जिस कार से चलते हैं पीएम मोदी, वो पंचर होने के बाद भी दौड़ती है इतनी स्पीड से

PM Car

पीएम जब भी अपने निवास से किसी गेदरिंग या कार्यक्रम में शामिल होने के लिये जाते हैं, तो रोड के एक तरफ के ट्रैफिक को 10 मिनट पहले ही रोक दिया जाता है।

New Delhi, Apr 15 : पीएम नरेन्द्र मोदी आज नक्सल प्रभावित प्रदेश छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं, प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 20 हजार जवानों की तैनाती की गई है। आपको बता दें कि ये पहला मौका नहीं है, जब पीएम की सुरक्षा में इतने बड़े पैमाने पर सिक्योरिटी लगाई गई हो, अक्सर ऐसी ही सुरक्षा के इंतजाम किये जाते हैं। पीएम की सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) हमेशा तैनात रहती है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसी होती है पीएम की सुरक्षा और किस गाड़ी से चलते हैं पीएम, इसकी क्या खासियत होती है ? प्रधानमंत्री जिस कार से चलते हैं, वो पंचर भी हो जाए, तो करीब 90 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से 320 किमी तक चल सकती है।

हर कदम पर तैनात रहते हैं एसपीजी शूटर
पीएम जहां कहीं भी जाते हैं, उनके वहां पहुंचने से पहले ही हर कदम पर एसपीजी के शूटर तैनात कर दिये जाते हैं, PM Car1ये शॉर्प शूटर आतंकियों को सेकेंड्स में मार गिराने की ताकत रखते हैं, एसपीजी में करीब तीन हजार जवान है, जिसकी जिम्मेदारी पीएम के साथ ही पूर्व पीएम और उनके परिवार के सदस्यों को सुरक्षा देने की जिम्मेदारी होती है। ये जवानों को अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की गाइडलाइंस पर ट्रेंड किया जाता है।

एसपीजी चीफ खुद रहते हैं मौजूद
एसपीजी जवानों के पास एफएनएफ-2000 असॉल्ट रायफल, ऑटोमेटिक गन और 17 एम रिवॉल्वर्स जैसे अत्याधुनिक हथियार होते हैं, PM Car21एसपीजी के अलावा दिल्ली पुलिस को भी पीएम की सुरक्षा में लगाया जाता है, प्रधानमंत्री अगर किसी रैली या कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं, तो उस प्रोग्राम से पहले ही दिल्ली पुलिस पूरे इलाके का बारीकी से निरीक्षण करती है।

एसपीजी पूरे एरिया को अपने अंडर ले लेते हैं
दिल्ली पुलिस के निरीक्षण के बाद जब प्रोग्राम शुरु होने वाला रहता है, उससे पहले ही एसपीजी के जवान पूरे इलाके को अपने अंडर ले लेते हैं। PM Car3ज्यादातर कायक्रमों में एसपीजी चीफ खुद सुरक्षा में तैनात होते हैं, यदि वो किसी कारण से नहीं पहुंच पाते, तो फिर सिक्योरिटी को लीड करने की जिम्मेदारी किसी दूसरे हायर रैंक अधिकारी को दी जाती है।

ट्रैफिक रोक दिया जाता है
प्रधानमंत्री जब भी अपने निवास से किसी गेदरिंग या कार्यक्रम में शामिल होने के लिये जाते हैं, तो रोड के एक तरफ के ट्रैफिक को 10 मिनट पहले ही रोक दिया जाता है, PM Car5जवान दोपहिया वाहन से पहले ही पूरी रुट का निरीक्षण करते हैं, जवान इस बात की पुष्टि करते हैं कि जिस रुट से पीएम निकलने वाले हैं, वो पूरी तरह से क्लियर है या नहीं।

पीएम आवास पर 500 जवान
इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास (7, लोक कल्याण मार्ग) पर एसपीजी के 500 जवानों की तैनाती होती है, वो हर समय प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। PM Car4जैसे ही पीएम अपने आवास से किसी कार्यक्रम के लिये निकलते हैं, उनके साथ सुरक्षा और पूरा काफिला चलता है।

ये गाड़ियां होती है काफिले में शामिल
प्रधानमंत्री की गाड़ियों के काफिले में 2 आर्म्ड बीएमडब्लयू 7 सीरीज सेडान होती है। 6 बीएमडडब्लयू एक्स 5 और एक मर्सिडीज बेंज एंबुलेंस होती है, PM Car2इसके साथ ही एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां काफिले में होती है। साथ ही काफिले में टाटा सफारी जैमर भी शामिल होती है। पीएम की रक्षादल में आगे और पीछे दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी स्टाफ की गाड़ियां भी होती है। इसके अलावा बायें और दायें दो और व्हीकल होते हैं, बीच में प्रधानमंत्री की गाड़ी होती है। पीएम बीएमडब्लयू 760 एलआई में चलते हैं, ये बुलेटप्रूफ कार है।