टीम इंडिया से बाहर चल रहे इस क्रिकेटर ने की सन्यास की घोषणा, कहा युवाओं को मिले मौका

नोएडा के रहने वाले तेज गेंदबाज परविंदर अवाना ने 9 साल दिल्ली के लिये क्रिकेट खेली, वो टीम इंडिया की भी जर्सी पहन चुके हैं। 

New Delhi, Jul 17 : टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज परविंदर अवाना ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारुपों से सन्यास की घोषणा कर दी। आपको बता दें नोएडा के रहने वाले तेज गेंदबाज परविंदर अवाना ने 9 साल दिल्ली के लिये क्रिकेट खेली, उनका चयन टीम इंडिया में भी किया गया था, हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ साल 2012 में उन्हें सिर्फ दो टी-20 मैच खेलने का मौका मिला। इन दो मैचों में वो कोई भी विकेट लेने में सफल नहीं रहे थे।

ट्विटर पर की सन्यास की घोषणा
परविंदर अवाना ने अपने सन्यास की घोषणा ट्विटर के जरिये की, इस ट्वीट में उन्होने अपने टीम के साथी क्रिकेटरों, प्रशिक्षकों, सपोर्ट स्टाफ का शुक्रिया भी अदा किया है। जैसे ही तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से सन्यास की घोषणा की, वैसे ही उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया, कई पूर्व क्रिकेटरों ने भी उन्हें इस फैसले के लिये बधाई दी है।

देश के लिये खेलना गर्व की बात
परविंदर अवाना ने ट्विटर पर लिखा है कि भारत का प्रतिनिधित्व करना और डीडीसीए के लिये खेलना मेरे लिये गर्व की बात है, उन्होने आगे लिखा कि मुझे लगता है कि युवा खिलाड़ियों को बागडोर देने का सही समय यही है, मैं सभी डीडीसीए चयनकर्ताओं और सीनियर खिलाड़ियों का शुक्रगुजार हूं, जो उन्होने मुझ पर भरोसा किया और मुझे मौका दिया।

महाराष्ट्र के लिये हैट्रिक
31 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का आगाज साल 2007 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ किया था। उन्होने अपने पहले मैच में सिर्फ एक विकेट हासिल किया था, लेकिन अगले ही मुकाबले में महाराष्ट्र के खिलाफ उन्होने हैट्रिक बनाया, जिसके बाद उन्होने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था।

प्रथम श्रेणी मैच
अवाना ने कुल 62 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें उन्होने कुल 191 विकेट अपने नाम किये। उन्होने अपने करियर में 10 बार पांच विकेट हासिल किये। मालूम हो कि परविंदर ने अपना आखिरी प्रथम श्रेणी मैच साल 2016 में झारखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में खेला था। पिछले दो साल से वो टीम से बाहर थे, इसी वजह से उन्होने सन्यास लेने की घोषणा की है, ताकि युवा खिलाड़ियों को मौके दिये जा सके।

आईपीएल में प्रदर्शन
परविंदर अवाना ने आईपीएल में भी तीन साल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेला, हालांकि उनका प्रदर्शन औसत से नहीं ही रहा, इसी वजह से आईपीएल-11 में किसी फ्रेंचाइजी ने उनके नाम पर बोली भी नहीं लगाई। अवाना 44 लिस्ट ए मैच, 61 टी-20 मैच भी खेल चुके हैं, जिनमें उन्होने क्रमशः 63 और 77 विकेट हासिल किये।