पेट्रोल-डीजल पर नितिन गडकरी का जबरदस्‍त आइडिया, कीमतें एक ही बार में 30 से 40 रुपए तक हो जाएंगी कम

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कई नई योजनाओं की शुरुआत की । यहीं केन्‍द्रीय मंत्री ने एक ऐसा आईडिया सुझाया जो अगर अमल में आ जाए तो ईंधन की कीमतों में गजब का उतार आ सकता है ।

New Delhi, Sep 11 : केन्द्रीय मंत्री गडकरी और छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सोमवार को राज्‍य के लिए चार हजार 251 करोड़ के निर्माण कार्यों की आधारशिला रखी । इस कार्यक्रम में केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक गजब का आईडिया दिया है । नितिन गड़करी ने इस कार्यक्रम में कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय इथेनॉल फैक्ट्री लगा रहा है, जिसके बाद देश में डीजल 50 रुपये और पेट्रोल मात्र 55 रुपये में मिल सकेगा । पेट्रोलियम क्षेत्र में ये क्रांित होगा ।

5 प्‍लांट लगाने की तैयारी
इस कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा – हमारा पेट्रोलियम मंत्रालय इथेनॉल बनाने के लिए देश में पांच प्लांट लगा रहा है । लकड़ी की चीजों और कचरे से इथेनॉल बनाया जाएगा । गडकरी ने कहा कि हम आठ लाख करोड़ रुपये के पेट्रोल और डीज़ल आयात कर रहे हैं और इसकी कीमतें बढ़ रही हैं. रुपया डॉलर के मुकाबले गिर रहा है ।  मैं पिछले 15 सालों से कह रहा हूं कि देश के किसान, आदिवासी और वनवासी एथनॉल, मेथनॉल, जैव ईंधन का उत्पादन कर सकते हैं और विमान उड़ा सकते हैं ।

जैव ईंधन पर जोर
नितिन गडकरी ने कहा –  ‘हम 8 लाख करोड़ रुपये की कीमत का पेट्रोल/डीजल आयात करते हैं। पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं। डॉलर के मुकाबले रुपया गिर रहा है। मैं 15 वर्षों से कह रहा हूं कि किसान और आदिवासी जैव ईंधन बना सकते और हवाई जहाज उड़ा सकते हैं। हमारी नई प्रौद्योगिकी किसानों और आदिवासियों के द्वारा बनाए गए इथेनॉल से वाहन चला सकती है।’

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में बोले केंद्रीय मंत्री
नितिन गडकरी ने आगे कहा – ‘हमारा पेट्रोलियम मंत्रालय देश में 5 इथेनॉल बनाने वाले संयंत्र स्थापित कर रहा है। इथेनॉल को लकड़ी वाले उत्पादों और नगर निगम के कचरे से बनाया जाएगा। डीजल 50 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का विकल्प 55 रुपये प्रति लीटर के दाम पर उपलब्ध होगा। हमारी नई प्रौद्योगिकी किसानों और आदिवासियों के द्वारा बनाए गए इथेनॉल से वाहन चला सकती है।’

कांग्रेस का भारत बंद
गौरतलब है कि देश में तेल की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दलों ने सोमवार को देश में भारत बंद का आह्वाहन किया था । बंद के दौरान देश के कई इलाकों से हिंसा की भी खबरें आई । । कांग्रेस के भारत बंद पर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया रही । वहीं कई राज्‍यों में सरकारें वैट कटौती पर विचार कर आम जनता को राहत देने की कोशिश में जुटी हुई हैं ।