बहनों की दुआ हो गई कबूल, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये पहली बार टीम इंडिया में शामिल हुई ये खिलाड़ी

Pooja Shikhar

टीम इंडिया में चयन से पहले पूजा का सलेक्शन इंडिया ए में हुआ था, इंडिया ए को बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलनी थी, हालांकि इस सीरीज में पूजा कुछ खास नहीं कर सकी।

New Delhi, Jan 11 : मध्य प्रदेश के शहडोल जैसे छोटे शहर में रहने वाले पूजा वस्त्रकार का चयन टीम इंडिया में हुआ है, वो दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा होंगी, आपको बता दें कि टीम इंडिया को अफ्रीका में तीन एकदिवसीय मैच खेलना है, इसके अलावा टी-20 सीरीज भी है, लेकिन उसके लिये अभी टीम का ऐलान नहीं किया गया है। बीसीसीआई ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये एकदिवसीय टीम का ऐलान कर दिया है।

असली चुनौती शुरु
भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुनी गई पूजा वस्त्रकार के अनुसार असली चुनौती अभी शुरु हुई है, उनके मुताबिक टीम में वो सलेक्ट तो हो गई है, Pooja1लेकिन लगातार अच्छे प्रदर्शन से वो टीम में अपना स्थान पक्का करना चाहेंगी, वो लोगों और चयनकर्ताओं के भरोसे पर खरा उतरना चाहती है, इसलिये उनके अनुसार असली चुनौती अब शुरु हुई है।

इंडिया ए में हुआ था चयन
भारतीय टीम में चयन से पहले पूजा का सलेक्शन इंडिया ए में हुआ था, इंडिया ए को बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलनी थी, Pooja Rainaहालांकि इस सीरीज में पूजा कुछ खास नहीं कर सकी, लेकिन चयनकर्ता लगातार उन पर नजर बनाये हुए हैं, पूजा ने कई बार अपने खेल से दिग्गज क्रिकेटरों की प्रशंसा लूटी है।

माता-पिता का बड़ा रोल
भारतीय क्रिकेट टीम में चयन होने पर पूजा काफी खुश हैं, उन्होने अपनी इस जर्नी के लिये अपने माता-पिता को थैक्यू कहा, Pooja2उन्होने बोला कि उनके सपोर्ट के बिना ये संभव नहीं था, मेरे माता-पिता ने कभी भी मुझे ये अहसास नहीं होने दिया, कि वो लड़की है, जितना संभव था, उन्होने हर कदम पर मदद करने की कोशिश की।

रोल मॉडल
पूजा वस्त्राकर की रोल मॉडल कोई और नहीं बल्कि उनके घर में ही है, वो अपनी बड़ी बहन को ही अपना रोल मॉडल मानती है, Poojaआपको बता दें कि पूजा की बड़ी बहन एक नेशनल एथलीट हैं। इसके साथ ही वो अपनी सक्सेस के लिये अपने कोच आशुतोष श्रीवास्तव का रोल भी महत्वपूर्ण मानती हैं, जिन्होने उनके खेल को निखारने में उनकी मदद की।

हो गई थी चोटिल
पूजा वस्त्रकार हाल ही में चोटिल हो गई थी, जिसके बाद उन्हें कुछ सप्ताह तक क्रिकेट से दूरी बनाकर रखनी पड़ी, Pooja 5सीरियस इंजरी के बाद भी उन्होने शानदार कमबैक किया है, हालांकि मैदान पर अभी उनका प्रदर्शन बाकी है, लेकिन टीम इंडिया में चयन होने से उनके परिवार और दोस्तों में खुशी की लहर है।

बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल
पूजा पिछले कुछ महीनों से शानदार खेल दिखा रही हैं, इससे पहले वो बांग्लादेश के खिलाफ इंडिया ए में शामिल की गई थी, Pooja4हालांकि तब उन्होने कुछ खास नहीं किया था, अब उन्हें टीम इंडिया में बतौर ऑलराउंडर शामिल किया गया है। उन्हें चोटिल तेज गेंदबाज मानसी जोशी की जगह टीम में शामिल किया गया है। पूजा तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं।

डरा हुआ था परिवार
पूजा वस्त्रकार ने बताया कि हर बार टीम सलेक्शन से ठीक पहले मैं चोटिल हो जाती थी, इसलिये मेरी बहनों ने मन्नत मांगी थी। Pooja32 साल पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले मुझे कमर में दर्द की परेशानी हो गई, फिर विश्वकप से ठीक पहले घुटने की सर्जरी करवाई, इस बार भी चैलेंजर ट्रॉफी में अंगूठे में चोट लग गई, जिससे पूरा परिवार घबरा गया था, लेकिन जैसे ही टीम में चयन की खबर मिली, सभी लोग सीधे मंदिर पहुंचे। आपको बता दें कि 5 बहन और 2 भाइयों में पूजा सबसे छोटी है।

सीएम ने दी बधाई
एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान पूजा की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है, उन्होने ट्विटर पर लिखा कि CM Tweetप्रदेश की बेटी पूजा वस्त्रकार के भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चयन होने पर हार्दिक बधाई, मुझे गर्व है कि हमारी बेटियां हर क्षेत्र में देश-प्रदेश का नाम रोशन कर रही है, हमारी अद्धितीय बेटियां महिला सशक्तिकरण का सजीव उदाहरण है, आगे बढो, शिखर को स्पर्श करो, शुभकामनाएं, आशीर्वाद।