युवा पृथ्वी शॉ को आखिरी टेस्ट में मिलेगा मौका, इन दो दिग्गजों की हो सकती है छुट्टी

पृथ्वी शॉ का बचपन काफी संघर्ष में बीता है, उनके पिता मूल रुप से बिहार के रहने वाले हैं और रोजगार की तलाश में मुंबई आये थे।

New Delhi, Sep 05 : भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए सितारे पृथ्वी शॉ के लिये चीजें तेजी से बदल रही हैं, इसी साल के शुरुआत में पृथ्वी की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्वकप जीता, इसके बाद आईपीएल में पहली बार उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने खरीदा, फिर अब इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिये शॉ के चयन भारतीय टीम में किया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार पांचवें टेस्ट मैच में पृथ्वी को टेस्ट कैप मिल सकता है, वो भारतीय टीम के लिये डेब्यू करेंगे।

राहुल की जगह मिलेगा मौका
पृथ्वी शॉ को लोकेश राहुल की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है, इस सीरीज में के एल राहुल का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है, उन्होने 4 टेस्ट मैचों की 8 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है। उनका इस सीरीज में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 36 रन है। हालांकि भले राहुल का बल्ला खामोश रहा हो, लेकिन दूसरी स्लिप में उन्होने शानदार फिल्डिंग की है, लेकिन कहा जा रहा है कि उनकी बल्लेबाजी को देखते हुए टीम प्रबंधन का धैर्य अब जबाव दे रहा है, आखिरी टेस्ट मैच में लोकेश के जगह पृथ्वी को मौका दिया जाएगा।

अश्विन की जगह जडेजा
के एल राहुल के अलावा टीम में एक और बदलाव किया जा सकता है, चौथे टेस्ट मैच से पहले अश्विन का खेलना मुश्किल लग रहा था, हालांकि वो फिट होकर टेस्ट मैच में उतरे, लेकिन अमूमन अश्विन से जिस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होती है, वो उस रंग में नजर नहीं आये। उम्मीद जताई जा रही है कि आखिरी टेस्ट मैच में अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा को मौका दिया जा सकता है। अभी तक इस सीरीज में वो बेंच पर ही बैठे हैं।

विश्व रिकॉर्डधारी हैं पृथ्वी
18 वर्षीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ नेट पर जमकर अभ्यास करते दिखे। आपको बता दें कि क्रिकेट के वंडर ब्वॉय कहे जाने वाले पृथ्वी ने 14 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले हैं, जिसमें उनका अब तक का प्रदर्शन शानदार रहा है, उन्होने सिर्फ 14 साल की उम्र में साल 2013 में अपनी बल्लेबाजी से विश्व रिकॉर्ड बना दिया था। तब उन्होने रिजवी स्कूल से खेलते हुए अंडर-16 टूर्नामेंट में 300 गेंदों पर 546 रन ठोंक दिये थे।

संघर्ष में बीता बचपन
आपको बता दें कि पृथ्वी का बचपन काफी संघर्ष में बीता है, उनके पिता मूल रुप से बिहार के रहने वाले हैं और रोजगार की तलाश में मुंबई आये थे। उन्हें क्रिकेट प्रैक्टिस के लिये रोजाना 2 घंटे का सफर तय करके मुंबई में विरार से चर्चगेट तक जाना पड़ता था। अंडर-19 में शानदार प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उन्हें 1.2 करोड़ रुपये में खरीदा, जो कि उनके बेस प्राइस (20 लाख) से 6 गुना ज्यादा था।