संघर्ष के निशान नहीं मिले हैं । पुलिस ने घर के बाहर लगे सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले हैं । घर में किसी और के आने के कोई संकेत नहीं । शनिवार रात से घर के अंदर कोई नहीं गया, ऐसे में पुलिस को पूरा शक है कि घर के ही किसी सदस्‍य ने ये साजिश रची हो ।

हर एंगल से जांच, फिल्‍हाल एक थ्‍योरी नहीं
मामले में पुलिस की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है । पुलिस को अभी सभी शवों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है । इससे पहले मामले की हर पहलू से जांच की जा रही है । घर के भी कोने-कोने को खंगाला गया है । आपको बता दें मरने वालों में सात महिलाएं और चार पुरूष थे । इनके शव घर के अलग-अलग हिस्‍सों में लटके हुए मिले जबकि वृद्ध महिला का शव जमीन पर पड़ा मिला ।